Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 27 May 2021

1- हाल ही “प्रोटेक्टेड प्लैनेट रिपोर्ट (Protected Planet Report)” को किसने जारी किया है?
(a) संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP)
(b) संयुक्त राष्ट्र संघ महासभा
(c) अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (IEA)
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं

2- हाल ही में राष्ट्रीय हरित अधिकरण (NGT) ने हाल ही में छह माह के भीतर बन्नी घास के मैदानों (Banni Grassland) से सभी अतिक्रमण हटाने का आदेश दिया है। ये घास के मैदान कहां स्थित हैं?
(a) गुजरात के कच्छ में
(b) राजस्थान के भरतपुर में
(c) असम के माजुली में
(d) मध्य प्रदेश के अमरकंटक में

3- भारत में किस खेल के शासी निकाय (Governing Body) को उस खेल के विकास में योगदान देने हेतु वैश्विक रुप से प्रतिष्ठित एटियेन ग्लिचच पुरस्कार के लिये चुना गया है?
(a) बीसीसीआई
(b) हॉकी इंडिया
(c) इंडियन ओलंपिक एशोसिएसन (IOA)
(d) छत्रसाल स्टेडियम नई दिल्ली

4- हाल ही में ब्रिक्स 2021 के विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार की दिशा में ब्रिक्स खगोल विज्ञान कार्य-समूह (BAWG) की 7वीं बैठक की वर्चुअली आयोजित की गई इसकी मेज़बानी की-
(a) भारत
(b) ब्राजील
(c) दक्षिण अफ्रीका
(d) रुस

5 – हाल ही में भारत और ओमान ने सैन्य सहयोग के साथ-साथ समुद्री सुरक्षा पर समझौता ज्ञापन (MoUs) का नवीनीकरण किया। भारत के ओमान के साथ होने वाले द्विपक्षीय सैन्य अभ्यासों का निम्नलिखित में से चयन कीजिए-
(a) सैन्य अभ्यास: अल नजाह
(b) वायु सेना अभ्यास: ईस्टर्न ब्रिज
(c) नौसेना अभ्यास: नसीम-अल-बहर
(d) उपरोक्त सभी

उत्तर एवं व्याख्या
1 (a) अन्तर्राष्ट्रीय समुदाय ने पर्यावरण संरक्षण प्राप्त क्षेत्रों के विषय में तय लक्ष्यों पर व्यापक प्रगति दर्ज की है, मगर इन क्षेत्रों की गुणवत्ता के सम्बन्ध में निर्धारित संकल्पों को साकार नहीं किया जा सका है, और जैवविविधता की रक्षा पर भी ध्यान दिये जाने की आवश्यकता है। संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP) और उसके साझीदार संगठनों द्वारा हाल ही में जारी “प्रोटेक्टेड प्लैनेट रिपोर्ट (Protected Planet Report)” में यह बात कही गई है।

2 (a) बन्नी घास के मैदान गुजरात में कच्छ के रण के पास स्थित एशिया का सबसे बड़ा घास का मैदान है।यह 2,618 किलोमीटर में फैला हुआ है, जिसके अंतर्गत गुजरात का लगभग 45% चरागाह क्षेत्र आता है।यहां दो पारिस्थितिकी तंत्र (आर्द्रभूमि और घास के मैदान) एक साथ पाए जाते हैं।

3 (b) भारत में हॉकी के विकास में योगदान देने हेतु ‘हॉकी इंडिया’ को प्रतिष्ठित एटियेन ग्लिचच पुरस्कार के लिये चुना गया है। यह पुरस्कार‘अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ’ (FIH) द्वारा 47वीं कान्ग्रेस के दौरान घोषित किया गया। यह पुरस्कार व्यक्तियों, टीमों और संगठनों को हॉकी के खेल तथा इसे बढ़ावा देने में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिये मान्यता प्रदान करता है।

4 (a) हाल ही में भारत ने ब्रिक्स (ब्राज़ील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका ) के विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार की दिशा में ब्रिक्स खगोल विज्ञान कार्य-समूह (BAWG) की 7वीं बैठक की वर्चुअल मेज़बानी की । भारत की ओर से इंटर-यूनिवर्सिटी सेंटर फॉर एस्ट्रोनॉमी एंड एस्ट्रोफिजिक्स ( IUCAA) पुणे तथा विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (DST) ने इस बैठक को संचालित किया।

5 (d)ओमान होर्मुज जलडमरूमध्य के प्रवेश द्वार पर स्थित है जिसके माध्यम से भारत अपने तेल आयात का पांचवाँ हिस्सा आयात करता है। ओमान खाड़ी देशों में भारत का रणनीतिक साझेदार है और खाड़ी सहयोग परिषद (GCC), अरब लीग तथा हिंद महासागर रिम एसोसिएशन (IORA) के लिये एक महत्त्वपूर्ण वार्ताकार है।

Related Posts

Leave a Reply