Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 27 January 2021

1- हाल ही में जारी ‘इन्वेस्टमेंट ट्रेंड्स मॉनिटर’  के अनुसार चीन प्रत्यक्ष विदेशी निवेश प्राप्त करने में दुनिया का शीर्ष देश बन गया है। यह रिपोर्ट किस संगठन ने जारी की है?

(a)  विश्व बैंक

(b)  अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF)

(c)  संयुक्त राष्ट्र व्यापार और विकास सम्मेलन (UNCTAD)

(d)  विश्व आर्थिक मंच (WEF)

Ans (c)

2- 26 जनवरी 2021 को गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान आयोजित परेड में निम्नलिखित में से कि देश की सैन्य टुकड़ी ने भी भाग लिया?

(a) भूटान

(b) नेपाल

(c) मॉलदीव

(d) बांग्लादेश

Ans-(d)

3- निम्नलिखित में से उन हस्तियों का चयन कीजिए जिन्हें हाल ही में पद्म विभूषण-2021 सम्मान देने की घोषणा की गई है-

1-जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंज़ो आबे

2- गायक एसपी बालासुब्रमण्यम

3-पुरातत्वशास्त्री बीबी लाल

4-मौलाना वहीदउद्दीन ख़ान

कूट

(a) 1 व 2

(b) 2 व 3

(c) 1, 2 व 3

(d) ये सभी

Ans: (d)

4-  “जेल पर्यटन” नामक नई पहल किस राज्य ने हाल ही में शुरू की है?

(a) केरल

(b) महाराष्ट्र

(c) गुजरात

(d) कर्नाटक

Ans: (b)

5- अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाईडेन ने हाल ही में स्टार्ट (Strategic Arms Reduction Treaty) संधि को पांच साल तक बढ़ाने का प्रस्ताव दिया है। यह अमेरिका और किस देश के बीच की गई है?

(a)  कनाडा

(b)  क्यूबा

(c)  यूरोपियन यूनियन

(d)  रुस

Ans: (d)

उत्तर एवं व्याख्या

1 (c) संयुक्त राष्ट्र व्यापार और विकास सम्मेलन (UNCTAD) ने अपनी हाल में जारी ‘इन्वेस्टमेंट ट्रेंड्स मॉनिटर’ रिपोर्ट में कहा है कि चीन में पिछले साल 163 अरब डॉलर का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश हुआ जबकि अमेरिका में 134 अरब डॉलर का निवेश हुआ। इससे पहले साल 2019 में अमेरिका में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश 251 अरब डॉलर था जबकि चीन इससे काफी पीछे था। साल 2019 में चीन में 140 अरब डॉलर का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश हुआ था।इससे पहले अमेरिका प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के लिहाज़ से शीर्ष देश था. लेकिन बीते साल यहां विदेशी कंपनियों का प्रत्यक्ष निवेश लगभग आधे से भी कम रहा. यही वजह है कि अब चीन एफ़डीआई निवेश के मामले में नंबर एक हो गया है।

2 (d)  पहली बार बांग्लादेश त्रिकोणीय सेवाओं के मार्चिंग दल और बैंड ने अपनी ऐतिहासिक मुक्ति के 50 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में गणतंत्र दिवस परेड में हिस्सा लिया। परेड के अधिकांश कर्मी उन बांग्लादेशी इकाइयों से हैं, जिन्होंने 1971 के लिबरेशन युद्ध के दौरान भाग लिया था।

3 (d) पद्म सम्मान भारत के सबसे उच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न के पश्चात आते हैं। इन्हें तीन कैटगरी में दिया जाता है। ये हैं पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री। इस बार कुल सात लोगों को पद्म विभूषण, 10 लोगों को पद्म भूषण और 102 लोगों को पद्म श्री से सम्मानित किया गया है। सम्मान पाने वालों में 29 महिलाएं, 10 लोग विदेशी/एनआरआई/पीआईओ/ओसीआई कैटगरी में शामिल हैं। 16 लोगों को मरणोपरांत सम्मान दिया गया है।यह सम्मान कला, समाज सेवा, सार्वजनिक जीवन, विज्ञान, व्यापार, मेडिसिन, साहित्य, शिक्षा, खेल, सिविल सेवा आदि क्षेत्रों में उल्लेखनीय काम के लिए दिया जाता है. हर साल गणतंत्र दिवस के मौक़े पर इन सम्मान पाने वालों के नाम की घोषणा की जाती है।

4 (b) महाराष्ट्र सरकार ने पुणे की यरवदा जेल से ‘जेल पर्यटन’ शुरू करने का फैसला किया है। यह 26 जनवरी, 2021 को शुरू होगा। यह पहल राज्य में ऐतिहासिक जेलों को देखने के लिए लोगों को सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू की जा रही है। यह कई स्वतंत्रता सेनानियों की स्मृति में किया जा रहा है।

5 (d) अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाईडेन ने हाल ही में स्टार्ट (Strategic Arms Reduction Treaty) संधि को पांच साल तक बढ़ाने का प्रस्ताव दिया है। रूस ने इस प्रस्ताव का स्वागत किया है। प्राग (चेक गणराज्य की राजधानी) में 2010 में अमेरिका और रूस के बीच नई स्टार्ट संधि पर हस्ताक्षर किए गए थे। यह संधि 2011 में लागू हुई थी। न्यू स्टार्ट संधि का औपचारिक नाम “रणनीतिक आक्रामक हथियारों में कमी और सीमित के लिए उपाय” (Measures for the further reduction and Limitation of Strategic Offensive Arms) है। अमेरिका और रूस द्वारा परमाणु हथियार उत्पादन और उपयोग को कम करने के लिए इस संधि पर हस्ताक्षर किए गए थे।

Related Posts

Leave a Reply