Follow Us On

1- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता वाले केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में उत्तर प्रदेश के किस हवाई अड्डे को अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के रूप में घोषित किए जाने को स्वीकृति दे दी है?
(a) जेवर (नोएड)
(b) कानपुर
(c) लखनऊ
(d) कुशीनगर
2- हाल ही में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) के तहत किस श्रेणी के ऋण खातों पर 12 माह की अवधि के लिए 2% की ब्याज सब्सिडी देने की योजना को मंजूरी दे दी है?
(a) शिशु
(b) तरुण
(c) किशोर
(d) उपरोक्त सभी
3- केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने ओएनजीसी विदेश लिमिटेड (OVL) द्वारा श्वे तेल एवं गैस परियोजना (Shwe Oil & Gas Project) में अतिरिक्त निवेश को मंज़ूरी दी है। यह तेल व गैस क्षेत्र कहां स्थित है?
(a) थाईलैंड
(b) वियतनाम
(c) म्यांमार
(d) रूस
4- केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने 24 जून 2020 को वार्षिक टीबी रिपोर्ट 2020 (Annual TB Report 2020) जारी की। इससे संबंधित निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए-
1- वर्ष 2019 में वर्ष 2018 की तुलना में टीबी अधिसूचना में 14% की वृद्धि दर्ज की गई है।
2- 50 लाख से अधिक आबादी वाले बड़े राज्यों की श्रेणी में गुजरात,आंध्र प्रदेश और हिमाचल प्रदेश का प्रदर्शन सर्वश्रेष्ठ रहा है।
3-भारत सरकार ने वैश्विक लक्ष्य से पांच साल पहले यानी 2025 तक देश में टीबी का उन्मूलन करने के एसडीजी लक्ष्य को हासिल करने के का लक्ष्य तय किया है।
उपरोक्त में से कौन सा से कथन सही है/ हैं-
(a) 1 व 2
(b) केवल 2
(c) 1 व 3
(d) सभी
5- हाल ही में केन्द्र सरकार ने आत्मनिर्भर भारत अभियान प्रोत्साहन पैकेज के अंतर्गत पशुपालन बुनियादी ढांचा विकास फंड (Animal Husbandry Infrastructure Development Fund (AHIDF) की स्थापना के लिए 15,000 करोड़ रुपये की मंज़ूरी दे दी है। इसके तहत लाभार्थी को कितने प्रतिशत की राशि अनुसूचित बैंक द्वारा कर्ज के रूप में उपलब्ध कराई जाएगी।?
(a) 50 प्रतिशत
(b) 60 प्रतिशत
(c) 90 प्रतिशत
(d) 50 प्रतिशत
उत्तर और व्याख्या:
1(d) कुशीनगर उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल में स्थित है। यह स्थान महात्मा बुद्ध के परिनिर्वाण के लिए जाना जाता है। आधुनिक बौद्ध सर्किट में कुशीनगर का महत्वपूर्ण स्थान है इसके पास कई अन्य बौद्ध स्थल जैसे श्रावस्ती (238 किमी), कपिलवस्तु (190 किमी) और लुम्बिनी (195 किमी) स्थित हैं।
2 (a) केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) के तहत सभी शिशु श्रेणी के ऋण खातों पर 12 माह की अवधि के लिए 2% की ब्याज सब्सिडी देने की योजना को मंजूरी दी है।
3 (c) ओएनजीसी विदेश लिमिटेड (ONGC Videsh Ltd- OVL) दक्षिण कोरिया, भारत एवं म्यांमार की तेल एवं गैस क्षेत्र से जुड़ी कंपनियों के एक भाग के रूप में वर्ष 2002 से ही म्यांमार में श्वे तेल एवं गैस परियोजना के उत्खनन एवं विकास से जुड़ी हुई है।
4(d) 50 लाख से कम आबादी वाले छोटे राज्यों की श्रेणी में त्रिपुरा और नगालैंड को सम्मानित किया गया। केंद्र शासित प्रदेश की श्रेणी में दादरा एवं नगर हवेली, और दमन एवं दीव को सर्वश्रेष्ठ प्रदेश के रूप में चुना गया।
5 (c) इस योजना के तहत योग्य लाभार्थी:- किसान उत्पादक संगठन (FPO), एमएसएमई सेक्टर, धारा 8 की कंपनियां, निजी कंपनियां और निजी उद्यमी होंगे जिन्हें 10 प्रतिशत की मार्जिन राशि का योगदान करना होगा। शेष 90 प्रतिशत की राशि अनुसूचित बैंक द्वारा कर्ज के रूप में उपलब्ध कराई जाएगी।

Leave a Reply