Follow Us On

1- विश्व तेलुगु सांस्कृतिक समारोह का अयोजन हाल ही में कहां किया गया?
(a) हैदराबाद (तेलंगाना)
(b) सिंगापुर
(c) सान फ्रांसिस्को (यूएसए)
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans (c)
2- हाल ही में राष्ट्रीय मधुमक्खी बोर्ड (NBB) के सहयोग से राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (NDDB) द्वारा भारत की विश्वस्तरीय अत्याधुनिक शहद परीक्षण प्रयोगशाला का शुभारंभ कहां किया गया है?
(a) सिरमौर (हिमाचल प्रदेश)
(b) मैसूरु (कर्नाटक)
(c) आणंद (गुजरात)
(d) यमुनानगर (हरियाणा)
Ans: (c)
3- 24 जुलाई 2020 को भारत सरकार के किस विभाग ने उससे संबंधित 160 वां दिवस समारोह आयोजित किया?
(a) कृषि विभाग
(b) डाक विभाग
(c) जहाजरानी विभाग
(d) आयकर विभाग
Ans: (d)
4- इतिहासकारों और पुरातत्व विशेषज्ञों का कहना है कि ईसा पूर्व सात हज़ार साल से लेकर 16वीं सदी तक के विभिन्न दौर से संबंधित रखने वाले पाँच हज़ार अत्यधिक महत्वपूर्ण ऐतिहासिक शिलालेख और कलाकृतियां पाक अधिकृत कश्मीर (POK)में बनने वाले दियामर-भाशा बांध (Diamer-Bhasha Dam) के पूरा होने पर पानी में डूब सकते हैं। यह बांध किस नदी पर प्रस्तावित है?
(a) सतलज
(b) सिंधु
(c) चिनाब
(d) झेलम
Ans (b)
5-निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए-
1- मध्य अमेरिकी देश निकारागुआ विश्व व्यापार संगठन (WTO) का 25 वां पर्यवेक्षक देश बना है।
2-तुर्कमेनिस्तानअंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (International Solar Alliance, ISA) फ्रेमवर्क समझौते पर हस्ताक्षर करने वाला 87 वां देश बन गया।
उपरोक्त में से कौन सा/से कथन सही है/हैं-
(a) केवल 1
(b) केवल 2
(c) 1 व 2 दोनों
(d) न 1 न ही 2
Ans (d)
उत्तर एवं व्याख्या
1 (c) अमेरिका के सान फ्रांसिस्को में आयोजित विश्व तेलुगु सांस्कृतिक समारोह को भारत के उपराष्ट्रपति एम वैंकैया नायडू ने संबोधित किया। तेलुगु भाषा द्रविड़ परिवार की भाषा है, यह भारत के आन्ध्र प्रदेश और तेलंगाना में बोली जाती है।इस भाषा में लगभग 75 प्रतिशत संस्कृत शब्दों का सम्मिश्रण है। इसकी लिपि भी तेलगु है।
2 (c) राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (NDDB)ने भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) द्वारा निर्धारित मानदंडों पर आधारित इस विश्वस्तरीय प्रयोगशाला की स्थापना की है, जिसमें सभी सुविधाएं हैं और परीक्षण विधियां/प्रोटोकॉल विकसित किए गए हैं। यह राष्ट्रीय परीक्षण और अंशशोधन प्रयोगशाला प्रत्यायन बोर्ड (NABL) द्वारा मान्यता प्राप्त है। एफएसएसएआई ने अब शहद, बी वैक्स और रॉयल जेली के नए मानदंड अधिसूचित किए हैं।
3 (d) केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) और देश भर में स्थित उसके क्षेत्रीय कार्यालयों ने 24 जुलाई 2020 को 160वां आयकर दिवस मनाया। भारत में आयकर 24 जुलाई 1860 को सर जेम्स विल्सन द्वारा आरंभ किया गया था। यह ऐसा कर था जो चुनकर अमीरों, शाही परिवारों और ब्रिटिश नागरिकों पर लगाया जाता था और इसलिए इसे शक्तिशाली लोगों द्वारा पसंद नहीं किया जाता था। अपने पहले वर्ष राजकोष में आयकर से जमा कुल 30 लाख रु. की राशि जमा की गई। इसके लिए 1865 में अधिनियम समाप्त किया गया और 1867 में एक नए रूप में दोबारा लाया गया। कर की दरें स्थूल और तैयार आकलन पर आधारित थीं।
4 (b) चीन सरकार की मदद से बनने वाली इस बांध परियोजना का 15 जुलाई को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान ख़ान ने उद्घाटन किया।दियामर-भाषा बांध पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर के खैबर पख्तूनख्वा (Khyber Pakhtunkhwa) के कोहिस्तान और गिलगित-बाल्टिस्तान के डायमर ज़िलों के बीच सिंधु नदी पर प्रस्तावित है।
5 (d) मध्य अमेरिकी देश निकारागुआ गणराज्य अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (International Solar Alliance, ISA) फ्रेमवर्क समझौते पर हस्ताक्षर करने वाला 87 वां देश बन गया जबकि विश्व व्यापार संगठन (World Trade Organization,WTO) जनरल काउंसिल ने मध्य एशियाई देश तुर्कमेनिस्तान को पर्यवेक्षक का दर्जा दिए जाने की घोषणा की है।

Related Posts

Leave a Reply