Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 25 February 2021

1- हाल ही में मोटेरा स्टेडियम का नाम सरदार पटेल स्टेडियम से बदलकर नरेन्द्र मोदी स्टेडियम कर दिया गया है, यह स्टेडियम स्थित है-
(a) सूरत (गुजरात)
(b) अहमदाबाद (गुजरात)
(c) मेहसाणा (गुजरात)
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans (b)
2- हाल ही में भारत ने किस अफ्रीकी देश के साथ अफ्रीका महाद्वीप का पहला व्यापक आर्थिक सहयोग और साझेदारी समझौते (CECPA) पर हस्ताक्षर किए हैं?
(a) केन्या
(b) नाइजीरिया
(c) दक्षिण अफ्रीका
(d) मारीशस
Ans (d)
3- “नागालैंड : कक्षा शिक्षण और संसाधन सुधार परियोजना” के लिए किस अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय संस्थान ने ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं-
(a) एशियन डेवलपमेंट बैंक (ADB)
(b) न्यू डेवलपमेंट बैंक (NDB)
(c) विश्व बैंक (WB)
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans: (c)
4- शहरों और नगरों को समग्र सहायता प्रदान करने के लिए पीपुल्स, प्रोसेस और प्लेटफॉर्म जैसे तीन स्तंभों पर काम करते हुए शहरी भारत के लिए साझा डिजिटल बुनियादी ढांचा विकसित करने के लिए किस योजना को लॉन्च किया गया है?
(a) राष्ट्रीय शहरी डिजिटल मिशन (NUDM)
(b) स्मार्ट सिटी मिशन
(c) अमृत योजना
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans: (a)
5- साल 2020 में चीन भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार बना रहा। इसके बाद के दो स्थानों पर क्रमश: कौनसे दो देश हैं?
(a) अमेरिका और संयुक्त अरब अमीरात
(b) संयुक्त अरब अमीरात और अमेरिका
(c) संयुक्त अरब अमीरात और सऊदी अरब
(d) अमेरिका और सऊदी अरब
Ans (a)
व्याख्या
1 (b) गुजरात के अहमदाबाद में स्थित मोटेरा स्टेडियम अब देश का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बन चुका है। यही नहीं ढांचे में बदलाव के साथ ही अब इसका नाम भी सरदार पटेल मोटेरा स्टेडियम नहीं होगा बल्कि यह नरेंद्र मोदी स्टेडियम के नाम से जाना जाएगा।
2 (d) मॉरीशस की राजधानी पोर्ट लुई में भारत-मॉरीशस व्यापक आर्थिक सहयोग और साझेदारी समझौते (CECPA)पर हस्ताक्षर किए। समझौता मॉरीशस के प्रधान मंत्री प्रविंद जुगनाथ, और भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर की उपस्थिति में हुआ।भारत द्वारा अफ्रीका के किसी देश के साथ सीईसीपीए पहला व्यापार समझौता है। यह एक सीमित समझौता है, जो बिजनेस में वस्तुओं, मूल नियमों, सेवाओं, बिजनेस में तकनीकी बाधाओं (टीबीटी), स्वच्छता और फाइटोसैनिटेरी (एसपीएस) उपायों, विवाद निपटाने, व्यक्तियों के सामान्य तरीके से आने-जाने, दूरसंचार, वित्तीय सेवाओं, सीमा शुल्क प्रक्रियाओं और अन्य क्षेत्रों में सहयोग करेगा।
3 (c) भारत सरकार, नागालैंड सरकार और विश्व बैंक ने आज नागालैंड के स्कूलों के प्रशासनिक कामकाज में सुधार के साथ ही चुनिंदा स्कूलों में शिक्षा की प्रक्रियाओं और पढ़ाई के माहौल को बेहतर बनाने के लिए 6.8 करोड़ डॉलर की परियोजना पर हस्ताक्षर किए।
4 (a) राष्ट्रीय शहरी डिजिटल मिशन (NUDM) शहरों और नगरों को समग्र सहायता प्रदान करने के लिए पीपुल्स, प्रोसेस और प्लेटफॉर्म जैसे तीन स्तंभों पर काम करते हुए शहरी भारत के लिए साझा डिजिटल बुनियादी ढांचा विकसित करेगा। यह मिशन वर्ष 2022 तक 2022 शहरों और 2024 तक भारत के सभी शहरों और नगरों में शहरी शासन और सेवा वितरण के लिए नागरिक केन्द्रित और इकोसिस्टम द्वारा संचालित दृष्टिकोण को साकार करने का काम करेगा।
5 (a) भारत से द्विपक्षीय व्यापार के मामले में चीन के बाद अमेरिका और फिर संयुक्त अरब अमीरात का स्थान है।पिछले वित्तीय वर्ष में भी चीन भारत का सबसे बड़ा ट्रेडिंग पार्टनर था।भारत ने चीन से 58.7 अरब डॉलर का सामान आयात किया, जो अमेरिका और संयुक्त अरब अमीरात से आयात किए गए सामानों को मिलाकर भी ज़्यादा था, जबकि भारत ने चीन को 19 अरब डॉलर का सामान निर्यात किया। आँकड़ों के अनुसार पिछले साल भारत और चीन के बीच द्विपक्षीय व्यापार 77.7 अरब डॉलर का था, जो वाणिज्य मंत्रालय के अस्थायी आँकड़ों के अनुसार, पिछले वर्ष के 85.5 अरब डॉलर से थोड़ा ही कम था।

Related Posts

Leave a Reply