Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 24 September 2020


1- कोरोना वैक्सीन के लिए भारत बायोटेक ने हाल ही में किस विश्वविद्यालय के साथ समझौता किया है?
(a) वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी
(b) ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी
(c) येल यूनिवर्सिटी
(d) कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी
Ans: (a)


2- करतारपुर कॉरिडोर खुलने के बाद पहली बार 23 सितंबर, 2020 को गुरुद्वारा दरबार साहिब (करतारपुर, पाकिस्तान) में सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव का 481 वां ज्योति जोत समारोह आयोजित किया गया। यह समारोह किस स्मृति में मनाया जाता है?
(a) गुरु नानक देव जी का जन्म दिवस
(b) गुरु नानक देव जी की पुण्य तिथि
(c) सिख संप्रदाय की शुरुआत
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans: (b)


3- हाल ही में भारत और किस देश की नौसेनाओं ने हिंद महासागर में संयुक्त अभ्यास शुरू किया?
(a) जापान
(b) श्रीलंका
(c) अमेरिका
(d) ऑस्ट्रेलिया
Ans: (d)


4- हाल ही में ओडिशा के बालासोर में डीआरडीओ ने लड़ाकू ड्रोन हाई-स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टार्गेट (HEAT) का परीक्षण किया, इसका क्या नाम है?
(a) भारत
(b) पराक्रम
(c) अभ्यास
(d) परांतक
Ans: (c)


5- केंद्रीय रेल राज्य मंत्री सुरेश अंगड़ी का 23 सितंबर 2020 को कोरोना से निधन हो गया। वह किस लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से सांसद थे?
(a) बेंगलुरु
(b) बेलगाम
(c) हुबली
(d) मैसुरु
Ans: (b)

उत्तर एवं व्याख्या


1 (a) भारत के प्रमुख वैक्सीन और बायो-थैरेप्यूटिक्स निर्माता कंपनी (Vaccine and bio-therapeutics manufacturer) भारत बायोटेक (Bharat Biotech) ने 23 सितंबर 2020 को सेंट लुइस (St. Louis) में वाशिंगटन यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ मेडिसिन के साथ कोविड-19 की एकल खुराक intranasal vaccine के लिए एक लाइसेंस समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।


2(b) समारोह 20 सितंबर, 2020 को शुरू हुआ और 23 सितंबर, 2020 को नगर कीर्तन के साथ ज़ीरो लाइन (भारत-पाकिस्तान सीमा) पर समाप्त हुआ। गुरु नानक देव की ज्योति जोत यानी पुण्यतिथि की प्रार्थना सिख संप्रदाय में बहुत महत्व है।उल्लेखनीय है कि करतारपुर में ही 22 सितंबर, 1539 को गुरु नानक देव की मृत्यु हुई थी


3 (d) भारत और चीन के बीच चल रहे सीमा विवाद के बीच भारत और ऑस्ट्रेलिया की नौसेनाएं दो दिवसीय युद्धाभ्यास करेंगी। पूर्वी हिंद महासागर में 23-24 सितंबर 2020 को युद्धाभ्यास किया जा रहा है। इस युद्धाभ्यास में ऑस्ट्रेलियाई पोत हैम्स होबार्ट (HAMS Hobart) हिस्सा लेगा। जिसकी क्षमताओं को देखते हुए इसे डेस्ट्रोयर या विध्वंसक भी कहा जाता है।वहीं भारत की तरफ से आईएनएस सह्याद्री (INS Shayadri) और आईएनएस करमुक (INS Karmuk) हिस्सा ले रहे हैं। इससे पहले भारतीय नौसेना अमेरिका और जापान की नौसेनाओं के साथ युद्धाभ्यास कर चुकी हैं। वहीं भारत और जापान की नौसैनाओं ने हिंद महासागर में युद्धाभ्यास किया था। युद्धाभ्यास में दोनों ही देशों के दो-दो पोतों ने हिस्सा लिया था।


4 (c) 22 सिंतंबर 2020 ओडिशा के बालासोर में डीआरडीओ ने अभ्यास लड़ाकू ड्रोन का सफल परीक्षण किया। अभ्यास एक हाई-स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टार्गेट (HEAT) है, जिसे एडीई में विकसित किया गया है। यह हथियार प्रणालियों को परीक्षण के लिए एक रियलिस्टिक खतरा सीनेरियो देता है, जिसकी मदद से विभिन्न मिसाइलों या हवा में मार करने वाले हथियारों का परीक्षण किया जा सकता है।


5 (b) 1 जून 1955 को जन्मे सुरेश अंगड़ी कर्नाटक के बेलगाम से भारतीय जनता पार्टी (BJP) की ओर से लोकसभा के सदस्य थे। अगड़ी प्रभावी लिंगायत समुदाय आते थे, जिन्होंने खासकर नॉर्थ कर्नाटक में बीजेपी का जनाधार खड़ा किया।

Related Posts

Leave a Reply