Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 24 November 2020


1- सिम्बेक्स-20 भारत और किस देश की नौसेना के बीच होने वाला युद्धाभ्यास है जो नवंबल 2020 के अंतिम सप्ताह में आयोजित हो रहा है?
(a) इंडोनेशिया
(b) श्रीलंका
(c) थाईलैंड
(d) सिंगापुर
Ans (d)
2-प्रसिद्ध अन्तर्राष्ट्रीय चेरी ब्लॉसम फेस्टिवल इस साल नहीं आयोजित किया जाएगा। यह किस राज्य में आयोजित किया जाता है?
(a) मेघालय
(b) मिजोरम
(c) असम
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans: (a)
3- हाल ही में 15वें जी20 देशों के वार्षिक शिखर सम्मेलन का आयोजन हुआ। यह सम्मेलन किस देश के राष्ट्राध्यक्ष की अध्यक्षता में आयोजित किया गया?
(a) भारत
(b) सऊदी अरब
(c) श्रीलंका
(d) संयुक्त अरब अमीरात
Ans: (b)
4- रूस के डेनिल मेदवेदेव (Daniil Medvedev) ने एटीपी फाइनल्स का खिताब अपने नाम कर लिया है। यह खिताब उन्होंने यह किसे पराजित कर जीता?
(a) डॉमिनिक थीम
(b) राफेल नडाल
(c) नोवाक जोकोविक
(d) रोजर फेडरर
Ans: (a)
5- चीन नवंबर 2020 के अंत तक एक मानव रहित अंतरिक्षयान ‘चांग’ई-5 प्रोब’ (Chang’e-5 Probe) भेजने की योजना बना रहा है। यह यान किस आकाशीय पिंड के नमूने लेने भेजा जा रहा है?
(a) मंगल
(b) चंद्रमा
(c) टाईटन
(d) सेरेस
Ans: (b)
उत्तर एवं व्याख्या
1 (d)भारतीय नौसेना, अंडमान सागर में 23 से 25 नवंबर, 2020 तक 27वें भारत-सिंगापुर द्विपक्षीय समुद्री अभ्यास सिम्बेक्स-20 (SIMBEX-20) की मेज़बानी करेगी।उल्लेखनीय है कि भारतीय नौसेना और ‘रिपब्लिक ऑफ सिंगापुर नेवी’ के बीच वर्ष 1994 से प्रतिवर्ष आयोजित होने वाले अभ्यास ”सिम्बेक्स” शृंखला का उद्देश्य आपसी समन्वय को बढ़ाना और एक-दूसरे की सर्वोत्तम तकनीकों को सीखना है। भारतीय नौसेना की ओर से सिम्बेक्स-2020 में चेतक हेलीकॉप्टर के साथ विध्वंसक ‘राणा’ और स्वदेश निर्मित कोरवेट कामोर्टा (Kamorta) व करमुक (Karmuk) शामिल होंगे।इसके अलावा भारतीय नौसेना की पनडुब्बी सिंधुराज और समुद्री टोही विमान पी8आई भी इस अभ्यास में भाग लेंगे।
2 (a) यह त्योहार चेरी ब्लॉसम के आगमन का प्रतीक है। यह प्रतिवर्ष मनाया जाता है। चेरी ब्लॉसम बहुत खूबसूरत होता है और यह बहुत कम समय के लिए कुछ ही देशों में खिलता है।भारत,पाकिस्तान,जापान,साइबेरिया और चीन इसके लिए खास देश माने जाते हैं।
इस खूबसूरत मौसम में चेरी के फूल खिलते हैं। घने जंगल भी गुलाबी रंग में रंगे हुए दिखाई देते हैं। ‘जैव संसाधन और सतत् विकास संस्थान’ जो भारत सरकार का संस्थान है, इस समारोह का आयोजन करता है।
3 (b)21-22 नवंबर 2020 को जी-20 देशों के नेताओं का 15 वां शिखर सम्मेलन वर्चुअली आयोजित हुआ।सऊदी अरब की अध्यक्षता में आयोजित हुए इस शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत जी- 20 के सदस्य देशों के नेताओं ने इस बात पर जोर दिया कि सभी के लिए कोविड-19 के निदान, उपचार और टीके किफायती और समान तरीके से उपलब्ध कराने में कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी। जी 20 के सदस्य देशों के नेताओं के दो दिवसीय सम्मेलन के बाद अंतिम घोषणापत्र जारी किया गया।
4 (a)रूस के डेनिल मेदवेदेव (Daniil Medvedev) ने अमेरिकन ओपन के विजेता ऑस्ट्रिया के डॉमिनिक थीम (Dominic Thiem) को हरा कर एटीपी फाइनल्स का खिताब अपने नाम कर लिया है। मेदवेदेव का यह अभी तक के अपने करियर में सबसे बड़ा खिताब है।22 नवंबर 2020 को खेले गए मैच में डेनिल मेदवेदेव थीम को 4-6, 7-6 (2), 6-4 से हरा दिया।
5 (b)चीन इस सप्ताह चंद्रमा से चट्टानों को लाने के लिए एक मानव रहित अंतरिक्ष यान को चंद्रमा पर उतारने के लिए तैयार है। यह वर्ष 1970 के दशक के बाद, पृथ्वी के इस प्राकृतिक उपग्रह से नमूने प्राप्त करने के लिए दुनिया के किसी भी देश द्वारा किया गया पहला प्रयास होगा। चंद्रमा की प्राचीन चीनी देवी के नाम पर, ‘चांग’ई-5 प्रोब चंद्रमा से सामग्री एकत्र करने की कोशिश करेगा। यह सामग्री वैज्ञानिकों को चंद्रमा की उत्पत्ति और सतह के बारे में अधिक जानकारी हासिल करने और समझने में मदद करेगा। यदि चीन अपने इस मिशन में सफल हो जाता ह ै, तो दशकों पहले किये गये सोवियत संघ और संयुक्त राज्य अमेरिका के प्रयासों के बाद, चीन चंद्रमा से सैंपल लाने वाला तीसरा देश बन जाएगा।

Related Posts

Leave a Reply