Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 23 September 2020


1- हाल ही में भारत और किस देश के बीच समुद्री कार्गो फेरी सेवा शुरु की गई है?
(a) बांग्लादेश
(b) श्रीलंका
(c) मालदीव
(d) फिलीपींस
Ans: (c)


2- कोरोना महामारी के बीच मनोरंजन जगत के बड़े समारोहों में शामिल 72 वें एमी अवार्ड-2020 का आयोजन ऑनलाइन किया गया।
इसका संबंध मनोरंजन की किस विधा से है?
(a) सिनेमा
(b) थिएटर
(c) संगीत
(d) टेलीविजन
Ans: (d)


3- हाल ही में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किस राज्य में ‘घर तक फाइबर’ योजना की शुरुआत की है?
(a) राजस्थान
(b) बिहार
(c) उत्तराखंड
(d) महाराष्ट्र
Ans: (b)


4- “वॉयसेज ऑफ डिसेंट” नामक पुस्तक जो हाल के दिनों में समाचारों में रही, के लेखक कौन हैं?
(a) रामचंद्र गुहा
(b) रोमिला थापर
(c) इरफान हबीब
(d) डीएन झा
Ans: (b)

5- 22 सितंबर को हर साल वर्ल्ड रोज़ डे (World Rose Day) मनाया जा रहा है। यह दिवस क्यों मनाया जाता है?
(a) कैंसर रोगियों के जीवन में सकारात्मकता बढ़ाने के लिए।
(b) एचआईवी/एड्स रोगियों के जीवन में सकारात्मकता बढ़ाने के लिए।
(c) डिप्रैसन रोगियों के जीवन में सकारात्मकता बढ़ाने के लिए।
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans: (a)


उत्तर एवं व्याख्या

1(c) नौवहन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), मनसुख मांडविया और मालदीव की परिवहन और नागर विमानन मंत्री, सुश्री ऐशथ नाहुला ने 21 सितंबर को संयुक्त रूप से भारत और मालदीव के बीच सीधी कार्गो फेरी (पोत) सेवा शुरू की। यह सेवा भारत और मालदीव के बीच किफायती, सीधी और माल परिवहन का वैकल्पिक जरिया प्रदान करेगी।


2 (d) एमी पुरस्कार (Emmy Award) अमेरिका का एक टेलीविजन निर्माण पुरस्कार है। कॉमेडी श्रेणी में ‘स्चिट्स क्रीक’ (Schitt’s Creek), ड्रामा श्रेणी में ‘सक्सेशन'(Succession) और लिमिटेड सीरिज की श्रेणी मे ‘ वॉचमैन’ (Watchmen)ने शीर्ष पुरस्कार हासिल किये हैं। बेहतरीन कॉमेडी सीरिज के पुरस्कार से लेकर मुख्य अभिनेता और अभिनेत्री का पुरस्कार भी ‘स्चिट्स क्रीक सीरिज के ही ओगेंस लेवी (Eugene Levy) और कैथरीन ओ हारा (Catherine O’Hara) ने अपने नाम किया।

3 (b)‘घर तक फाइबर’ योजना को इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा लागू किया जाना है। यह राज्य में 45,945 गांवों को जोड़ेगा जिससे डिजिटल क्रांति को बिहार के सुदूर इलाकों तक भी पहुंच सकेगी।


4 (b) इतिहासकार रोमिला थापर की “वॉयसेज ऑफ डिसेंट” शीर्षक वाली किताब का प्रकाशन ‘पेंगुइन रैंडम हाउस इंडिया’ और ‘सीगल बुक्स’ मिलकर कर रहे हैं। यह किताब भारतीय उपमहाद्वीप में असहमति के इतिहास की पड़ताल करती है।

5 (a) कैंसर रोगियों के जीवन में पॉजिटिविटी फैलाने के लिए हर साल 22 सितंबर को विश्व रोज़ डे मनाया जाता है। विश्व रोज़ डे, कैंसर रोगियों के जीवन में आशा और प्रसन्नता फैलाने वाला दिन है।विश्व रोज डे कनाडा की 12 वर्षीय मेलिंडा रोज की याद में मनाया जाता है। मेलिंडा रोज ब्लड कैंसर के एस्किन ट्यूमर से ग्रसित थी। रोज की डायग्नोसिस होने के बाद डॉक्टर ने कहा था कि वह सिर्फ दो हफ्ते ही जीवित रह सकती हैं। जिसके बाद रोज ने कैंसर को हराने की उम्मीद नहीं छोड़ी और कई लोगों के जीवन को प्रेरित किया। उसने आशा और सकारात्मकता फैलाकर अपने जीवन के प्रत्येक दिन को सार्थक बनाया। वहीं वह अपनी सकारात्मक सोच के कारण 6 महीनों तक जीवित भी रही।

Related Posts

Leave a Reply