Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 22 February 2021

1- अमेरिकी स्पेस एजेंसी NASA ने मंगल पर Perseverance रोवर के साथ एक स्पेशल हेलिकॉप्टर भी भेजा है। इस हेलीकॉप्टर का नाम क्या है?
(a) पाथफाइंडर
(b) इनसाइट
(c) कल्पना
(d) इंजन्यूइटी
Ans (d)
2- स्वदेश में विकसित किन ऐंटी टैंक गाइडेड मिसाइल प्रणालियों का हाल ही में सफल परीक्षण किया गया है?
(a) नाग और सागरिका
(b) भीष्म और नाग
(c) हेलिना और ध्रुवास्त्र
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans (c)
3- गृह मंत्री अमित शाह ने हाल ही में नई दिल्ली् में “राष्ट्र प्रथम – 82 वर्षों की स्वंर्णिम गाथा” पुस्तवक का विमोचन किया। इसका संबंध किस पैरामिलट्री फोर्स से है?
(a) आईटीबीपी
(b) सीआरपीएफ
(c) असम रायफल्स
(d) बीएसएफ
Ans: (b)
4- सबको टीकाकरण पर जोर देते हुए केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने हाल ही में कौनसा अभियान लांच किया है?
(a) आयुष्मान
(b) तीव्र इंद्रधनुष
(c) समग्र इंद्रधनुष अभियान (IMI) 3.0
(d) मिशन धन्वंतरि
Ans: (c)
5- केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने 19 फरवरी, 2021 को किस केन्द्रशासित प्रदेश में अटल पर्यावरण भवन का उद्घाटन किया?
(a) अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह
(b) लक्षद्वीप
(c) लद्दाख
(d) लक्षद्वीप
Ans (d)
व्याख्या
1 (d) अमेरिकी स्पेस एजेंसी NASA ने मंगल पर Perseverance रोवर के साथ एक स्पेशल हेलिकॉप्टर भी भेजा है। इंजन्यूइटी (Ingenuity) नाम का यह हेलिकॉप्टर यह टेस्ट करने के लिए गया है कि लाल ग्रह की सतह और वायुमंडल में रोटरक्राफ्ट टेक्नॉलजी का इस्तेमाल किया जा सकता है या नहीं। रोवर की सफल लैंडिंग के बाद उसमें लगे हेलिकॉप्टर ने अपनी पहली स्टेटस रिपोर्ट भी भेज दी है। कैलिफोर्निया में NASA की जेट प्रोपल्शन लैबोरेटरी के मिशन कंट्रोल में मंगल के जजेरो क्रेटर (Jezero Crater) से भेजा गया सिग्नल रिसीव किया गया है।
2 (c) स्वदेश में विकसित ऐंटी टैंक गाइडेड मिसाइल प्रणालियों ‘हेलिना’ और ‘ध्रुवास्त्र’ का 19 फरवरी 2021 को सफल परीक्षण किया गया। इसके साथ ही इन मिसाइलों के क्रमशः भारतीय थल सेना और वायु सेना में शामिल किए जाने का मार्ग प्रशस्त हो गया।
3 (b) गृह मंत्री अमित शाह ने हाल ही में नई दिल्लीक में “राष्ट्रथ प्रथम – 82 वर्षों की स्व्र्णिम गाथा” पुस्तफक का विमोचन किया। इस पुस्तक में केन्द्रीय रिजर्व सुरक्षा बल (CRPF) के गरिमामय इतिहास, उसकी सम्पूोर्ण यात्रा, चुनौतियों, सफलताओं और समर्पण को दर्शाया गया है।
4 (c) सबको टीकाकरण पर जोर देते हुए केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने समग्र इंद्रधनुष अभियान (IMI) 3.0 लांच किया।आईएमआई दो चरणों में होगा, पहला चरण 22 फरवरी और दूसरा चरण 22 मार्च को 29 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों के 250 जिलों से शुरू होगा।आईएमआई 3.0 अभियान पिछले चरणों के लाभ से मिले अनुभवों पर आधारित है और सर्व टीकाकरण की को लक्ष्यों की ओर बढ़ेगा। टीकाकरण अभियान के तहत इन्द्रधनुष अभियान के पहले चरण में 690 जिलों को शामिल किया गया है।
5 (d) केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने 19 फरवरी, 2021 को लक्षद्वीप में अटल पर्यावरण भवन का उद्घाटन किया। लक्षद्वीप भारत के दक्षिण-पश्चिमी तट से 200 से 440 किमी दूर स्थित है। इसका कुल सतह क्षेत्रफल 32 वर्ग किलोमीटर है। इसमें 10 उपखंड शामिल हैं। इस द्वीप की राजधानी कवरत्ती है। यह क्षेत्र केरल उच्च न्यायालय के अधिकार क्षेत्र में आता है।

Related Posts

Leave a Reply