Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 21 December 2020

1- सुप्रीम कोर्ट ने अपने महत्वपूर्ण फैसले में कहा है कि “राइट टु हेल्थ मौलिक अधिकार” है और संविधान के अनुच्छेद-21 इसकी गारंटी करता है।  इस संबंध में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए-

1-  यह अनुच्छेद “प्राण और दैहिक स्वतंत्रता का संरक्षण” से संबंधित है।

2-  उन सभी व्यक्तियों पर लागू होता है, जो कि भारत के मूल निवासी हैं, और जिनके पास भारत देश की नागरिकता है।

उपरोक्त में से कौन सा से कथन सही है/हैं-

कूट-

(a) केवल 1

(b) केवल 2

(c) 1 व 2 दोनों

(d) न 1 न ही 2

Ans (c)

2-गाद प्रबंधन के लिए राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन (NCGM) और किस देश के एक शोध संस्थान के बीच के सहमति ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं-

(a) नेपाल

(b) बांग्लादेश

(c) कनाडा

(d) नार्वे

Ans: (d)

3- बांग्लादेश  ने हाल ही में किस देश के साथ द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ावा देने के लिए अपने पहले तरजीही व्यापार समझौते (Preferential Trade Agreement (PTA)पर हस्ताक्षर किए हैं?

(a) भारत

(b) चीन

(c) भूटान

(d) नेपाल

Ans: (c)

4-  हाल ही में 2020 के चैंपियंस ऑफ़ अर्थ अवार्ड के छह पुरस्कारों की घोषणा की गई है, जो UN का सर्वोच्च पर्यावरण सम्मान है। यह संयुक्त राष्ट्र के किस निकाय द्वारा दिया जाता है?

(a) संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP)

(b) कॉन्फ्रेंस ऑफ पार्टीज (COP)

(c) संयुक्त राष्ट्र महासभा

(d) उपरोक्त में से कोई नहीं

Ans: (a)

5-म्यांमार के पॉल सीन ट्वा को एशिया के लिए गोल्डमैन पर्यावरणीय पुरस्कार 2020 से सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार किस संस्था के द्वारा दिया जाता है?

(a)  एशियन डेवलपमेंट बैंक (ADB)

(b)  संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP)

(c)  वर्ल्डवाइड फंड फॉर नेच (WWF)

(d)  इंटरनेशनल यूनियन फॉर कंजर्वेशन ऑफ नेचर (IUCN)

Ans: (d)

उत्तर एवं व्याख्या

 

1 (c) अनुच्‍छेद 21 के अंतर्गत स्वास्थ्य एवं स्वास्थ्य की सावधानी का अधिकार वैसा ही है, जैसे जीवन का अधिकार होता है। यह अनुच्छेद भारत के प्रत्येक नागरिक के जीवन जीने और उसकी निजी स्वतंत्रता को सुनिश्चित करता है, यदि कोई अन्य व्यक्ति या कोई संस्था किसी व्यक्ति के इस अधिकार का उल्लंघन करने का प्रयास करता है, तो पीड़ित व्यक्ति को सीधे उच्चतम न्यायलय तक जाने का अधिकार होता है।

 

2 (d) गाद प्रबंधन के लिए नार्वे इस्टीट्यूट ऑफ बायो इकनॉमी रिसर्च (NIBIO) और राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन (NCGM) के सहमति ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं। नार्वे इस्टीट्यूट ऑफ बायो इकनॉमी रिसर्च ने भारत में गाद प्रबंधन कार्यप्रणाली के विकास के लिए राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन के साथ सहमति ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। एमओयू पर हस्ताक्षर 10-15 दिसंबर 2020 तक आयोजित भारत जल प्रभाव 2020 के 5 वें संस्करण के दौरान  किए गए। यह कार्यक्रम नेशनल मिशन फॉर क्लीन गंगा और सेंटर फॉर गंगा रिवर बेसिन मैनेजमेंट एंड स्टडीज द्वारा सह-आयोजित किया गया।

 

3 (c) बांग्लादेश के वाणिज्य मंत्री टीपू मुंशी और भूटान के आर्थिक मामलों के मंत्री ल्योनपो लोकनाथ शर्मा ने बांग्लादेश की राजधानी ढाका में 6 दिसंबर 2020 को इस समझौते पर हस्ताक्षर किए। बांग्लादेश-भूटान तरजीही व्यापार समझौता ऐसे समय में हुआ है जब ये दोनों दक्षिण-एशियाई देश अपने राजनयिक संबंधों की 50 वीं वर्षगांठ भी मना रहे हैं। भूटान ने 6 दिसंबर, 1971 को बांग्लादेश की स्वतंत्रता को मान्यता दी थी, तब यह दुनिया में बांग्लादेश को एक संप्रभु राष्ट्र के तौर पर स्वीकार करने वाला पहला देश बन गया था। इस तरजीही व्यापार समझौते से इन दोनों देशों के बीच संबंधों को और मजबूत करने के लिए महत्त्वपूर्ण योगदान की उम्मीद जताई जा रही है।

 

4 (a)संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UN Environment Programme-UNEP) ने हाल ही में 2020 के चैंपियंस ऑफ़ अर्थ अवार्ड के छह पुरस्कारों की घोषणा की है, जो UN का सर्वोच्च पर्यावरण सम्मान है।

•          2020 चैंपियंस ऑफ द अर्थ अवार्ड 6 व्यक्तियों को प्रदान किया गया है। इन विजेताओं की सूची नीचे दी गई है।

नीति नेतृत्व (Policy Leadership)

•          फिजी के प्रधान मंत्री फ्रैंक बैनिमारामा (Frank Bainimarama)

प्रेरणा और कार्रवाई (Inspiration and Action)

1- बुर्किना फासो के याकोबा सवदोगो (Yacouba Sawadogo)-

2-इक्वाडोर केनिमांटे नेन्क्विमो (Nemonte Nenquimo)-

विज्ञान और नवाचार (Science and Innovation)

•          जर्मनी के डॉ. फेबियन लेएंडर्ट्ज़ (Fabian Leendertz)

उद्यमी दृष्टि (Entrepreneur Vision)

•          अमेरिका के मिंडी लुबेर (Mindy Lubber)

जीवन भर की उपलब्धि (Lifetime Achievement)

•          अमेरिका प्रोफेसर रॉबर्ट डी. बुलार्ड (Robert D. Bullard)

 

5 (d) इंटरनेशनल यूनियन फॉर कंजर्वेशन ऑफ नेचर (IUCN) एशिया क्षेत्रीय कार्यालय ने पॉल सीन ट्वा को एशिया के लिए गोल्डमैन पर्यावरणीय पुरस्कार 2020 से सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार उन्हें उनके प्राकृतिक संसाधनों के प्रबंधन में करेन लोगों के आत्मनिर्णय को बढ़ावा देने के प्रयासों के लिए दिया गया है।पॉल सीन ट्वा एनवायरनमेंट एंड सोशल एक्शन नेटवर्क (KESAN) के सह-संस्थापक हैं।KESAN में पॉल और उनकी टीम ने म्यांमार में और थाईलैंड की सीमा पर साल्वेन पीस पार्क की स्थापना में करेन स्वदेशी समुदायों का सहयोग किया।द पीस पार्क एशिया के जैव विविधता वाले हॉटस्पॉटों में से एक में संरक्षण के लिए एक अद्वितीय समुदाय-आधारित दृष्टिकोण को दर्शाता है।साल्विन बेसिन सागौन जंगलों के विशाल खंडो का घर है, जहां बाघ, सूरज भालू और घिरे तेंदुए हैं।

Related Posts

Leave a Reply