Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 20 February 2021

1- आर्बर डे फाउंडेशन और संयुक्त राष्ट्र के खाद्य एवं कृषि संगठन (FAO) द्वारा भारत के किस शहर को ‘2020 ट्री सिटी ऑफ द वर्ल्ड’ के रूप में मान्यता दी गई है?
(a) बेंगलुरू
(b) चेन्नई
(c) हैदराबाद
(d) शिलांग
Ans (c)
2- डिब्रू-साईखोवा नेशनल पार्क के भीतर मागुरी झील में हाल के दिनों में विश्व की सबसे सुंदर बतख प्रजाति मंदारिन बतख देखी जा रही है, यह नेशनल पार्क किस प्रदेश में स्थित है?
(a) अरुणाचल प्रदेश
(b) मणिपुर
(c) मेघालय
(d) असम
Ans (d)
3- हाल ही में ‘टाइम’ पत्रिका की भविष्य को आकार दे रहे उभरते हुए 100 नेताओं की सूची में भारत के किस राजनीतिक कार्यकर्ता को स्थान दिया है?
(a) कन्हैया कुमार
(b) नताशा नरवाल
(c) चंद्रशेखर आजाद
(d) तेजस्वी सूर्या
Ans: (c)
4- हाल के दिनों में समाचारों में चर्तिच जेजेरो क्रेटर (Jezero Crater) कहां स्थित है?
(a) मंगल ग्रह
(b) चन्द्रमा
(c) बृहस्पति
(d) टाइटन
Ans: (a)
5- संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतेरस ने भारतीय मूल की किस की अग्रणी इंवेस्टमेंट प्रोफेशनल को अवर महासचिव और संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP) का संयुक्त प्रशासक नियुक्त किया है?
(a) आकांक्षा अरोड़ा
(b) उषा राव-मोनारी
(c) इंद्रा नूई
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans (b)
व्याख्या
1 (c) द आर्बर डे फाउंडेशन और संयुक्त राष्ट्र के खाद्य एवं कृषि संगठन (एफएओ) द्वारा हैदराबाद को ‘2020 ट्री सिटी ऑफ द वर्ल्ड’ के रूप में मान्यता दी गई है। यह मान्यता शहरी वनों के संरक्षण के लिए शहर की प्रतिबद्धता को देखते हुए दी गई है। एक आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति में बृहस्पतिवार को कहा गया कि हैदराबाद मान्यता पाने वाला देश का एकमात्र शहर है। हैदराबाद ने इस कार्यक्रम के दूसरे वर्ष में दुनिया के 51 अन्य शहरों के साथ यह पहचान अर्जित की है, जबकि अब तक मान्यता प्राप्त करने वाला भारत का एकमात्र शहर है ।
2 (d) यह एक दुर्लभ बत्तख है जिसे अंतिम बार 1902 में यहां देखा गया था।इसे डिब्रू-साईखोवा नेशनल पार्क के भीतर मागुरी झील में देखा गया।इसे दुनिया की सबसे खूबसूरत बतख माना जाता है।नर मंदारिन की पीठ और गर्दन के पास विस्तृत नारंगी, रंगीन पंख होते हैं। नर मंदारिन अत्यधिक सुंदर होता है।
3 (c) ‘2021 टाइम 100 नेक्स्ट’ दुनिया की 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की ‘टाइम 100’ की श्रृंखला का विस्तार है।इसमें 100 उभरते हुए नेताओं को शामिल किया गया है जो भविष्य को आकार दे रहे हैं। भारतीय मूल की अन्य हस्तियों में ‘इंस्टाकार्ट’ की संस्थापक और सीआईओ अपूर्वा मेहता और गैर लाभकारी ‘गेट अस पीपीआई’ की कार्यकारी निदेशक शिखा गुप्ता और गैर लाभकारी ‘अपसोल्व’ के रोहन पवुलुरी शामिल हैं। पत्रिका में भीम आर्मी के नेता आजाद (34) के बारे में कहा गया है कि वह दलित समुदाय को शिक्षा के जरिए गरीबी से निकालने में मदद करने के लिए स्कूल चलाते हैं और वह आक्रामक हैं।
4 (a) अमेरिकी स्पेस एजेंसी NASA के पर्सिवेरेंस रोवर (Perseverance Rover) 18 फरवरी 2021 को मंगल ग्रह की सतह पर सफलतापूर्वक लैंड कर लिया। रोवर के लाल ग्रह की सतह पर पहुंचने के तुरंत बाद नासा ने वह पहली तस्वीर भी जारी कर दी, जिसे मंगल ग्रह के रहस्यों के उद्घाटन की दिशा में एक ऐतिहासिक उपलब्धि कहा जा रहा है। मंगल के जेजेरो क्रेटर पर उतरे इस रोवर की मदद से से मंगल ग्रह के तमाम रहस्यों से पर्दा उठाने की उम्मीद की जा रही है।
5 (b) संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतेरस ने भारत की अग्रणी इंवेस्टमेंट प्रोफेशनल उषा राव-मोनारी को अवर महासचिव और संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP) का संयुक्त प्रशासक नियुक्त किया है। उषा राव इससे पहले, ब्लैकस्टोन पोर्टफोलियो की कंपनी ग्लोबल वाटर डेवलपमेंट पार्टनर की सीईओ थीं। वह विश्व बैंक समूह के अंतरराष्ट्रीय वित्त निगम (IFC) में सतत व्यापार सलाहकार समूह की निदेशक भी रह चुकी हैं। वर्तमान समय में वह सतत विकास के क्षेत्र से जुड़े कई संगठनों की बोर्ड में शामिल हैं।

Related Posts

Leave a Reply