Follow Us On

1- हाल ही में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने नौकरियों के लिए कार्मिकों की भर्ती हेतु राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी (NRA) के गठन को अपनी स्वीकृति दे दी। इस संबंध में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए-
1- यह एजेंसी केन्द्र और राज्य सरकारों के लिए कार्मिकों की भर्ती करेगी।
2-यह एजेंसी केवल केन्द्र सरकार की समूह ख और ग (गैर-तकनीकी) पदों के लिए उम्‍मीदवारों की स्‍क्रीनिंग/शॉर्टलिस्‍ट करने हेतु सामान्य योग्यता परीक्षा (CET) का आयोजन करेगी।
3-उम्‍मीदवारों द्वारा सीईटी में प्राप्‍त स्कोर परिणाम घोषित होने की तिथि से 3 वर्षों की अवधि के लिए वैध होंगे।
उपरोक्त में से सही कथन है / हैं –
(a) 1 व 2 केवल
(b) 1, 2 व 3
(c) 2 व 3
(d) ये सभी
Ans: (c)
 
 
2-राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 17 अगस्त 2020  को मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) का नाम बदलकर शिक्षा मंत्रालय करने को मंजूरी दे दी है। शिक्षा मंत्रालय का नाम बदलकर मानव संसाधन विकास मंत्रालय किस सरकार के शासन काल में किया गया था?
(a) इंदिरा गांधी
(b) राजीव गांधी
(c) पीवी नरसिम्हा राव
(d) इंद्र कुमार गुजराल
Ans: (b)
 
 
3- हाल ही में COVID-19 के मद्देनज़र भारत के उपराष्ट्रपति ने वर्चुअल तरीके से “नवोन्मेष उपलब्धियों पर संस्थानों की अटल रैंकिंग” ( ARIIA-2020) की घोषणा की। इस रैंकिंग में किस संस्थान को केन्द्रीय वित्त पोषित श्रेणी में शीर्ष स्थान मिला है?
(a) भारतीय विज्ञान संस्थान (ISS)
(b) जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्व विद्यालय
(c) भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (दिल्ली)
(d) भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (मद्रास)
Ans: (d)
 
 
4- अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मध्यस्थता से इजरायल और यूएई के बीच जो ऐतिहासिक समझौता संपंन्न हुआ इसे किस  नाम से जाना जाएगा?
(a)  पीस क्लॉज
(b)  मिडिल ईस्ट पीस प्लान
(c)  अब्राहम अकॉर्ड
(d)  ट्रंप प्लान
Ans: (c)
 
 
5- हाल ही में झारखंड के मुख्यामंत्री हेमंत सोरेन और राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने झारखंड के नए लोगो (प्रतीक चिह्न) का अनावरण किया।  निम्नलिखित में से उन विशेषताओं का चयन कीजिए जो इस प्रतीक चिन्ह में हैं-
1- सौरा चित्रकारी
2- पलाश के फूल
3- हाथी
4- चतुष्कोणीय आकृति
कूट
(a)  1, 2, व  3
(b)  2 व 4
(c)  2, 3 व 4
(d)  ये सभी
Ans: (a)
 
 

उत्तर एवं व्याख्या

 
1 (c) केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 19 अगस्त को केंद्र सरकार की नौकरियों के लिए भर्ती प्रक्रिया में परिवर्तनकारी सुधार लाने के लिए राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी (एनआरए) के गठन को अपनी स्वीकृति दे दी है।राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी (NRA) नामक एक बहु-एजेंसी निकाय द्वारा समूह ख और ग (गैर-तकनीकी) पदों के लिए उम्‍मीदवारों की स्‍क्रीनिंग/शॉर्टलिस्‍ट करने हेतु सामान्य योग्यता परीक्षा (सीईटी) को शुरू किए जाने का प्रस्ताव किया गया है।
 
 
2 (b) शिक्षा मंत्रालय का नाम 1985 में तत्कालीन प्रधानमंत्री राजीव गांधी के कार्यकाल में बदलकर मानव संसाधन विकास मंत्रालय कर दिया गया था। पीवी नरसिम्हा राव, राजीव गांधी मंत्रिमंडल में पहले मानव संसाधन विकास मंत्री बने थे। जबकि देश के पहले शिक्षा मंत्री मौलाना अबुल कलाम आजाद थे।
 
 
3 (d) आरआईआईए भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय की पहल है जिसे मंत्रालय के इन्नोवेशन सेल और अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) द्वारा संयुक्त रूप से क्रियान्वित किया जाता है। एआरआईआईए रैंकिंग का उद्देश्य देश के उच्च शिक्षा संस्थानों एवं विश्वविद्यालयों में छात्र-छात्राओं एवं फैकल्टी में नवोन्मेष, उद्यमिता, स्टार्ट-अप और विकास को प्रेरित करना है।
 
 
4 (c)अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मध्यस्थता से इजरायल और यूएई के बीच जो ऐतिहासिक समझौता संपंन्नड हुआ इसे “अब्राहम अकॉर्ड”(Abraham Accord) के नाम से जाना जाएगा। इस समझौते के तहत इजरायल वेस्ट बैंक के इलाकों में फिलहाल अपनी गतिविधियां रोकने पर राजी हुआ है। वेस्ट बैंक फलस्तीन का पूर्वी भाग है, जिस पर इजरायल ने 1967 में कब्जा कर लिया था।
 
 
5 (a): राज्य का नया प्रतीक चिह्न गोलाकार है। इसके केंद्रीय भाग में अशोक स्तंभ उकेरा गया है। यह भारत के उत्तम सहकारी संघवाद और इसमें झारखंड की सहभागिता को दर्शाता है।

Related Posts

Leave a Reply