Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 19 October 2020

1-हाल ही में ‘ग्लोबल हंगर इंडेक्स-2020’ (Global hunger Index-2020) की रिपोर्ट जारी की गयी है। इस संबंध में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए

1-ग्लोबल हंगर इंडेक्स- 2020 में भारत 107 देशों की लिस्ट में 94 पायदान पर है।

2-इस रिपोर्ट के अनुसार भारत में भूख का स्तर ‘गंभीर’ है।

3- यह सूचकांक कंसर्न वर्ल्डवाइड (Concern Worldwide) और वेल्ट हंगर हिल्फे (Welt Hunger Hilfe) द्वारा संयुक्त रूप से तैयार और प्रकाशित किया जाता है।

उपरोक्त में से कौन सा/से कथन सही है/हैं-

(a) 1 व  2

(b) 2 व 3

(c) 1 व 3

(d) उपरोक्त सभी

Ans: (d)

2-  सूरोनबे जीनबेकोव (Sooronbay Jeenbekov) ने भारी विरोध प्रदर्शन के बीच अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। वह किस देश के राष्ट्रपति थे?

(a) किर्गिस्तान

(b) बेलारुस

(c) तुर्कमेनिस्तान

(d) सर्बिया

Ans: (a)

3-  हाल ही में भारत की पहली ऑस्कर विजेता और कॉस्ट्यूम डिज़ाइनर भानु अथैया (Bhanu Athaiya) का 91 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है। उन्हें किस फिल्म के लिए ऑस्कर मिला था?

(a) लाइफ ऑफ पई

(b) स्लमडॉग मिलेनियर 

(c) एलिजाबेथ

(d) गांधी

Ans: (d)

4- हाल ही में भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग (DST) के तहत एक स्वायत्त संस्थान ‘आगरकर अनुसंधान संस्‍थान’ ( ARI) के वैज्ञानिकों द्वारा विकसित एमएसीएस 6478 (MACS 6478) नामक फसल की एक किस्‍म से महाराष्ट्र के किसानों की फसल पैदावार दोगुनी हो गई है, यह किस फसल की नई किस्म है?

(a)  गेहूं

(b)  धान

(c)  गन्ना

(d)  भिंडी

Ans: (a)

5- हाल ही में किस राज्य/ केन्द्रशासित प्रदेश की सरकार ने हाल ही में वायु प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिये ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ अभियान (Red Light On, Gaadi Off) की शुरुआत की है? 

(a)  दिल्ली

(b)  चंडीगढ़

(c)  पुदुचेरी

(d)  उपरोक्त में से कोई नहीं

Ans: (a)

उत्तर एवं व्याख्या

1 (d) GHI की रिपोर्ट के अनुसार भारत की 14 फीसदी आबादी कुपोषण की शिकार है। रिपोर्ट में कहा गया है कि पांच साल से कम उम्र के बच्चों की मृत्यु दर 3.7 प्रतिशत थी। इसके अलावा ऐसे बच्चों की दर 37.4 थी जो कुपोषण के कारण नहीं बढ़ पाते। बांग्लादेश, भारत, नेपाल और पाकिस्तान के लिए 1991 से अब तक के आंकड़ों से पता चलता है कि वैसे परिवारों में बच्चों के कद नहीं बढ़ पाने के मामले ज्यादा है जो विभिन्न प्रकार की कमी से पीड़ित हैं। इनमें पौष्टिक भोजन की कमी, मातृ शिक्षा का निम्न स्तर और गरीबी आदि शामिल हैं।

2 (a) किर्गिस्तान के राष्ट्रपति सूरोनबे जीनबेकोव (Sooronbay Jeenbekov) ने भारी विरोध प्रदर्शन के बीच अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। सूरोनबे जीनबेकोव का यह निर्णय किर्गिस्तान में हो रहे सरकार विरोधी प्रदर्शनों के बाद आया है, जिसमें प्रदर्शनकारियों द्वारा  सूरोनबे जीनबेकोव के इस्तीफे की मांग की जा रही थी। इससे पूर्व राष्ट्रपति सूरोनबे जीनबेकोव ने राजधानी बिश्केक (Bishkek) में आपातकाल की घोषणा कर दी थी।

3 (d) भानु अथैया को वर्ष 1982 में आई फिल्मी ‘गांधी’ के लिये ब्रिटिश कॉस्ट्यूम डिज़ाइनर जॉन मोलो के साथ संयुक्त तौर पर ऑस्कर पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। इसी के साथ वे ऑस्कर से सम्मानित होने वाली पहली भारतीय बन गई थीं।भानु अथैया का जन्म 28 अप्रैल, 1929 को कोल्हापुर में हुआ था। कॉस्ट्यूम डिज़ाइनर के तौर पर उन्होंने अपने 60 वर्ष के लंबे कॅरियर में 100 से अधिक फिल्मों में काम किया, जिसमें श्री 420, गाइड, अग्निपथ, वक्त और लगान जैसी बेहतरीन फिल्में शामिल हैं।

4 (a) भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग (DST) के तहत एक स्वायत्त संस्थान ‘आगरकर अनुसंधान संस्‍थान’ (Agharkar Research Institute- ARI) के वैज्ञानिकों द्वारा विकसित एमएसीएस 6478 (MACS 6478) नामक गेहूँ की किस्‍म से महाराष्ट्र के किसानों की फसल पैदावार दोगुनी हो गई है।महाराष्ट्र के सतारा ज़िले में कोरेगाँव तहसील के एक गाँव के किसानों को एमएसीएस 6478 के उपयोग से 45-60 क्विंटल प्रति हेक्टेयर उपज प्राप्त हुई है, जबकि पहले लोक 1 (Lok 1), एचडी 2189 (HD 2189) एवं अन्य पुरानी किस्मों के कारण औसत उपज 25-30 क्विंटल प्रति हेक्टेयर प्राप्त होती थी।  

5 (a) दिल्ली सरकार ने हाल ही में राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिये ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ अभियान (Red Light On, Gaadi Off) की शुरुआत की है। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में तकरीबन 1 करोड़ पंजीकृत वाहन हैं, और यदि इनमें से 30-40 लाख वाहन भी एक दिन में सड़कों पर आते हैं और रेड लाइट होने पर इंजन बंद करते हैं तो इससे वायु प्रदूषण कम करने में काफी मदद मिल सकती है। 

Related Posts

Leave a Reply