Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 19 January 2021

1- हाल ही में नाज़त शमीम खान को संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC) के अध्यक्ष चुना गया है, वह किस देश की राजनयिक हैं?

(a)  ईरान

(b)  इंडोनेशिया

(c)  पाकिस्तान

(d)  फिजी

Ans (d)

2-हाल ही में सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी (ITC) के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के उद्देश्य से भारत और किस देश ने एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये हैं?

(a) कनाडा

(b) यूएसए

(c) यूके

(d) जापान

Ans-(d)

3- हाल ही में ‘वनस्कूल वन आईएएस’योजना का उद्घाटन किया है, जिसे वेदिक इरुडेइट फाउंडेशन्स स्कॉलरशिप प्रोग्राम के तहत शुरू किया गया है?

(a) बिहार

(b) केरल

(c) तमिलनाडु

(d) राजस्थान

Ans: (b)

4- महान भारतीय शास्त्रीय संगीतकार और पद्म विभूषण से सम्मानित उस्ताद गुलाम मुस्तफा खान का हाल ही में निधन हो गया। वह किस संगीत घराने की गायन परंपरा से संबंधित थे?

(a) मेहर घराना

(b) बनारस घराना

(c) रामपुर सहसवां घराना

(d) किराना घराना

Ans: (c)

5-  भारत सरकार ने हाल ही में नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती 23 जनवरी को किस रूप में मनाने की घोषणा की है?

(a)  देशप्रेम दिवस

(b)  देशभक्ति दिवस

(c)  पराक्रम दिवस

(d)  बलिदान दिवस

Ans: (c)

उत्तर एवं व्याख्या

1 (d) स्विटजरलैंड में फिजी की एम्बेसडर नाज़त शमीम खान को संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC) के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है।

नाज़त शमीम खान वर्ष 2021 में राष्ट्र मानवाधिकार परिषद की अध्यक्ष के रूप में कार्य करेंगी। कोई सहमति नहीं बनने के बाद उन्हें एक गुप्त मतदान के माध्यम से चुना गया ।

2 (d) भारत और जापान ने हाल ही में सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी (ITC) के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के उद्देश्य से एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये हैं। भारत सरकार का दूरसंचार विभाग और जापान सरकार का संचार मंत्रालय 5G से जुड़ी प्रौद्योगिकियों, दूरसंचार सुरक्षा, भारत के द्वीपीय क्षेत्रों के लिये सबमरीन ऑप्टिकल फाइबर केबल प्रणाली, स्पेक्ट्रम प्रबंधन, स्मार्ट सिटी, ऊँचाई वाले इलाकों में ब्रॉडबैंड की सुविधा प्रदान करने, आपदा प्रबंधन और सार्वजनिक सुरक्षा आदि क्षेत्रों में आपसी सहयोग बढ़ाएंगे।

3 (b) केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने ‘वनस्कूल वन आईएएस’योजना का उद्घाटन किया है, जिसे वेदिक इरुडेइट फाउंडेशन्स स्कॉलरशिप प्रोग्राम के तहत शुरू किया गया है। एक अधिसूचना के अनुसार शीर्ष शिक्षाविदों और राज्य में सेवानिवृत्त आईएएस और आईपीएस अधिकारियों द्वारा विचारित एक संस्थान एक कार्यक्रम का संचालन कर रहा है जो सामान्य धारणा का खंडन करना चाहता है कि सिविल सेवा केवल कुलीन वर्ग के लिए है।

4 (c) महान भारतीय शास्त्रीय संगीतकार और पद्म विभूषण से सम्मानित उस्ताद गुलाम मुस्तफा खान का निधन हो गया। उन्हें 1991 में पद्म श्री, 2006 में पद्म भूषण, और 2018 में पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया. 2003 में उन्हें संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार से भी नवाजा गया, जो कि संगीत नाटक अकादमी द्वारा भारतीय कलाकारों को अभ्यास करने के लिए दिया जाने वाला सर्वोच्च सम्मान है।

5 (c) संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती, 23 जनवरी को प्रतिवर्ष ‘पराक्रम दिवस’ के रूप में मनाई जाएगी. यह दिन नेताजी की अदम्य भावना और राष्ट्र के प्रति निस्वार्थ सेवा के सम्मान और अभिवादन के लिए मनाया जाता है। इस महीने की शुरुआत में, नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती को भव्‍य रूप से मनाने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्यक्षता में संस्कृति मंत्रालय ने एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया गया है।

Related Posts

Leave a Reply