Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 19 February 2021

1- ‘नर्चरिंग नेबरहुड चैलेंज’ का संबंध किस केन्द्र सरकार की किस योजना से है?
(a) स्मार्ट सिटी मिशन
(b) प्रधानमंत्री श्रमिक कल्याण योजना
(c) आंगनवाड़ी
(d) मिड डे मील
Ans (a)
2- असम दौरे में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने चार लेन के धुबरी-फूलबाड़ी पुल का शिलान्यास किया। इस पुल का निर्माण NH-127B पर किया जाएगा। यह पुल असम को किस राज्य से जोड़ेगा?
(a) अरुणाचल प्रदेश
(b) मणिपुर
(c) मेघालय
(d) पश्चिम बंगाल
Ans (c)
3- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 18 फरवरी, 2021 को असम में ‘महाबाहु-ब्रह्मपुत्र’ पहल को लांच किया, इसका संबंध है-
(a) ब्रह्मपुत्र घाटी में सिंचाई की सुविधाओं का विस्तार
(b) असम में जल परिवहन का विस्तार
(c) ब्रह्मपुत्र घाटी में विद्युत परियोजनाओं का विस्तार
(d) उपरोक्त सभी
Ans: (b)
4- हाल ही में प्रधानमंत्री ने महाराजा सुहेलदेव स्मारक और चित्तौरा झील के विकास कार्य का शिलान्यास किया है। यह झील स्थित है?
(a) मिर्जापुर
(b) सोनभद्र
(c) रायबरेली
(d) बहराईच
Ans: (d)
5- हाल ही में किस राज्य में 5 रुपए की मामूली लागत पर गरीबों और निराश्रितों के लिये रियायती पका हुआ भोजन उपलब्ध कराने के लिये ‘माँ’ कैंटीन का शुभारंभ किया गया है?
(a) ओडिशा
(b) कर्नाटक
(c) राजस्थान
(d) पश्चिम बंगाल
Ans (d)
व्याख्या
1 (a) स्मार्ट सिटी मिशन, आवास तथा शहरी कार्य मंत्रालय, ने ‘नर्चरिंग नेबरहुड चैलेंज’ (Nurturing Neighbourhoods Challenge) कोहॉर्ट के लिए 25 शहरों के चयन की घोषणा की है।‘नर्चरिंग नेबरहुड चैलेंज’ कोहॉर्ट बर्नाड वैन लीयर फाउंडेशन (BBLF) तथा डब्ल्यूआरआई इंडिया के तकनीकी साझीदारी से प्रारंभ किया गया है। यह चैलेंज तीन वर्ष का कार्यक्रम है और सरकार के स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत बचपन अनुकूल पड़ोस को समर्थन देना है।
2 (c) इस पुल का निर्माण NH-127B पर किया जाएगा। यह पुल एनएच-27 पर श्रीरामपुर से शुरू होगा। यह मेघालय राज्य में NH-106 पर नोंगस्टोइन पर समाप्त होगा। इसका निर्माण असम में ब्रह्मपुत्र नदी पर किया जायेगा, यह असम के धुबरी को और मेघालय के फूलबाड़ी, तुरा, रोंग्राम और रोंगजेंग से जोड़ेगा। इस परियोजना की कुल लागत 4997 करोड़ है।
3 (b) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 18 फरवरी, 2021 को असम में ‘महाबाहु-ब्रह्मपुत्र’ पहल को लांच किया, ये कार्यक्रम ब्रह्मपुत्र के जल से इस पूरे क्षेत्र में वॉटर कनेक्टिविटी को सशक्त करेगा।महाबाहु-ब्रह्मपुत्र पहल के तहत राज्य में रो-पैक्स सेवाओं का शुभारंभ किया जाएगा। रो-पैक्स वेसल संचालन से यात्रा के समय को कम करने में मदद मिलेगी। इससे सड़क मार्ग से यात्रा की दूरी भी कम हो जाएगी।
4 (d)चित्तौरा झील, उत्तर प्रदेश के बहराइच ज़िले में चित्तौड़ गाँव के पास स्थित है।झील से निकलने वाली ‘तेरी नदी’ (Teri Nadi) नामक छोटी से नदी कई प्रवासी पक्षियों का निवास स्थान मानी जाती है।हिंदू तीर्थ स्थल होने के नाते, कार्तिक पूर्णिमा और वसंत पंचमी के दिन इस झील के पास कई मेले लगते हैं।
यहाँ एक आश्रम भी है, जहाँ मुनि अष्टावक्र निवास करते थे और यह स्थल वर्ष 1033 में सालार मसूद गाजी और राजा सुहेलदेव के बीच हुए युद्ध का भी साक्षी माना जाता है।
5 (d) हाल ही में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 5 रुपए की मामूली लागत पर गरीबों और निराश्रितों के लिये रियायती पका हुआ भोजन उपलब्ध कराने के लिये ‘माँ’ कैंटीन का शुभारंभ किया है। इस नई योजना के तहत राज्य सरकार कैंटीन में प्रति व्यक्ति भोजन के लिये 15 रुपए की सब्सिडी देगी, जबकि लोगों को 5 रुपए का भुगतान करना होगा।

Related Posts

Leave a Reply