Follow Us On

1- हाल ही में किस बहुराष्ट्रीय संगठन के मादक पदार्थों के खिलाफ कार्यकारी समूह के सम्मेलन का आयोजन किया गया?
(a) आसियान
(b) शंघाई सहयोग संगठन
(c) ब्रिक्स
(d) जी-20
Ans: (c)
 
2- हाल ही में इकोरैप रिपोर्ट (Ecowrap Report) में चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में देश के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) में 16.5 प्रतिशत की गिरावट की आशंका जताई है। यह रिपोर्ट किस वाणिज्यिक बैंक की ओर से जारी की गई है?
(a) पंजाब नेशनल बैंक (PNB)
(b) राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक (NABARD)
(c) A एवं B दोनों संयुक्त रुप से
(d) भारतीय स्टेट बैंक
Ans: (d)
 
3- भारतीय पुलिस सेवा (IPS) के अधिकारी राकेश अस्थाना को किस अर्धसैन्य बल का महानिदेशक हाल ही में नियुक्त किया गया है?
(a) सीमा सुरक्षा बल (BSF)
(b) सशस्त्र सीमा बल (SSB)
(c) केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF)
(d) असम रायफल्स
Ans: (a)
 
4- चुनाव आयुक्त अशोक लवासा ने हाल ही में अपने पद से त्यागपत्र दे दिया है। उनकी नियुक्ति किस अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय संस्था में उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया है?
(a) अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF)
(b) विश्व बैंक (WB)
(c) एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक (AIIB)
(d) एशियन डेवलपमेंट बैंक (ADB)
Ans: (d)
 
5- लॉकडाउन के कारण स्कूल अभी बंद हैं और इंटरनेट की सुविधा दूर दराज के बच्चों को उपलब्ध नहीं है इसलिए अब पाठशाला ही छात्रों के घर में पहुंच रही है। इस पहल का नाम है — घर घर पाठशाला ,जिसके तहत ऑन लाईन पाठ्यक्रम सामग्री बच्चों को उनके घर में ही उपलब्ध करवाई जा रही है। यह पहल किस राज्य सरकार ने शुरु की है?
(a) पंजाब
(b) झारखंड
(c) पश्चिम बंगाल
(d) हिमाचल प्रदेश
Ans: (d)
 

उत्तर एवं व्याख्या

1 (c) ब्रिक्स एंटी-ड्रग कार्यकारी समूह ब्राजील, रूस, चीन, दक्षिण अफ्रीका और भारत को मिलाकर बना है।इस साल का सत्र 12 अगस्त, 2020 को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से आयोजित किया गया, जिसकी अध्यक्षता रूस ने की थी।बैठक के दौरान ब्रिक्स देशों में मादक पदार्थों की स्थिति, अवैध तस्करी से संबंधित अंतर्राष्ट्रीय और क्षेत्रीय रुझान और मादक पदार्थों की तस्करी की स्थिति पर विभिन्न आंतरिक और बाहरी कारकों के प्रभाव आदि विषयों पर चर्चा की गई।
 
2 (d) इससे पहले, मई में एसबीआई रिपोर्ट में चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में जीडीपी में 20 प्रतिशत से अधिक की गिरावट की आशंका जताई गई थी। हालांकि वर्तमान अनिश्चित परिदृश्य में कुछ शर्तों के साथ अब इसमें 16.5 प्रतिशत की गिरावट का अनुमान जताया गया है।
 
3 (a) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली नियुक्ति से संबंधित मंत्रिमंडल समिति ने 1984 बैच के आइपीएस अफसर को बीएसएफ का नया महानिदेशक बनाने का निर्णय किया है। अस्थाना अगले साल 31 जुलाई को सेवानिवृति तक इस पद पर बने रहेंगे। अस्थाना फिलहाल ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्यूरिटी के महानिदेशक के पद पर कार्यरत थे। इसके अलावा उनके पास नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के महानिदेशक का अतिरिक्त प्रभार भी था। अस्थाना बीएसएफ के महानिदेशक के साथ ही नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो की जिम्मेदारी भी पहले की तरह संभालते रहेंगे।
 
4 (d) अशोक लवासा एशियन डेवलपमेंट बैंक (ADB) में दिवाकर गुप्ता का स्थान लेंगे जिनका कार्यकाल 31 अगस्त को समाप्त होने जा रहा है। लवासा के राज्य और संघीय स्तर पर सार्वजनिक-निजी भागीदारी और बुनियादी ढांचे के विकास क्षेत्र में उनका व्यापक अनुभव और उनकी सार्वजनिक नीति और निजी क्षेत्र की भूमिका के बारे में गहन जानकारी को देखते हुए एडीबी ने उन्हें उपाध्यक्ष बनाया था। एशियन डेवलपमेंट बैंक (ADB) का मुख्यालय फिलीपींस की राजधानी मनीला में है।
 
5 (d) हिमाचल प्रदेश में आफ लाईन हर घर पाठशाला 2020 के तहत् शिक्षण कार्यक्रम चल रहे हैं। प्रदेश के अति दुर्गम लाहौल स्पिति के स्पिति उपमण्ड़ल के विषम परिस्थितियों एवं इन्टरनेट सेवा के अभाव में कठिनाई पैदा हो गई । बच्चों को इसके लाभ से वंचित होना पड़ा। बच्चों की शिक्षा में किसी तरह का नुकसान न हो इस लिए एक नयी शुरुआत की गयी। अध्ययन् सामग्री का वितरण नोडल अधिकारी की निगरानी में प्रत्येक शनिवार को किया जाता है।

Related Posts

Leave a Reply