Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 18 September 2020


1-17 सितंबर 2020 को केन्द्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने अपने पद से त्यागपत्र दे दिया, वह किस पार्टी से और किस सदन की सदस्य हैं?
(a) शिरोमणि अकाली दल (SAD), लोकसभा
(b) शिरोमणि अकाली दल (SAD), राज्यसभा
(c) जनता दल यूनाइटेड (JDU), लोकसभा
(d) जनता दल यूनाइटेड (JDU), राज्यसभा
Ans: (a)

2- हाल ही में विश्व के देशों के किस समूह के पर्यावरण मंत्रियों की बैठक में ”भू- क्षरण और कोरल रीफ के संरक्षण कार्यक्रम के वैश्विक पहल” की शुरुआत की गई है?
(a) जी-7
(b) ब्रिक्स
(c) जी-20
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans: (c)

3- ह्यूमन कैपिटल इंडेक्स (HCI) 2020 हाल ही में जारी किया गया है। इस संबंध में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए-
1- भारत को 2020 के लिए जारी सूचकांक में 116 वां स्थान मिला है।
2- सूचकांक का प्रकाशन विश्व बैंक द्वारा हर साल किया जाता है।
3- 2020 के लिए जारी सूचकांक में प्रथम स्थान पर सिंगापुर जबकि दूसरे स्थान पर हॉन्गकॉन्ग है।
उपरोक्त में से कौन सा/से कथन सही है/हैं-
(a) 1 व 2
(b) 2 व 3
(c) 1 व 3
(d) ये सभी
Ans: (d)

4- भारतीय संसद के नए भवन को बनाने का ठेका किस औद्योगिक समूह को दिया गया है?
(a) अडानी ग्रुप
(b) जेके समूह
(c) टाटा संस
(d) जेपी इंन्फ्राटेक
Ans: (c)

5- हाल ही में भारत जिबूती आचार संहिता (Djibouti Code of Conduct-DCOC) में बतौर पर्यवेक्षक शामिल हुआ है। इस संगठन का उद्देश्य है-
(a) जिबूती में आम चुनाव करवाना
(b) प्रशांत महासागर में समुद्री डकैती को रोकना
(c) जिबूती के विकास के लिए एक बहुराष्ट्रीय संघ
(d) अदन की खाड़ी और लाल सागर में समुद्री डकैती को रोकना
Ans: (d)

उत्तर एवं व्याख्या
1 (a) केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण मंत्री हरसिमरत कौर ने कृषि से जुड़े तीन अध्यादेशों – उत्पाद, व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सुविधा) अध्यादेश 2020, किसान सशक्तीकरण और संरक्षण अध्यादेश और आवश्यक वस्तु (संशोधन) को कानून बनाने के लिए संसद में पारित करने के विरोध में अपना त्यागपत्र दिया है। वह शिरोमणि अकाली दल की बठिंडा (पंजाब) से सांसद हैं।
2 (c) सऊदी अरब के सुल्तान की अध्यक्षता में जी-20 देशों की पर्यावरण मंत्रिस्तरीय बैठक (EMM) 17 सितंबर 2020 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हुई। बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व केंद्रीय पर्यावरण, जलवायु परिवर्तन और वन मंत्री प्रकाश जावडेकर ने किया।
बैठक में भू-क्षरण और कोरल रीफ संरक्षण कार्यक्रम के वैश्विक पहल (Global Initiative to reduce Land Degradation and Coral Reef program) की शुरुआत की गई।भू-क्षरण कम करने के लिए वैश्विक पहल का उद्देश्य जी 20 सदस्य देशों में भू-क्षरण को रोकने की मौजूदा कार्य योजना पर काम करना है।
3 (d)वर्ल्ड बैंक के वार्षिक ह्यूमन कैपिटल इंडेक्स में भारत को 116वां स्थान मिला है। इंडेक्स में भारत सहित 174 देशों को शामिल किया गया है। इंडेक्स को 174 देशों की शिक्षा और स्वास्थ्य की स्थिति पर तय किया गया है। वर्ल्ड बैंक द्वारा जारी ह्यूमन कैपिटल इंडेक्स के मुताबिक इस साल भारत का स्कोर 0.49 है। जबकि साल 2018 में यह स्कोर 0.44 था।
4 (c)टाटा ग्रुप को नया संसद बनाने का कॉन्ट्रेक्ट मिल गया है। यह कॉन्ट्रेक्ट टाटा को 861.9 करोड़ रुपये में मिला है। सीपीडब्‍ल्‍यूडी ने नए संसद भवन के निर्माण में 940 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान जताया था। इस इमारत का मास्टर प्लान पिछले साल तैयार किया गया था। राष्ट्रपति भवन से इंडिया गेट के बीच संसद के दोनों सदनों के लिए ज्यादा सदस्यों की क्षमता वाली नई इमारतें बनाई जाएंगी।
5 (d) पश्चिमी हिंद महासागर क्षेत्र, अदन की खाड़ी और लाल सागर में समुद्री जहाज़ों पर होने वाली चोरी और डकैती का मुकाबला करने के लिये जिबूती आचार संहिता (DCOC) को 29 जनवरी 2009 को अपनाया गया था।

Related Posts

Leave a Reply