Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 18 February 2021

1- हाल ही में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किरण बेदी को किस केन्द्रशासित प्रदेश के उपराज्यपाल पद से हटाया है?
(a) लक्षद्वीप
(b) पुदुचेरी
(c) अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह
(d) दादरा नगर हवेली, दमन और दिव
Ans (b)
2- हाल ही में प्रधानमंत्री ने स्वदेशी रूप से विकसित ‘अर्जुन मेन बैटल टैंक’ (MBT) ‘MK-1A’ भारतीय सेना को सौंप दिया है। इसका निर्माण अवडी संयंत्र में हुआ है। यह संयंत्र किस राज्य में स्थित है?
(a) कर्नाटक
(b) आंध्र प्रदेश
(c) तमिलनाडु
(d) तेलंगाना
Ans (c)
3- राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र (NIC) ने हाल ही में एक इंस्टेट मैसेजिंग एप विकसित किया है इनका नाम है?
(a) टेलीग्राम
(b) सिग्नल
(c) पोस्टकार्ड
(d) संदेश
Ans: (d)
4- किस अंतर्राष्ट्रीय संस्थान ने भारतीय मूल की निवेश और विकास बैंकर प्रीति सिन्हा को अपना कार्यकारी सचिव नियुक्त किया है?
(a) संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP)
(b) अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (ISA)
(c) संयुक्त राष्ट्र पूंजी विकास कोष (UNCDF)
(d) संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष (UNFPA)
Ans: (c)
5- अमेरिका को पीछे छोड़ कौन सा देश 2020 में यूरोपीय संघ का सबसे बड़ा व्यापारिक साझीदार बन गया है?
(a) रूस
(b) चीन
(c) भारत
(d) ब्राजील
Ans (b)
व्याख्या
1 (b) राष्ट्रपति ने केंद्र शासित प्रदेश पुद्दुचेरी की लेफ्टिनेंट गवर्नर किरण बेदी को हटा दिया है। राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि अब तेलंगाना की राज्यपाल तमिलिसाई साौंदराजन केंद्र शासित प्रदेश का अतिरिक्त प्रभार संभालेंगी।
2 (c) रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) द्वारा ‘अर्जुन मेन बैटल टैंक’ परियोजना की शुरुआत वर्ष 1972 में की गई थी तथा लड़ाकू वाहन अनुसंधान और विकास प्रतिष्ठान (CVRDE) अवडी (चेन्नई, तमिलमाडु) को इसकी प्रमुख प्रयोगशाला के रूप में नामित किया गया था। इसका उद्देश्य बेहतर फायर पावर, उच्च गतिशीलता और उत्कृष्ट सुरक्षा के साथ एक अत्याधुनिक टैंक बनाना है।
3 (d) नेशनल इंफॉर्मेटिक्स सेंटर (NIC) ने ‘सन्देश’ (Sandes) नाम से एक एप्प लॉन्च किया है। यह इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप जैसा है। इसका उपयोग किसी भी प्रकार के संचार के लिए किया जा सकता है। इस एप्प के साथ पंजीकृत होने के लिए मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी की आवश्यकता होती है।
4 (c) साल 1966 में गठित हुए यूएनसीडीएफ का  मुख्यालय न्यूयार्क में है। इसका काम कम विकसित देशों (एलडीसी) को छोटे कर्ज दिलाना है।
5 (b) वर्ष 2020 में अमेरिका को पीछे छोड़ते हुए चीन अब यूरोपीय संघ का सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार बन गया है। कोरोना महामारी के कारण यूरोप के प्रमुख साझेदार देशों के बीच व्यापार घटा, लेकिन चीन ने इस व्यापक ट्रेंड को रोकने में सफलता पाई। पिछले साल चीन और यूरोपीय संघ के बीच व्यापर 709 अरब डॉलर का रहा, जबकि इसकी तुलना में यूरोपीय संघ के साथ अमेरिका का व्यापार वर्ष 2020 में 671 अरब डॉलर ही रहा। वर्ष 2020 में प्रमुख वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं में चीन ही एकमात्र देश था, जहाँ आर्थिक विकास देखा गया। इसी कारण यहाँ यूरोपीय कारों और लग्ज़री सामानों की मांग बढ़ी।इस बीच मेडिकल उपकरणों और इलेक्ट्रॉनिक्स की भारी मांग के कारण यूरोप में चीन के निर्यात को भी फ़ायदा मिला।

Related Posts

Leave a Reply