Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 18 December 2020

1- अमेरिका और ब्रिटेन D-10 (डेमोक्रेसी-10) नाम का एक अलायंस भी बनाने जा रहे हैं।  इस अलायंस में जी-7 देशों के अलावा 3 और देशों को शामिल किया जाएगा, यह 3 देश हैं?

1- भारत

2- दक्षिण कोरिया

3- चीन

4- रूस

5 -ऑस्ट्रेलिया

कूट-

(a) 1, 2, 3

(b) 1, 2, 4

(c) 2, 3, 5

(d) 1, 2, 5

Ans (d)

2-संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP) द्वारा इस वर्ष जारी मानव विकास सूचकांक (Human Development Index (HDI) हाल ही में जारी किया गया है। इस संबंध में निम्मलिखित कथनों पर विचार कीजिए-

1-इस सूचकांक में भारत को मानव विकास की मध्यम श्रेणी में 131 वें स्थान पर रखा गया है।

2- इंडेक्स के अनुसार दक्षिण एशिया में सबसे बेहतर स्थिति श्रीलंका की है जिसे 72 वें स्थान पर रखा गया है।

3- सूचकांक में पहले स्थान पर नार्वे है।

4-इस वर्ष इसमें दो नए मानक जोड़े गए हैं।

उपरोक्त में से कौन सा/से कथन सही है/हैं-

(a) 1 व  2

(b) 1,2 व 3

(c) 2,3 व  4

(d) ये सभी

Ans: (d)

3-चीन का चांग ई-5 यान (चांग ई-5′ (Chang’e-5) चंद्रमा की सतह से पत्थर और मिट्टी के नमूने लेकर पृथ्वी पर लौट आया है। यह वापसी में पृथ्वी कहां उतरा?

(a) यलो सी

(b) प्रशांत महासागर

(c) इनर मंगोलिया

(d) दक्षिण चीन सागर

Ans: (c)

4- भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान (इसरो) ने 17 दिसंबर 2020  को देश के 42वें संचार उपग्रह CMS-01 को सफलतापूर्वक अंतरिक्ष में स्थापित कर दिया। इसे किस प्रक्षेपण यान से प्रक्षेपित किया गया?

(a) PSLV-C 41

(b) PSLV-C 50

(c) PSLV-C 51

(d) GSLV MK 2

Ans: (b)

5-आयुष मंत्रालय और युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय ने हाल ही में किस शारीरिक विधा को एक प्रतिस्पर्धी खेल के रूप में औपचारिक मान्यता देने की घोषणा की है?

(a)  ब्रेक डांस

(b)  प्रणायाम

(c)  योगासन

(d)  कलारिपयट्टू

Ans: (c)

उत्तर एवं व्याख्या

1 (d) अमेरिका और ब्रिटेन D-10 (डेमोक्रेसी-10) नाम का एक अलायंस भी बनाने जा रहे हैं। इस अलायंस में दुनिया के 10 सबसे बड़े लोकतांत्रिक देशों को शामिल किया जाएगा।D-10 एलायंस निरंकुश शासन वाले देशों से मुक़ाबला करेगा।इसे अमेरिका में जो बाइडन के आने की तैयारी के तौर पर देखा जा रहा है। जो बाइडन ने लोकतांत्रिक देशों की कॉन्फ़्रेंस बुलाने की बात कही थी।अभी जी-7 में ब्रिटेन, फ़्रांस, जापान, जर्मनी, इटली और कनाडा हैं। इसमें भारत, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण कोरिया को जोड़ने की योजना है। अमेरिका के नेतृत्व में दुनिया के 10 लोकतांत्रिक देश  एकजुट होंगे तो निश्चित ही इससे चीन को परेशानी होगी।

2 (d) संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP) द्वारा इस वर्ष जारी मानव विकास सूचकांक (Human Development Index (HDI) हाल ही में जारी किया गया है। इस वर्ष इसमें दो नए घटकों कार्बन डाई ऑक्साइड उत्सर्जन (Per-Capita Carbon Emissions)) और मैटीरियल फुटप्रिंट (material footprint) को भी जोड़ा गया है। जिससे धरती पर बढ़ते मानवीय दबाव को भी आंका जा सके। इस सूचकांक को सबसे पहले 1990 में जारी किया गया था।तब से हर साल इस सूचकांक और इससे जुड़ी रिपोर्ट को प्रकाशित किया जा रहा है। ताजा रिपोर्ट 15 दिसंबर 2020 को जारी की गई थी।

3 (c)चीन का चांग ई-5 यान (चांग ई-5′ (Chang’e-5) चंद्रमा की सतह से पत्थर और मिट्टी के नमूने लेकर पृथ्वी पर लौट आया है.

अमेरिका के अपोलो और सोवियत संघ के लूना चंद्र अभियानों के बाद पहली बार कोई देश चांद की सतह से नमूने लेकर आया है।इन नमूनों से पृथ्वी के इस उपग्रह की सतह और उसके अतीत के बारे में नई जानकारियाँ मिल सकेंगी।चांग ई-5 यान स्थानीय समयानुसार 17 दिसंबर को मंगोलिया के भीतरी इलाक़े में उतरा।चांग ई-5 को 24 नवंबर को दक्षिणी चीन के वेनचांग स्टेशन से एक अंतरिक्षयान के ज़रिए छोड़ा गया था। इस मिशन को मॉन्स रूमकेर में उतारा गया जो चांद की ज्वालामुखी वाली पहाड़ियों के पास मौजूद एक जगह है।

4 (b)भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान (इसरो) ने 17 दिसंबर को देश की 42वीं कम्युनिकेशन सैटेलाइट CMS-01 को लॉन्च कर दिया।सैटेलाइट CMS-01 के साथ पीएसएलवी-50 ने सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र के श्रीहरिकोटा स्थित शार रेंज के दूसरे लॉन्च पैड से उड़ान भरी।कम्युनिकेशन सैटेलाइट CMS-01 ‘एक्सटेंडेड सी बैंड’ में सेवा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से तैयार किया गया है, जिसके दायरे में भारत की मुख्य भूमि, अंडमान निकोबार और लक्षद्वीप द्वीपसमूह होंगे। सीएमएस-01 भारत की 42वीं कम्युनिकेशन सैटेलाइट है।

5 (c) आयुष मंत्रालय और युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय ने योगासन को एक प्रतिस्पर्धी खेल के रूप में औपचारिक मान्यता देने की घोषणा की है। योगासन के एक खेल बनने से, नई तकनीकें और नई रणनीतियां अनुशासित रूप से शामिल होना सुनिश्चित होगा, जिससे हमारे खिलाड़ियों और अधिकारियों को इस क्षेत्र में बेहतर करियर बनाने का लाभ मिलेगा।

Related Posts

Leave a Reply