Follow Us On

1- भारत के महान शास्त्रीय गायक पंडित जसराज का अमेरिका में 17 अगस्त 2020 को निधन हो गया, वह हिंदुस्तानी शास्त्रीय गायकी के किस घराने से संबधित थे?
(a) किराना घराना
(b) ग्वालियर घराना
(c) बनारस घराना
(d) मेवाती घराना
Ans: (d)
 
2- हाल ही में संयुक्त अरब अमीरात (UAE) और इजरायल ने दशकों पुरानी शत्रुता भुलाकर एक ऐतिहासिक समझौता किया है। निम्नलिखित में उन अरब देशों का चयन कीजिए जिनके इजरायल के साथ राजनायिक संबंध हैं?
1- यूएई
2- मिस्र
3- कुवैत
4- जार्डन
(a) 1, 2 व 3
(b) 1 व 3
(c) 3 व 4
(d) 1, 2 व 4
Ans: (d)
 
3- मध्य प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना ”चंबल प्रोग्रेस वे” का नामकरण किस राजनेता के नाम पर करने की घोषणा की गई है?
(a) विद्याचरण शुक्ल
(b) श्यामाचरण शुक्ल
(c) अटल बिहारी वाजपेयी
(d) माधव राव सिंधिया
Ans: (c)
 
4- भारतीय रेलवे विश्व का सबसे लंबा पियर ब्रिज का निर्माण कर रहा है। 141 मीटर ऊंचे इस रेलवे पुल का निर्माण किस नदी और राज्य में किया जा रहा है?
(a) बराक, असम
(b) इजाई, मणिपुर
(c) ब्रह्नपुत्र, अरुणांचल प्रदेश
(d) द्वाकी, मेघालय
Ans: (b)
 
5- हाल ही में किस राज्य सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण के दौरान प्रत्येक बच्चे तक शिक्षा पहुंचाने के लिए ‘पढ़ई तुंहर पारा’ (पढ़ाई आपके मोहल्ले तक) योजना शुरू करने की घोषणा की है?
(a) पंजाब
(b) झारखंड
(c) पश्चिम बंगाल
(d) छत्तीसगढ़
Ans: (d)
 

उत्तर एवं व्याख्या

1 (d) अपने आठ दशक से अधिक के संगीतमय सफर में पंडित जसराज को पद्म विभूषण (2000) , पद्म भूषण (1990) और पद्मश्री (1975) जैसे सम्मान मिले । उनके सम्मान में सौरमंडल में एक लघु ग्रह का नाम उनके नाम पर रखा गया था और यह सम्मान पाने वाले वह पहले भारतीय कलाकार बने थे । इंटरनेशनल एस्ट्रोनामिकल यूनियन (IAU) ने ‘माइनर प्लेनेट’ 2006 वीपी 32 :नंबर 300128: का नामकरण पंडित जसराज के नाम पर किया था जिसकी खोज 11 नवंबर 2006 को की गई थी।
 
2 (d) यूएई अरब राष्ट्रों में इजरायल से राजनयिक संबंध शुरू करने वाला तीसरा देश होगा। अभी केवल मिस्र और जॉर्डन के इजरायल के साथ राजनयिक संबंध हैं। मिस्र ने 1979 में इजरायल के साथ एक शांति समझौता किया, उसके बाद 1994 में जॉर्डन के साथ हुआ हालांकि, मॉरिटानिया ने 1999 में इसे मान्यता दी, लेकिन बाद में उस समय के गाजा में इजरायल के युद्ध पर 2009 में संबंधों को समाप्त कर दिया।
 
3 (c) प्रस्तावित ”चंबल प्रोग्रेस वे” चंबल नदी के किनारे-किनारे राजस्थान के ऐतिहासिक शहर कोटा और उत्तर प्रदेश के इटावा को आपस में जोड़ेगा. इस एक्सप्रेस-वे की अनुमानित लंबाई 404 किलोमीटर रहेगी, जिसमें 309 किलोमीटर हिस्सा मध्य प्रदेश में, 78 किमी राजस्थान में और 17 किमी उत्तर प्रदेश होगा. इस प्रोजेक्ट की अनुमानित लागत 7,532 करोड़ रुपये रहेगी।
 
4 (b) भारतीय रेलवे मणिपुर राज्य में दुनिया का सबसे लंबा पियर ब्रिज का निर्माण कर रहा है। यह पुल 141 मीटर ऊंचा है। इसने मोंटेनेग्रो, यूरोप में 139 मीटर लंबे माला-रिजेका पुल के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है। यह पुल 111 किमी लंबी जिरीबाम-तुपुल-इंफाल रेलवे लाइन परियोजना का एक हिस्सा है। इस प्रोजेक्ट में 45 सुरंगें हैं। इस परियोजना में 12वीं सुरंग उत्तर पूर्व में सबसे लंबी सुरंग होगी।
 
5 (d) छत्तीसगढ़ सरकार राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण के दौरान प्रत्येक बच्चे तक शिक्षा पहुंचाने के लिए ‘पढ़ई तुंहर पारा’ (पढ़ाई आपके मोहल्ले तक) योजना शुरू करेगी।

Related Posts

Leave a Reply