Follow Us On

1-उद्योग एवं आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग के आर्थिक सलाहकार के कार्यालय ने अगस्त, 2020 (अनंतिम) और जून 2020 (अंतिम) के लिए थोक मूल्य सूचकांक (Wholesale price index, WPI) जारी किया है। यह सूचकांक किस दिन जारी किया जाता है?
(a) प्रत्येक माह के अंतिम सोमवार को
(b) प्रत्येक माह के प्रथम सोमवार को
(c) प्रत्येक माह की 20 तारीख को
(d) महीने की 14 तारीख (या अगले कार्य दिवस) को
Ans: (d)
 
 
2- ब्रिटिश वैज्ञानिकों किस ग्रह के बादलों में फॉस्फीन गैस मिली है, जिसकी वजह से वहां जीवन होने की संभावना बढ़ गई है?
(a) शुक्र
(b) बुध
(c) शनि
(d) बृहस्पति
Ans: (a)
 
 
3-  अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर विवादों को आसानी से हल करने में मददगार सिंगापुर अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थता संधि  12 सितंबर 2020 से लागू हो गई है। इस संबंध में मिम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए-
1-  भारत, अमेरिका, चीन और दक्षिण कोरिया समेत करीब 53 देश इस संधि पर हस्ताक्षर कर चुके हैं।
2- सिंगापुर के नाम पर होने वाली यह संयुक्त राष्ट्र की पहली संधि है।
3- सिंगापुर कन्वेंशन ऑन मिडिएशन के नाम से जानी जाने वाली यह संधि विभिन्न देशों के बीच आपसी व्यावसायिक और बड़े कॉरपोरेट विवादों को निपटाने में मध्यस्थता का प्रभावी तरीका प्रदान करती है।
उपरोक्त में से कौन सा/से कथन सही है/हैं-
(a) 1 व 2
(b) 2 व 3
(c) 1 व 3
(d) ये सभी
Ans: (d)
 
 
4-  हाल ही में भारत को संयुक्त राष्ट्र के किस निकाय का सदस्य चुना गया है?
(a)  सुरक्षा परिषद
(b)  विश्व व्यापार संगठन
(c)  संयुक्त राष्ट्र का महिलाओं की स्थिति पर आयोग
(d)  उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans: (c)
 
 
5-हाल ही में केंद्र सरकार ने एक अधिसूचना के माध्यम से किस कृषि उपज की सभी किस्मों के निर्यात पर तत्काल प्रभाव से प्रतिबंध लगा दिये हैं?
(a)  आलू
(b)  टमाटर
(c)  अदरक
(d)  प्याज
Ans: (d)
 
 

उत्तर एवं व्याख्या

 
1 (d) उद्योग एवं आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग के आर्थिक सलाहकार के कार्यालय ने अगस्त, 2020 (अनंतिम) और जून 2020 (अंतिम) के लिए थोक मूल्य सूचकांक (Wholesale price index, WPI) जारी किया है।थोक मूल्य सूचकांक (डब्ल्यूपीआई) के अनंतिम आंकड़े देश भर में चयनित विनिर्माण इकाइयों से प्राप्त आंकड़ों के साथ संकलित किए जाते हैं और हर महीने की 14 तारीख (या अगले कार्य दिवस) को जारी किए जाते हैं।
 
 
2 (a) हाल ही में हुए एक अध्ययन में इस बात की संभावना जताई गई है कि शुक्र ग्रह पर सूक्ष्म जीव हो सकते हैं। ब्रिटिश वैज्ञानिकों ने दावा किया कि शुक्र ग्रह (Venus) के बादलों में फॉस्फीन गैस मिली है, जिसकी वजह से वहां जीवन होने की संभावना बढ़ गई है। पृथ्वी पर फॉस्फीन गैस (Phosphine Gas) को माइक्रोबैक्टीरिया ऑक्सीजन की कमी में उत्सर्जित करते हैं, इसलिए वैज्ञानिकों को लगता है कि इस ग्रह पर जीवन हो सकता है।
 
 
3 (d) कन्वेंशन के लागू होने के साथ, सीमा पार व्यवसाय से जुड़े विवादों के समाधान के लिए सदस्य देशों द्वारा सीधे आवेदन किए जा सकेंगे। संधि के तहत सामंजस्य आधारित और सरल एवं प्रभावी ढांचे से विवाद समाधान में समय और कानूनी लागत की बचत भी होगी, जो कोविड-19 महामारी के दौरान अनिश्चितता के समय में व्यवसायों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।
 
 
4 (c) भारत ने संयुक्त राष्ट्र के निकाय आर्थिक एवं सामाजिक परिषद (ECOSOC) की संस्था में जगह बना ली है। भारत को यूनाइडेट नेशंस कमीशन ऑन स्टेटस ऑफ वुमन का सदस्य चुना गया है। संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने यह जानकारी दी। इस संस्था का सदस्य बनने के लिए भारत, अफगानिस्तान और चीन तीन देश रेस में थे। भारत चार साल के लिए संयुक्त राष्ट्र का महिलाओं की स्थिति पर आयोग (Commission on Status of Women) का सदस्य रहेगा।
 
 
5 (d) हाल ही में केंद्र सरकार ने एक अधिसूचना के माध्यम से प्याज़ की सभी किस्मों के निर्यात पर तत्काल प्रभाव से प्रतिबंध लगा दिये हैं। ध्यातव्य है कि भारत ने वित्तीय वर्ष 2019-20 में अब तक 328 मिलियन डॉलर मूल्य के ताजे प्याज़ (Fresh Onions) और 112.3 मिलियन डॉलर के सूखे प्याज़  का निर्यात किया है। इस वर्ष अप्रैल-जुलाई की अवधि में बांग्लादेश को होने वाले प्याज के निर्यात में 158 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी।

Related Posts

Leave a Reply