Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 16 February 2021

1- हाल ही में केन्द्र सरकार के किस मंत्रालय ने भारत के सभी जिलों में महात्मा गांधी राष्ट्रीय फैलोशिप (MGNF) कार्यक्रम शुरू किया है?
(a) शिक्षा मंत्रालय
(b) वित्त मंत्रालय
(c) महिला एवं बाल विकास मंत्रालय
(d) कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय
Ans (d)
2- “ट्रैफिक क्रैश चोट और विकलांगता: भारतीय समाज पर बोझ” रिपोर्ट हाल ही में जारी की गई है। यह रिपोर्ट किसने प्रकाशित की है?
(a) केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय
(b) एशियन डेवलपमेंट बैंक
(c) विश्व बैंक
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans (c)
3- हाल ही में देश का पहला आधुनिक डायनासोर पार्क जो कि एक फॉसिल्स पार्क है, कहां खोला गया है?
(a) भीमबेटका (मध्य प्रदेश)
(b) रायसेन (मध्य प्रदेश)
(c) धार (मध्य प्रदेश)
(d) बीकानेर (राजस्थान)
Ans: (c)
4- किस राज्य के किसानों की माली हालात को बेहतर बनाने के उद्देश्य से 1,036 करोड़ रुपए की चिराग परियोजना के लिए हाल ही में विश्व बैंक के साथ एक ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं?
(a) छत्तीसगढ़
(b) असम
(c) मेघालय
(d) मणिपुर
Ans: (a)
5- मध्य प्रदेश में डाकुओं पर एक अनूठा संग्रहालय स्थापित किया जा रहा है। मध्य प्रदेश के इस संग्रहालय में कई अनोखी वस्तुओं का प्रदर्शन किया जाएगा, जिसमें अनेक चर्चित डकैतों से संबंधित वस्तुएँ प्रदर्शित की जाएंगी। इसकी स्थापना कहां की जाएगी?
(a) ग्वालियर
(b) भिंड
(c) मुरैना
(d) भोपाल
Ans (b)
व्याख्या
1 (d) कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय ने हाल ही में भारत के सभी जिलों में महात्मा गांधी राष्ट्रीय फैलोशिप (MGNF) कार्यक्रम शुरू किया है। यह कार्यक्रम पहले 69 जिलों में काम कर रहा था। महात्मा गांधी राष्ट्रीय फैलोशिप के तहत फेलो को शैक्षणिक विशेषज्ञता और तकनीकी योग्यता प्राप्त होगी।
2 (c) विश्व बैंक ने हाल ही में “Traffic Crash Injuries and Disabilities: The Burden on Indian Society” शीर्षक से अपनी रिपोर्ट प्रकाशित की है। यह रिपोर्ट केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी द्वारा 13 फरवरी, 2021 को जारी की गई थी। इस रिपोर्ट में गरीब घरों पर सड़क दुर्घटना के प्रतिकूल प्रभाव का उल्लेख किया गया है।
3 (c) मांडू (धार, मध्य प्रदेश) में तैयार हुआ डायनासोर पार्क देश का पहला आधुनिक फॉसिल्स पार्क है। पर्यटकों को डायनासोर के 6.5 करोड़ साल के इतिहास की जानकारी मिलेगी।पर्यटकों को यहां पर डायनासोर के रहन- सहन, खानपान और उनके जीवन से जुड़ी जानकारी जानने के साथ ही पार्क में रखे डायनासोर के 24 अंडे और अन्य फॉसिल्स देखने को मिलेंगे।उल्लेखनीय है कि मध्य प्रदेश के धार क्षेत्र में प्राचीन काल में न केवल डायनासोर पाए जाते थे, बल्कि उससे भी कई करोड़ साल पहले यहां समुद्र होने के भी प्रमाण मिले हैं। इसलिए डायनासोर के अलावा यहां समुद्री जीवों के जीवाश्म भी मिलते हैं।
4 (a) छत्तीसगढ़ के बस्तर क्षेत्र के किसानों की माली हालात को बेहतर बनाने के उद्देश्य से 1,036 करोड़ रुपए की चिराग परियोजना के लिए हाल ही में नई दिल्ली में एमओयू किया गया। बस्तर अंचल के आदिवासी किसानों को लाभदायी खेती के लिए प्रोत्साहित करने के साथ ही उनकी माली हालात को बेहतर बनाने के उद्देश्य से 1,036 करोड़ रुपए की चिराग परियोजना के लिए नई दिल्ली में एमओयू हुआ।विश्व बैंक सहायतित छह वर्षीय चिराग परियोजना बस्तर संभाग के सात जिलों के 13 विकासखण्डों तथा मुंगेली जिले के मुंगेली विकासखंड में क्रियान्वित की जाएगी।
5 (b) जल्द ही मध्य प्रदेश के भिंड में स्थित पुलिस मुख्यालय में डाकुओं पर एक अनूठा संग्रहालय स्थापित किया जाएगा। मध्य प्रदेश के इस संग्रहालय में कई अनोखी वस्तुओं का प्रदर्शन किया जाएगा, जिसमें फूलन देवी और निर्भय गुज्जर आदि से संबंधित वस्तुएँ शामिल हैं।

Related Posts

Leave a Reply