Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 15 March 2021

1 – क्वाड (चतुर्भुज सुरक्षा संवाद) समूह के पहले ऐतिहासक वर्चुअल सम्मेलन 12 मार्च 2021 को आयेजित हुआ। इस समूह में निम्नलिखित में से कौन सा देश शामिल नहीं है?
(a) भारत
(b) जापान
(c) अमेरिका
(d) चीन

2- भारतीय महिला वनडे टीम की कप्तान मिताली राज ने एक बड़ा कीर्तिमान हासिल कर लिया है। मिताली राज ने लखनऊ के अटल बिहारी बाजपेयी स्टेडियम में खेले जा रहे तीसरे वनडे इंटरनेशनल मैच में किस देश के खिलाफ खेलते हुए 10 हजार इंटरनेशनल रन पूरे कर लिए हैं?
(a) इंग्लैंड
(b) दक्षिण अफ्रीका
(c) ऑस्ट्रेलिया
(d) श्रीलंका

3- विदेशी मुद्रा भंडार (foreign-exchange reserves) के मामले में भारत रूस से आगे हो गया है। विदेशी मुद्रा भंडार की दृष्टि से अब भारत किस स्थान पर है?
(a) तीसरे
(b) चौथे
(c) दूसरे
(d) पांचवे

4- तमिलनाडु की सीए भवानी देवी टोक्यो ओलंपिक-2021 के लिए क्वालीफाई कर चुकी हैं, वह इन खेलों की किस स्पर्धा लिए क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी हैं?
(a) तैराकी
(b) तीरंदाजी
(c) तलवारबाजी
(d) मार्शल आर्ट्स

5- पूर्व मुख्यमंत्री एम वीरप्पा मोइली को उनके द्वारा रचित महाकाव्य “श्री बाहुबली अहिमसादिग्विजयम” के लिए हाल ही में साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। यह महाकाव्य किस भाषा में लिखा गया है?
(a) तेलगु
(b) संस्कृत
(c) तमिल
(d) कन्नड़

उत्तर एवं व्याख्या
1 (d) क्वाड (चतुर्भुज सुरक्षा संवाद) समूह के पहले ऐतिहासक वर्चुअल सम्मेलन 12 मार्च 2021 को आयेजित हुआ।शिखर सम्मेलन में चारों सदस्य देशों अमेरिका, भारत, जापान और ऑस्ट्रेलिया के नेताओं ने कहा, विविध दृष्टिकोण रखने के बावजूद हम स्वतंत्र और मुक्त हिंद-प्रशांत क्षेत्र की साझा परिकल्पना को लेकर एकजुट हैं। समूह ने पहले ऐतिहासिक वर्चुअल सम्मेलन के दौरान चारों सदस्य देशों अमेरिका, भारत, जापान और ऑस्ट्रेलिया ने स्वतंत्र, मुक्त और कानून आधारित हिंद-प्रशांत क्षेत्र की वकालत की।

2 (b) भारतीय महिला वनडे टीम की कप्तान मिताली राज ने एक बड़ा कीर्तिमान हासिल कर लिया है। मिताली राज ने लखनऊ के अटल बिहारी बाजपेयी स्टेडियम में खेले जा रहे तीसरे वनडे इंटरनेशनल मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलते हुए 10 हजार इंटरनेशनल रन पूरे कर लिए हैं। ऐसा करने वाली वे भारत की पहली महिला क्रिकेटर बन गई हैं, जबकि ये उपलब्धि हासिल करने वालीं वे दूसरी महिला हैं। उनसे पहले सिर्फ एक महिला ने ये उपलब्धि हासिल की थी। इंग्लैंड की महिला क्रिकेटर Charlotte Edwards ने सबसे पहले महिला क्रिकेटर के तौर पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दस हजार रन पूरे किए थे।

3 (b) विदेशी मुद्रा भंडार (foreign-exchange reserves) के मामले में भारत ने रूस को पीछे कर दिया है। अब भारत के पास दुनिया का चौथा सबसे बड़ा विदेशी मुद्रा भंडार है। कई महीनों तक तेजी से बढ़ने का बाद इस साल भारत और रूस दोनों के विदेशी मुद्रा भंडार सपाट रहा लेकिन हाल के हफ्तों में रूस का विदेशी मुद्रा भंडार तेजी से घटा है। यही वजह है कि भारत रूस से आगे निकल गया है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के मुताबिक भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 5 मार्च को 4.3 अरब डॉलर घटकर 580.3 अरब डॉलर रह गया जबकि रूस का विदेशी मुद्रा भंडार 580.1 अरब डॉलर है। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (International Monetary Fund) के मुताबिक दुनिया में सबसे बड़ा विदेशी मुद्रा भंडार चीन के पास है। इस सूची में जापान दूसरे और स्विट्जरलैंड तीसरे स्थान पर है।

4 (c) तमिलनाडु की सीए भवानी देवी इस साल होने वाले टोक्यो ओलंपिक का टिकट हासिल कर इन खेलों के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय तलवारबाज बन गई हैं। भवानी ने समायोजित आधिकारिक रैंकिंग (एओआर) के आधार पर ओलंपिक क्वालीफिकेशन हासिल किया। विश्व रैंकिंग के आधार पर पांच अप्रैल 2021 तक एशिया-ओशिनिया क्षेत्र के लिए दो जगह थीं। भवानी फिलहाल 45वें स्थान पर है और रैंकिंग के आधार पर वह एक स्थान हासिल करने में सफल रहेंगी।

5 (d) साहित्य अकादमी ने वर्ष 2020 के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कारों की घोषणा कर दी है। अकादमी की तरफ 20 भारतीय भाषाओं की रचनाओं को पुरस्कृत करने की घोषणा की गई है। जिसमें हिंदी भाषा की श्रेणी में अनामिका के कविता संग्रह टोकरी में दिगन्त : थेरी गाथा : 2014 का पुरस्कार के लिए चयनित किया गया है। वहीं कांग्रेस नेता व कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एम वीरप्पा मोइली के कन्नड़ महाकाव्य श्री बाहुबली अहिमसादिग्विजयम को भी पुरस्कार के लिए चयनित किया गया है।

Related Posts

Leave a Reply