Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 13 November 2020

1- हाल ही में खलीफा बिन सलमान अल खलीफा का निधन हो गया, वह किस देश के प्रधानमंत्री थे?
(a) कुवैत
(b) बहरीन
(c) जॉर्डन
(d) कतर

2- केंद्र सरकार ने हाल ही में पूर्वोत्तर और हिमालयी राज्यों से 41 अधिसूचित फलों और सब्जियों को भारत के किसी भी स्थान पर पहुंचाने के लिए हवाई परिवहन पर 50 प्रतिशत सब्सिडी सुविधा देने की घोषणा की है। यह सुविधा किस योजना के तहत दी जा रही है?
(a) राष्ट्रीय बागवानी मिशन
(b) राष्ट्रीय फल-सब्जी मिशन
(c) ऑपरेशन ग्रीन
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans: (c)

3- हाल ही में एक समारोह में 2019 के लिए राष्ट्रीय जल पुरस्कार के अंतर्गत प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान के लिए सर्वश्रेष्ठ राज्य पुरस्कार क्रमश: किन राज्यों को दिए गए-
(a) तमिलनाडु, महाराष्ट्र और राजस्थान
(b) महाराष्ट्र, राजस्थान और तमिलनाडु
(c) तेलंगाना, उत्तराखंड, गोवा
(d) आंध्र प्रदेश, मिजोरम, असम
Ans: (a)

4- हाल ही में मुंबई के मझगांव डाक पर भारतीय नेवी की पांचवी स्कॉर्पियन श्रेणी के पनडुब्बी को लांच किया गया। इस पनडुब्बी का क्या नाम है?
(a) वागीर
(b) कलवारी
(c) खंडेरी
(d) करंज
Ans: (a)

5- हाल ही में युद्धरत रहे आर्मीनिया और अज़रबैजान ने 10 नवंबर 2020 को किस देश की मध्यस्थता में शांति समझौते पर हस्ताक्षर किए?
(a) अमेरिका
(b) तुर्की
(c) रूस
(d) फ्रांस
Ans: (c)

उत्तर एवं व्याख्या
Ans:1 (b)बहरीन के प्रधानमंत्री खलीफा बिन सलमान अल खलीफा का 84 साल की उम्र में निधन हो गया है। हाल में ही वह इजरायल के साथ शांति समझौता करने के कारण वैश्विक चर्चा में आए थे।खलीफा बिन सलमान अल खलीफा दुनिया के सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले प्रधानमंत्रियों में से एक थे। उन्होंने साल 1970 से देश के प्रधानमंत्री की कुर्सी संभाली थी।

2 (c)कोरोना संक्रमण के चलते बागवानी की खेती करने वाले कृषकों को आर्थिक नुकसान से बचाने के उद्देश्य से केंद्र सरकार द्वारा आपरेशन ग्रीन योजना के दायरे को बढ़ाया गया है।खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय की एक विज्ञप्ति के मुताबिक आत्मनिर्भर भारत अभियान के अंतर्गत ऑपरेशन ग्रीन्स योजना के तहत शुरू की गयी इस सुविधा के अनुसार एयरलाइंस कम्पनियां आपूर्तिकर्ता / माल भेजने वाले / माल प्राप्तकर्ता तथा एजेंट को परिवहन सब्सिडी सीधे प्रदान करेंगी और वास्तविक अनुबंधित माल ढुलाई शुल्क का केवल 50 प्रतिशत ही उनसे लेंगी।ऑपरेशन ग्रीन्स योजना के तहत परिवहन सब्सिडी को इससे पहले किसान रेल योजना पर लागू किया गया था जो 12 अक्टूबर 2020 से प्रभावी हुई थी।

3 (a)2019 के लिए राष्ट्रीय जल पुरस्कार के अंतर्गत प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान के लिए सर्वश्रेष्ठ राज्य पुरस्कार तमिलनाडु, महाराष्ट्र और राजस्थान में दिए गए। मिजोरम ने विशेष श्रेणी के राज्यों में पहला पुरस्कार जीता। उत्तर में, नदियों और जल संरक्षण के पुनरुद्धार में सर्वश्रेष्ठ जिले का पुरस्कार अयोध्या और अल्मोड़ा को, दक्षिण में, वेल्लोर और वाईएसआर कडप्पा को, पश्चिम में, सांगली और कच्छ को, पूर्व में बिलासपुर और सूरजपुर को, पूर्वोत्तर मेंपश्चिम त्रिपुरा (डब्ल्यूसी) को और आकांक्षी जिले की श्रेणी मेंक्रमशः खंदाना और विजयनगरम को दिए गये।

4 (a)वागीर देश में बनने वाली छह कलावरी श्रेणी के पनडुब्बियों में से एक है।इस पनडुब्बी को फ्रेंच नेवल डिफेंस और एनर्जी कंपनी डीसीएनएस ने डिजाइन किया है और यह भारतीय नेवी के प्रोजेक्ट-75 के तहत तैयार किया जा रहा है।वागीर से पहले अब तक स्कॉर्पियन श्रेणी के चार पनडुब्बियां लांच हो चुकी हैं।सबसे पहली पनडुब्बी आईएनएस कलावरी 2017 में लांच हुई थी। इसके बाद खंडेरी, करंज और वेला पनडुब्बियों को लांच किया जा चुका है।प्रोजेक्ट-75 के तहत अभी स्कॉर्पियन श्रेणी के एक और पनडुब्बी की लांचिंग बाकी है।

5 (c) आर्मीनिया और अजरबैजान ने नगोर्नो-काराबाख के विवादित क्षेत्र में सैन्य संघर्ष समाप्त करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं। इस शांति समझौते पर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, अज़रबैजान के राष्ट्रपति इलहाम अलीयेव और आर्मीनिया के प्रधानमंत्री निकोल पाशिन्यान के हस्ताक्षर हुए हैं और यह समझौता स्थानीय समयानुसार 10 नवंबर रात एक बजे से लागू हो गया है।
समझौते के तहत नगोर्नो-काराबाख का वो हिस्सा अजरबैजान के अधिकार में रहेगा जिस पर उसने लड़ाई के दौरान कब्जा किया। वहीं आर्मीनिया अगले कुछ हफ्तों में आसपास के इलाकों से सेना हटाने के लिए राज़ी हो गया है।आर्मीनिया के प्रधानमंत्री ने इस समझौते को उनके और उनके देश के लोगों के लिए बेहद दर्दनाक करार दिया। कुल मिलाकर, इस समझौते को अज़रबैजान की जीत और आर्मीनिया की हार के तौर पर देखा जा रहा है।हाल ही में अज़रबैजान की सेना ने नागोर्नो-काराबाख़ के शुशा (आर्मीनिया में शुशी) शहर पर कब्ज़ा कर लिया था। इसे एक बड़ी रणनीतिक जीत बताया जा रहा था।इस नए युद्धविराम से आर्मीनिया में गुस्से की लहर पैदा हो गई और प्रदर्शनकारियों ने संसद पर हमला बोल दिया।

Related Posts

Leave a Reply