Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 13 March 2021

1 – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 12 मार्च 2021 को वर्ष 22 में आजादी के 75वीं वर्षगांठ पर मनाए जाने वाले “अमृत महोत्सव” की शुरुआत किस स्थान से की?

(a)  दांडी

(b)  ग्वालिया टैंक मैदान (मुंबई)

(c)  साबरमती आश्रम (अहमदाबाद)

(d)  इंडिया गेट (नई दिल्ली)

 

2-  हाल ही में वैज्ञानिकों ने विश्व के सबसे शक्तिशाली सुपर कंप्यूटर ‘फुगाकू’  (Fugaku) को पूरी तरह से विकसित करने की घोषणा की है। अब यह अत्याधुनिक मशीन अनुसंधान के उपयोग हेतु उपलब्ध है। इसे किस देश के वैज्ञानिकों ने विकसित किया है?

(a) ताइवान

(b) दक्षिण कोरिया

(c) जापान

(d) हॉन्गकॉन्ग

 

3-  हामिद बाकायोका का जर्मनी के एक अस्पताल में निधन हो गया। वह किस देश के प्रधानमंत्री थे?

(a) घाना

(b) आइवरी कोस्ट

(c) कंबोडिया

(d) मलेशिया

 

4- साहित्य अकादमी ने शुक्रवार को 20 भाषाओं में अपने वार्षिक साहित्य अकादमी पुरस्कारों की घोषणा की है। विजेताओं में कवियत्री अनामिका किस भाषा के कविता संग्रह के लिए यह पुरस्कार प्राप्त करने वाली पहली महिला हैं?

(a) संस्कृत

(b) मैथिली

(c) असमी

(d) हिंदी

 

5- भारत के किस अभिनेता को ‘इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ फिल्म आर्काइव्स’ (FIAF) पुरस्कार 2021 से सम्मानित किए जाने की घोषणा की है?

(a) आमिर खान

(b) अमिताभ बच्चन

(c) रजनीकांत

(d) नवाजुद्दीन सिद्दीकी

 

उत्तर एवं व्याख्या

 

1 (c) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज गुजरात के अहमदाबाद स्थित साबरमती आश्रम में आजादी के 75वीं वर्षगांठ पर मनाए जाने वाले “अमृत महोत्सव” की शुरुआत की।यह महोत्सव 15 अगस्त 2022 से 75 सप्ताह पहले शुरू हुआ है और 15 अगस्त 2023 तक चलेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आजादी ने अहमदाबाद में अमृत महोत्सव कार्यक्रम के दौरान कहा कि स्वतंत्रता संग्राम, 75 पर विचार, 75 पर उपलब्धियां, 75 पर कार्य और संकल्प- ये पांच स्तंभ देश को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करेंगे।

 

2 (c) जापान के वैज्ञानिकों ने विश्व के सबसे शक्तिशाली सुपर कंप्यूटर ‘फुगाकू’  (Fugaku) को पूरी तरह से विकसित कर लिया है और अब यह अत्याधुनिक मशीन अनुसंधान के उपयोग हेतु उपलब्ध है।जापानी वैज्ञानिक अनुसंधान संस्थान ‘रिकेन’ (RIKEN) और ‘फुजिस्तु’ (FUJITSU) ने जापान की कंप्यूटिंग अवसंरचना में वृद्धि करने के उद्देश्य से तकरीबन छह वर्ष पूर्व इस सुपर कंप्यूटर पर कार्य करना शुरू किया था। वैज्ञानिकों के अनुसार, ‘फुगाकू’ सुपर कंप्यूटर में जापान के ही ‘के-सुपर कंप्यूटर’ की तुलना में 100 गुना अधिक प्रदर्शन क्षमता है और इसे मुख्य रूप से उच्च-रिज़ॉल्यूशन, लंबी अवधि और बड़े पैमाने पर सिमुलेशन को लागू करने हेतु विकसित किया गया है।

 

3 (b) पूर्व में मीडिया कार्यकारी रहे हामिद बाकायोका ने सदी के पहले दशक के दौरान आइवरी कोस्ट के गृहयुद्ध में मुख्य मध्यस्थ की भूमिका निभाई थी। आइवरी कोस्ट अथवा कोट डी आइवर पश्चिमी अफ्रीका के तट पर स्थित एक देश है। 1960 में फ्रांस से आज़ादी प्राप्त करने के बाद से मुख्यतः कोको उत्पादन और निर्यात के कारण आइवरी कोस्ट (कोट डी आइवर) को पश्चिम अफ्रीका में सबसे समृद्ध देशों में से एक माना जाता है।

 

4 (d) साहित्य अकादमी ने शुक्रवार को 20 भाषाओं में अपने वार्षिक साहित्य अकादमी पुरस्कारों की घोषणा की। सात कविता-संग्रह, चार उपन्यास, पांच कहानी-संग्रह, दो नाटक, एक-एक संस्मरण और महाकाव्य के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कार घोषित किए गए। हिंदी की जानी-मानी कवयित्री अनामिका को साहित्य अकादमी पुरस्कार के लिए चुना गया है। वहीं कन्नड साहित्य के लिए कांग्रेस नेता वीरप्पा मोइली को इस प्रतिष्ठित सम्मान से नवाजा जाएगा।  प्रख्यात कवयित्री, लेखिका और आलोचक अनामिका को उनके कविता संग्रह ‘टोकरी में दिगन्त’ के लिए पुरस्कार मिला है। वह मूल रूप से बिहार के मुजफ्फरपुर की हैं। वे दिल्ली यूनिवर्सिटी में अंग्रेजी पढ़ाती हैं। उनका कविता संग्रह ‘टोकरी में दिगन्त’ 2014 में प्रकाशित हुआ था।  हिंदी में कविता संग्रह के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कार पाने वाली ये देश की पहली महिला साहित्यकार हैं|

 

5 (b) भारत के सुप्रसिद्ध अभिनेता अमिताभ बच्चन को ‘इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ फिल्म आर्काइव्स’ (FIAF) पुरस्कार 2021 से सम्मानित किया जाएगा। वह इस पुरस्कार से सम्मानित होने वाले पहले भारतीय होंगे। अमिताभ बच्चन को यह पुरस्कार फिल्म विरासत के संरक्षण में उनके योगदान और समर्पण हेतु प्रदान किया जा रहा है। इस पुरस्कार के पूर्व विजेताओं में दिग्गज फिल्मी हस्तियाँ जैसे- मार्टिन स्कॉरसेस (2001), इंगमार बर्गमान (2003), क्रिस्टोफर नोलन (2017) और वाल्टर सेलेस (2020) आदि शामिल हैं। ‘इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ फिल्म आर्काइव्स’ (FIAF) पुरस्कार की शुरुआत वर्ष 2001 में हुई थी और इसका प्राथमिक उद्देश्य फिल्म तथा फिल्म संस्कृति के संरक्षण में योगदान देने वाले लोगों को मान्यता प्रदान करना है। इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ फिल्म आर्काइव्स (FIAF) एक विश्वव्यापी संगठन है, जिसमें दुनिया भर के फिल्म अभिलेखागार और संग्रहालय शामिल हैं।

Related Posts

Leave a Reply