Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 13 January 2021

1- हाल ही में सिरुवानी पहाड़ियों को तितली सुपर-हॉटस्पॉट के रूप घोषित किया गया है। यह किस राज्य में अवस्थित हैं?
(a) मेघालय
(b) मिजोरम
(c) अरुणाचल प्रदेश
(d) तमिलनाडु
Ans (d)
2- हाल ही में “हेनले पासपोर्ट इंडेक्स” जारी किया गया है। इस इंडेक्स में भारत को कौन सा स्थान मिला है?
(a) 85 वें स्थान पर
(b) 100 वें स्थान पर
(c) 101 वें स्थान पर
(d) 58 वें स्थान पर
Ans-(a)
3-महाराष्ट्र के पूर्व पुलिस महानिदेशक सुबोध कुमार जायसवाल ने हाल ही में किस अर्द्ध सैन्यबल के नए प्रमुख के रूप में पदभार संभाला है?
(a) सीमा सुरक्षा बल (BSF)
(b) केद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF)
(c) केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF)
(d) भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP)
Ans: (b)
4-हाल ही में ‘राज्य आपदा प्रतिक्रिया कोष’ (SDRF) के मानदंडों के तहत किस राज्य/केन्द्रशासित प्रदेश में भारी बर्फबारी को राज्य के लिये प्राकृतिक आपदा घोषित कर दिया गया है?
(a) लद्दाख
(b) हिमाचल प्रदेश
(c) उत्तराखंड
(d) जम्मू-कश्मीर
Ans: (d)
5- 51 वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (International Film Festival of India) के लिए किस देश को “फोकस स्टेट ” के रूप में चुना गया है?
(a) स्विटजरलैंड
(b) अमेरिका
(c) बांग्लादेश
(d) अफगानिस्तान
Ans: (c)
उत्तर एवं व्याख्या
1 (d)हाल ही में, तमिलनाडु के कोयम्बटूर जिले में स्थित सिरुवानी पहाड़ियों को नेचर एंड बटरफ्लाई सोसाइटी (TNBS) द्वारा तितली सुपर-हॉटस्पॉट के रूप घोषित किया गया है। इसकी घोषणा 6 साल के अध्ययन के बाद की गयी है। TNBS ने इस क्षेत्र में बड़ी संख्या में पाई जाने वाली तितली प्रजातियों के कारण इस क्षेत्र को तितलियों के सुपर-हॉटस्पॉट के रूप में नामित किया गया है। TNBS के सदस्यों ने मार्च 2015 से दिसंबर 2020 के बीच तमिलनाडु में 325 तितली प्रजातियाँ दर्ज की हैं। इन प्रजातियों में से, 240 प्रजातियाँ केवल सिरुवानी पहाड़ियों में ही पाई जाती हैं। यह अवधि के दौरान पाई जाने वाली कुल प्रजातियों का 74% है।
2 (a) हेनले पासपोर्ट इंडेक्स को अंतर्राष्ट्रीय हवाई परिवहन संघ द्वारा लॉन्च किया गया है। इस इंडेक्स को उन गंतव्यों की संख्या के आधार पर जारी किया जाता है जिन्हें धारक बिना वीजा के एक्सेस कर सकते हैं। पासपोर्ट इंडेक्स ग्लोबल रैंकिंग के अनुसार, इस साल जापान का पासपोर्ट दुनिया का सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट है। जापान के बाद दूसरा सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट सिंगापुर का है। अमेरिका का इस रैंकिंग में सातवां स्थान है। सूचकांक में भारत 85 वें स्थान पर नेपाल 104वें स्थान पर और पाकिस्तान 107वें स्थान पर है।
3 (b)केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) संसद के अधिनियम द्वारा वर्ष 1969 में स्थापित एक सशस्त्र सेना है। यह केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधीन आता है। CISF देश भर में स्थित औद्योगिक इकाइयों, सरकारी अवसंरचना परियोजनाओं और सुविधाओं तथा प्रतिष्ठानों को सुरक्षा कवच प्रदान करता है। परमाणु ऊर्जा संयंत्रों, खदानों, तेल क्षेत्रों और रिफाइनरियों, मेट्रो रेल, प्रमुख बंदरगाहों आदि जैसे औद्योगिक क्षेत्रों की सुरक्षा का दायित्व CISF पर ही है।
4 (d) केंद्रशासित प्रदेश के उप-राज्य पाल मनोज सिन्हा ने ‘राज्य आपदा प्रतिक्रिया कोष’ (SDRF) के मानदंडों के तहत भारी बर्फबारी को राज्य के लिये प्राकृतिक आपदा घोषित कर दिया है। अब तक‘भारी बर्फबारी’ ‘राज्य आपदा प्रतिक्रिया कोष’ (SDRF) के मानदंडों के तहत प्राकृतिक आपदाओं की सूची में शामिल नहीं थी, इस कारण से भारी बर्फबारी के कारण हुए नुकसान के लिये राहत और अन्यम सामग्री का वितरण करना आपदा प्रबंधन अधिकारियों हेतु संभव नहीं होता था।
5 (c) 51 वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (International Film Festival of India) के लिए बांग्लादेश को ‘Country in Focus’ के रूप में चुना गया है। यह फेस्टिवल 16 जनवरी से 24 जनवरी, 2021 तक गोवा में आयोजित किया जाएगा। द कंट्री इन फोकस एक विशेष खंड है जो देश की सिनेमाई उत्कृष्टता और योगदान को चिन्हित करता है। 51 वें IFFI में इस खंड में बांग्लादेश की चार फिल्मों को दिखाया जाएगा।

Related Posts

Leave a Reply