Follow Us On

1- रिलायंस फाउंडेशन की चेरयपर्सन नीता अंबानी ने भारत में ”डिजिटल जेंडर डिवाइड” को समाप्त करने के लिए किस अंतर्राष्ट्रीय परोपकारी संस्था के साथ समझौता किया है?
(a) बिल एंड मोलिंडा गेट्स फाउंडेशन
(b) अजीम प्रेमजी फाउंडेशन
(c) टेंपलटन फाउंडेशन
(d) यूनाइटेड स्टेट एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलेपमेंट (USAID)
Ans: (d)
 
2- हाल ही में माउंट सिनाबुंग (Sinabung Volcano) ज्वालामुखी में हुए विस्फोट के कारण यह समाचारों में चर्चित रहा। यह ज्वालामुखी दक्षिण पूर्व एशियाई देश इंडोनेशिा के किस द्वीप में स्थित है?
(a) बाली
(b) सुमात्रा
(c) बोर्नियो
(d) तिमोर
Ans: (b)
 
3- समाचारों में चर्चित ‘स्पूतनिक वी’ (Sputnik V)क्या है?
(a) अंतरिक्ष यान
(b) कृत्रिम उपग्रह
(c) कोरोना वायरस की वैक्सीन
(d) रुस का उपग्रह प्रक्षेपण स्थल
Ans: (c)
 
4- हाल ही में वर्ष 2020 के लिए ‘जांच में उत्कृष्टता के लिए केंद्रीय गृह मंत्री के पदक’ पुरस्कारों की घोषणा की गई। यह पदक दिए जाते हैं-
(a) खुफिया एजेंसियों को
(b) चिकित्सकों को
(c) पुलिस कर्मियों को
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans: (c)
 
5-हाल ही में जारी औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (IIP) के आंकड़ों के अनुसार देश का औद्योगिक उत्पादन जून 2020 में वार्षिक आधार पर 16.6 फीसदी घट गया। इसे कौन जारी करता है?
(a) राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO)
(b) भारतीय रिजर्व बैंक (RBI)
(c) नेशनल सैंपल सर्वे ऑफिस (NSSO)
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans: (a)
 

उत्तर एवं व्याख्या

 
1 (d) अमेरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 2019 में दुनिया भर में महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण के लिए W-GDP (Women’s Global Development and Prosperity Initiative ) इनिशिएटिव को लॉन्च किया था। इसको बनाने में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।W-GDP इनिशिएटिव का लक्ष्य 2025 तक विकासशील देशों की 50 लाख महिलाओं तक पहुंचने का है।W-GDP इनिशिएटिव के तहत रिलायंस फाउंडेशन और USAID साथ मिलकर काम करेंगे।
 
2 (b) इंडोनेशिया के 120 सक्रिय ज्वालामुखियों में से एक सिनाबुंग ‘रिंग ऑफ फायर’ में आता है। लगभग एक साल तक शांत रहने के बाद यह ज्वालामुखी 10 अगस्त को फिर से फूट पड़ा।इंडोनेशिया प्रशांत महासागर के रिंग ऑफ फायर (Pacific Ring of Fire) पर स्थित है। इसलिए यहां बड़ी संख्या में ज्वालामुखी पाए जाते हैं।
 
3 (c) रूस के राष्ट्रनपति व्लादिमीर पुतिन ने 11 अगस्त को इसकी घोषणा की कि उनके देश ने कोरोना वायरस वैक्सी्न (coronavirus vaccine) ‘स्पू तनिक वी’ (Sputnik V) को बनाने में सफलता हासिल की है।Sputnik दुनिया का पहला कृत्रिम सैटलाइट था जिसे अंतरिक्ष में भेजा गया था। इसी के नाम पर कोरोना वायरस की वैक्सीन का नाम रखा गया है।
 
4 (c) इस पदक की शुरुआत वर्ष 2018 में की गई थी जिसका उद्देश्‍य अपराध की जांच के उच्च प्रोफेशनल मानकों को बढ़ावा देना और जांच अधिकारियों द्वारा जांच में इस तरह की उत्कृष्टता की पहचान करना है।
 
5 (a) यह सूचकांक अर्थव्यवस्था में विभिन्न क्षेत्रों के विकास का विवरण प्रस्तुत करता है, जैसे कि खनिज खनन, बिजली, विनिर्माण आदि।
इसे अर्थव्यवस्था के विनिर्माण क्षेत्र का एक महत्त्वपूर्ण आर्थिक संकेतक माना जाता है।वर्तमान में औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (IIP) की गणना वित्तीय वर्ष 2011-2012 को आधार वर्ष मान कर की जाती है।

Related Posts

Leave a Reply