Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 12 March 2021

1 – उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने 9 मार्च 2021 को अपने पद से त्यागपत्र दे दिया है। उनके स्थान पर उत्तराखंड का नया मुख्यमंत्री किसे नियुक्त किया गया है?

(a)  डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक

(b)  तीरथ सिंह रावत

(c)  अजय भट्ट

(d)  अनिल बलूनी

 

2-  केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए एक ‘सिंगल नॉन लैप्सेबल रिजर्व फंड’ के रूप में ‘प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा निधि’ बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी। इसमें किस स्रोत से प्राप्त राजस्व को एकत्र किया जाएगा?

(a) स्वास्थ्य एवं शिक्षा उपकर

(b) कृषि उपकर

(c) पीएम केयर्स फंड

(d) अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सहायता

 

3- 10 मार्च 2021 को मुंबई में आईएनएस करंज (INS Karanj) को भारतीय नौसेना में शामिल किया गया है। यह है?

(a) परमाणु पनडुब्बी

(b) विमानवाहक युद्धपोत

(c) युद्धपोत

(d) स्कॉर्पीन श्रेणी की पनडुब्बी

 

4- यूरोपीय संघ ने हाल ही में ‘2030 डिजिटल कम्पास’ नाम से एक योजना का अनावरण किया है। इसका संबंध है-

(a) अत्याधुनिक सेमीकंडक्टर के वैश्विक उत्पादन

(b) अमेरिकी जीपीएस के समान नैनीगेशन प्रणाली विकसित करना

(c) आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस में आत्मनिर्भरता

(d) उपरोक्त में से कोई नहीं

 

5- हाल ही में उत्तराखंड के चौबटिया में भारत और किस देश के बीच सैन्य अभ्यास दुस्तलिक (Dustlik) के दूसरे चरण की शुरुआत हुई-

(a) रूस

(b) मंगोलिया

(c) उज़्बेकिस्तान

(d) कजाकिस्तान

 

उत्तर एवं व्याख्या

1 (b) उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने 9 मार्च 2021 को अपने पद से त्यागपत्र दे दिया। वह 18 मार्च 2017 को उत्तराखंड के 9 वें मुख्यमंत्री बने थे। उनके स्थान पर वर्तमान में गढ़वाल से भारतीय जनता पार्टी (BJP) के लोकसभा सदस्य तीरथ सिंह रावत को उत्तराखंड का नया मुख्यमंत्री चुना गया है। तीरथ सिंह रावत को उत्तराखंड की राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने 10 मार्च 2021 को उत्तराखंड के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ दिलाई।

 

2 (a) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने आज वित्त अधिनियम 2007 के सेक्सन 136 बी के तहत लिए जाने वाले स्वास्थ्य एवं शिक्षा उपकर से प्राप्त होने वाली राशि से स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए एक ‘सिंगल नॉन लैप्सेबल रिजर्व फंड’ के रूप में ‘प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा निधि’ (PMSSN) बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी।

 

3 (d) 10 मार्च 2021 को मुंबई में स्कॉर्पीन श्रेणी की पनडुब्बी आईएनएस करंज (INS Karanj) भारतीय नौसेना में शामिल हो गई। नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह और एडमिरल (सेवानिवृत्त) वीएस शेखावत की उपस्थिति में आईएनएस करंज को नौसेना के बेड़े में शामिल किया। आईएनएस करंज के नौसेना में शामिल होने के बाद हमारे देश की समुद्री ताकत कई गुना और बढ़ जाएगी। आईएनएस करंज को साइलेंट किलर कहा जाता है क्योंकि ये बिना किसी आवाज के दुश्मन के खेमे में पहुंचकर तबाह करने की क्षमता रखती है।

 

4 (a) इस योजना के तहत यूरोपीय संघ ने इस दशक के अंत तक अत्याधुनिक सेमीकंडक्टर के वैश्विक उत्पादन के तकरीबन 20 प्रतिशत अथवा पाँचवें हिस्से का उत्पादन करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इसके अलावा योजना के तहत यूरोपीय संघ गैर-यूरोपीय प्रौद्योगिकियों पर अपनी निर्भरता में कटौती के प्रयासों द्वारा आगामी पाँच वर्षों में अपना पहला क्वांटम कंप्यूटर बनाएगा।इस योजना के माध्यम से सेमीकंडक्टर के महत्त्व को रेखांकित किया गया है, जिन्हें कनेक्टेड कारों, स्मार्टफोन, इंटरनेट से जुड़े उपकरणों, उच्च प्रदर्शन कंप्यूटरों और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) में उपयोग किया जाता है और इनकी वैश्विक आपूर्ति में कमी के कारण विश्व भर में कार कारखाने बंद हो रहे हैं।

 

5 (c) संयुक्त राष्ट्र (UN) के अधिदेश के तहत पर्वतीय, ग्रामीण और शहरी परिदृश्यों में विद्रोह तथा आतंकवाद रोधी गतिविधियों का संचालन करना।इस अभ्यास के प्रथम संस्करण का आयोजन नवंबर 2019 में ताशकंद, उज़्बेकिस्तान में किया गया था।

Related Posts

Leave a Reply