Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 11 May 2020

1- भारतीय नौसेना का युद्दपोत ‘INS केसरी’ किस मिशन के तहत खाद्य वस्तुएं, कोरोना वायरस सम्बन्धित दवाएं और विशेष आयुर्वेदिक दवाओं और चिकित्सा‘सहायता दलों के साथ 10 मई 2020 को मालदीव, मॉरीशस, सेशेल्स, मेडागास्कर और कोमोरोस रवाना हो गया है।
(a) मिशन वंदे भारत सर्वत्र
(b) मिशन समुद्र सेतु
(c) मिशन सागर
(d) मिशन आरुणि
Ans-(c)
2- रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मिलिट्री इंजीनयरिंग सर्विस (MES) के 9300 पदों को निरस्त पदों को समाप्त करने के प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी है। यह प्रस्ताव किसकी अध्यक्षता वाली विशेषज्ञ समिति की सिफारिशों के अनुरूप है।
(a) विमल जालान समिति
(b) शेकतकर कमेटी
(c) जनरल वीपी मलिक समिति
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans-(b)
3-भारत की तकनीकी प्रगति को चिह्नित करने और विभिन्न क्षेत्रों में प्रौद्योगिकी के विकास को बढ़ावा देने के लिए पोखरण -2 परमाणु परीक्षण की स्मृति में राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस मनाया जाता है। ?
(a) 10 मई
(b) 22 मई
(c) 12 मई
(d) 11 मई
Ans-(d)
4-इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (NIV) पुणे ने आईजीजी एलिसा टेस्ट (IgG ELISA antibody test) को विकसित और प्रमाणित किया है। इसके माध्यम से कोविड-19 के एंडीबॉडी की खोज की जाएगी। इसे क्या नाम दिया गया है?
(a) कोविड रक्षक एलिसा
(b) कोविड कवच एलिसा
(c) कोविड एंडीबॉडी फाइंडर
(d) कोविड मिरर
Ans-(b)
5- रक्षा मंत्रालय ने भारतीय वायु सेना की 37 एयर फील्ड के बुनियादी ढांचे के आधुनिकीकरण के लिए किसके साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं। इस परियोजना की लागत लगभग 1,200 करोड़ रुपये है। ?
(a) रिलायंस इंफ्रा
(b) टाटा पॉवर SED
(c) अडानी डेवलपर्स
(d) जेपी इन्फ्रा
Ans-(b)

Related Posts

Leave a Reply