Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 11 June 2021

1- हाल ही में भारत संयुक्त राष्ट्र के किस प्रमुख निकाय का सदस्य चुना गया है?
(a) सुरक्षा परिषद
(b) आर्थिक एवं सामाजिक परिषद
(c) न्यास परिषद
(d) महासभा

2- संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) ने महासचिव के तौर पर पाँच-वर्षीय दूसरे कार्यकाल के लिये यूएन प्रमुख एंतोनियो गुटेरेश को औपचारिक रूप से नामित किया गया है। वह किस देश के पूर्व प्रधानमंत्री रहे हैं?
(a) इटली
(b) लक्जमबर्ग
(c) पुर्तगाल
(d) डेनमार्क

3- चीन की महत्वाकांक्षी बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (BRI) का मुकाबला करने के लिए किस देश ने ब्लू डॉट परियोजना शुरू की है?
(a) रूस
(b) जापान
(c) ऑस्ट्रेलिया
(d) अमेरिका

4- उत्तर प्रदेश काडर के आईएएस अफसर (सेवानिवृत) अनूप चंद्र पांडेय को हाल ही में किस पद पर नियुक्त किया गया है?
(a) मुख्य सूचना आयुक्त
(b) मुख्य निर्वाचन आयुक्त
(c) निर्वाचन आयुक्त
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं

5 – हाल ही में किस राज्य सरकार ने ‘मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना’ के मसौदे को मंज़ूरी दी है, जिसके तहत कृषि बिजली उपभोक्ताओं को प्रतिमाह 1,000 रुपए प्रदान किये जाएंगे?
(a) उत्तराखंड
(b) उत्तर प्रदेश
(c) राजस्थान
(d) मध्य प्रदेश

उत्तर एवं व्याख्या
1 (b) संयुक्त राष्ट्र आर्थिक एवं सामाजिक परिषद (ECOSOC) में 2022-24 की अवधि के लिए भारत को निर्वाचित किया गया है। 08 जून 2021 को हुए चुनाव में भारत को अफगानिस्तान, कजाखस्तान और ओमान के साथ एशिया-प्रशांत देशों की श्रेणी में चुना गया है।आर्थिक और सामाजिक परिषद (Economics and Social Council) यानी इकॉसॉक यूएन के छह प्रमुख अंगों में से एक है। लिए 54 सदस्यीय इस परिषद की स्थापना साल 1945 में हुई थी।

2 (c) एंटोनियो गुटेरेस पुर्तगाल के राजनेता हैं और 1995 से 2002 तक पुर्तगाल के प्रधानमंत्री रहे हैं। संयुक्त राष्ट्र महासचिव बनने से पहले वह 2005 से 2015 तक संयुक्त राष्ट्र के शरणार्थी उच्चायुक्त (UNHCR) रहे हैं।

3 (d) हाल ही में अमेरिका ने ब्लू डॉट नेटवर्क परियोजना (Blue Dot Network- BDN) को पुनर्जीवित करने की पहल की है। इस परियोजना का उद्देश्य चीन के बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (BRI) परियोजना का जवाब देना है। ब्लू डॉट नेटवर्क (बीडीएन) परियोजना के बारे में पहली घोषणा 2019 में की गई थी। उस समय इसकी कल्पना अमेरिका-ऑस्ट्रेलिया-जापान की परियोजना के रूप में की गई थी। लेकिन ट्रंप प्रशासन के दौर में इस पर काम आगे नहीं बढ़ सका था। अब बाइडन प्रशासन ने इसे लागू करने का फैसला किया है।

4 (c) यूपी काडर के आईएएस अफसर (सेवानिवृत) अनूप चंद्र पांडेय को हाल ही में नया निर्वाचन आयुक्त नियुक्त किया गया है।

5 (c) हाल ही में राजस्थान सरकार ने ‘मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना’ के मसौदे को मंज़ूरी दी है, जिसके तहत कृषि बिजली उपभोक्ताओं को प्रतिमाह 1,000 रुपए प्रदान किये जाएंगे। इस योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा मीटर उपभोक्ताओं को बिजली बिलों पर प्रतिमाह 1,000 रुपए और अधिकतम 12,000 रुपए प्रतिवर्ष प्रदान किये जाएंगे। इस संबंध में जारी अधिकारिक बयान के मुताबिक, इस योजना के कारण राज्य सरकार पर प्रतिवर्ष 1,450 करोड़ रुपए का वित्तीय बोझ आएगा। इसके तहत बिजली वितरण कंपनियों द्वारा द्वैमासिक आधार पर बिजली बिल जारी किये जाएंगे। विदित हो कि केंद्र और राज्य सरकार के कर्मचारी तथा अन्य आयकर दाता इस योजना के तहत सब्सिडी के लिये पात्र नहीं होंगे।

Related Posts

Leave a Reply