Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 11 January 2021

1- हाल ही में केंद्र सरकार ने अखिल भारतीय सेवाओं  के जम्मू-कश्मीर कैडर को समाप्त कर दिया है। इसका विलय किस कैडर में किया गया है?

(a)  लद्दाख कैडर

(b)  एजीएमयूटी कैडर

(c)  पंजाब कैडर

(d)  उपरोक्त में से कोईनहीं

Ans (b)

2- कांग्रेस के वरिष्ठ नेता माधव सिंह सोलंकी का 9 जनवरी 2021 को 93 साल की उम्र में निधन हो गया। वह किस प्रदेश के चार बार मुख्यमंत्री थे?

(a) पंजाब

(b) उत्तर प्रदेश

(c) महाराष्ट्र

(d) गुजरात

Ans: (d)

3-न्यायमूर्ति हेमा कोहली ने 8 जनवरी को किस राज्य के उच्च न्यायालय की पहली महिला मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली है?

(a) उत्तराखंड

(b) झारखंड

(c) तेलंगाना

(d) मेघालय

Ans: (c)

4- 9 जनवरी 2021 को 16 वां प्रवासी दिवस आयोजित किया गया, यह दिवस द्विवार्षिक रूप से किस स्मृति में आयोजित किया जाता है?

(a)  1893 में स्वामी विवेकानंद के शिकागो धर्म सम्मेलन को संबोधित करने की स्मृति में।

(b)  महात्मा गांधी के द्वारा दक्षिण अफ्रीका में सत्याग्रह शुरू करने के सन्दर्भ में।

(c)  9 जनवरी 1915 को राष्ट्रपिता मोहनदास करमचंद गांधी दक्षिण अफ्रीका से भारत लौटे थे।

(d)  उपरोक्त में से कोई नहीं।

Ans: (c)

5- किस देश के 25वें संविधान संशोधन में यह बताया गया है कि कैसे उपराष्ट्रपति, राष्ट्रपति को प्रतिस्थापित कर सकता है?

(a)  कनाडा

(b)  अमेरिका

(c)  रुस

(d)  कजाखस्तान

Ans: (b)

उत्तर एवं व्याख्या

1 (b) केंद्र सरकार ने अखिल भारतीय सेवाओं  के जम्मू-कश्मीर कैडर को समाप्त कर दिया है।केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर रिऑर्गेनाइजेशन एक्ट 2019 में संशोधन के लिए अधिसूचना जारी की है। नए आदेश के तहत, अखिल भारतीय सेवाओं  के जम्मू- कश्मीर काडर का एजीएमयूटी कैडर (अरुणाचल प्रदेश, गोवा, मिजोरम और यूनियन टेरेटरीज कैडर) में विलय कर दिया है।

2 (d)  कांग्रेस के वरिष्ठ नेता माधव सिंह सोलंकी का 9 जनवरी 2021 को 93 साल की उम्र में निधन हो गया। वह 4 बार गुजरात के मुख्यमंत्री रहे थे और विदेश मंत्री का भी पद संभाल चुके थे। उनका जन्म 30 जुलाई 1927 में गुजरात के कोली परिवार में हुआ था।

3 (c)  न्यायमूर्ति हेमा कोहली ने 8 जनवरी को तेलंगाना उच्च न्यायालय की पहली महिला मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली है। इससे पहले हिमा कोहली दिल्ली उच्च न्यायालय में न्यायाधीश थीं।

4 (c) 9 जनवरी 1915 को राष्ट्रपिता मोहनदास करमचंद गांधी दक्षिण अफ्रीका में अंग्रेजों के खिलाफ अहिंसा का कामयाब प्रयोग करके भारत लौटे थे। यही वो दिन है जिसने हमारी आजादी की लड़ाई को न सिर्फ सबसे बड़ा नेता, बल्कि सबसे कारगर हथियार भी दिया। नेता थे- महात्मा गांधी और हथियार- अहिंसा। ठीक 88 साल बाद 2003 में इस दिन को याद करते हुए अटल बिहारी बाजपेई की सरकार ने पहली बार प्रवासी भारतीय दिवस (PBD) मनाया। 16 वें प्रवासी भारतीय दिवस 2021 का विषय “Contributing to Aatmanirbhar Bharat” यानि “भारत को आत्मनिर्भर बनाने में योगदान देना” है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विश्व भर के प्रवासियों को इस अवसर पर वर्चुअली संबोधित किया।

5 (b) हाल के दिनों में अमेरिका में कैपिटल हिल विरोध प्रदर्शन, 2021 के चलते 25वें संवैधानिक संशोधन के उपयोग का आवाहन किया जा रहा है। ट्रम्प समर्थकों ने यूएस कैपिटल बिल्डिंग पर हमला किया, डोनाल्ड ट्रम्प ने बार-बार दोहराया है  कि अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव, 2020 में धांधली हुई है। अमेरिका के 25वें संविधान संशोधन में यह बताया गया है कि कैसे एक अमेरिकी उपराष्ट्रपति, राष्ट्रपति को प्रतिस्थापित कर सकता है। इसमें मृत्यु, इस्तीफा और राष्ट्रपति के इस हद तक अक्षम होने के बाद  कि वह अपनी जिम्मेदारियों को पूरा करने में असमर्थ हैं, का वर्णन किया गया है।

Related Posts

Leave a Reply