Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 11 February 2021

1- हाल ही में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने किस अंतर्राष्ट्रीय संगठन के साथ फिर से जुड़ने की घोषणा की है?
(a) आसियान
(b) संघाई सयहोग संगठन (SCO)
(c) यूनेस्को
(d) संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC)
Ans (d)
2- हाल के दिनों में पंचमाली लिंगायत, कुरुबा और वाल्मीकि समुदायों के लिए आरक्षण को संशोधित करने की मांग की गई है। इनका संबंध किस राज्य से है?
(a) तेलंगाना
(b) केरल
(c) कर्णाटक
(d) राजस्थान
Ans (c)
3- हाल ही में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दो महत्त्वपूर्ण ऐतिहासिक स्थानों का दौरा किया है। ये स्थान हैं जेरेंगा पोथर और ढेकियाजुली। ये कहां स्थित हैं?
(a) पश्चिम बंगाल
(b) राजस्थान
(c) असम
(d) गुजरात
Ans: (c)
4- समाचारों में चर्चित कोटिया पंचायत नामक स्थान किन दो राज्यों के बीच विवाद का कारण बना है?
(a) आंध्र प्रदेश-तेलंगाना
(b) आंध्र प्रदेश-ओडिशा
(c) तेलंगाना-ओडिशा
(d) ओडिशा-पश्चिम बंगाल
Ans: (b)
5- भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 10 फरवरी को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से विश्व सतत विकास शिखर सम्मेलन 2021 का उद्घाटन किया। इसका आयोजन कौन कर रहा है?
(a) संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP)
(b) विश्व आर्थिक मंच (WEF)
(c) वन, पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय भारत सरकार
(d) ऊर्जा एवं संसाधन संस्थान (TERI
Ans: (d)
व्याख्या
1 (d) अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने हाल ही में संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC) के साथ फिर से जुड़ने की घोषणा की है। उल्लेखनीय है कि पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने तीन वर्ष पहले परिषद से अमेरिका को अलग करने का फैसला लिया था। अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति ड़ॉनल्ड ट्रंप ने संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद से अलग होने का फैसला 2018 में लिया था।
2 (c) कर्णाटक का पंचमाली लिंगायत, कुरुबा और वाल्मीकि समुदायों के लिए आरक्षण को संशोधित करने की मांग की गई है।पंचमाली संप्रदाय श्रेणी 2 ए की स्थिति के लिए मांग रहे हैं, जबकि कुरुबा अनुसूचित जनजाति टैग के लिए आंदोलन कर रहे हैं।पंचमशाली समुदाय लिंगायतों का उप-संप्रदाय है। इसके द्रष्टा कुडालसंगामा से बेंगलुरु तक की पदयात्रा पर हैं।.कुरुबा ओबीसी के रूप में वर्गीकृत किया गया है, अनुसूचित जनजाति का दर्जा चाहते हैं। कुरुबा पारंपरिक रूप से एक चरवाहा समुदाय है। वाल्मीकि समुदाय भी मांग कर रहा है कि एसटी के लिए आरक्षण 3 फीसद से बढ़ाकर 7.5 फीसद किया जाए।
3 (c) हाल ही में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने असम में दो महत्त्वपूर्ण ऐतिहासिक स्थानों का दौरा किया है। ये स्थान हैं जेरेंगा पोथर और ढेकियाजुली।शिवसागर शहर का एक खुला मैदान जेरेंगा पोथर, 17वीं शताब्दी की अहोम राजकुमारी जॉयमती की वीरता के लिये काफी प्रसिद्ध है।ऐतिहासिक रुप से रंगपुर के नाम से प्रसिद्ध, शिवसागर शक्तिशाली अहोम वंश से संबंधित है, जिसने छह शताब्दियों (1228-1826) तक असम पर शासन किया था। अहोम राज्य वंश की स्थापना छो लुंग सुकफा ने की थी।ढेकियाजुली 1942 के भारत छोड़ो आंदोलन से संबंधित है। 20 सितंबर, 1942 को भारत छोड़ो आंदोलन के दौरान यहां निकाले जा रहे जुलूस में ब्रिटिश प्रशासन ने उन लोगों के विरुद्ध हिंसा का प्रयोग किया, जिसमें अकेले ढेकियाजुली टाउन में कम-से-कम 15 लोगों की गोली से मृत्यु हो गई।
4 (b) यह स्थान ओडिशा और आंध्र प्रदेश में विवाद का कारण है। 1 अपैल 1936 को बंगाल-बिहार-उड़ीसा का विभाजन कर पृथक उड़ीसा ( अब ओडिशा) राज्य का गठन किया गया था।1955 में सीमा कमेटी बैठने के बाद आन्ध्र प्रदेश बना। ऐसे में सीमान्त गांव को लेकर विवाद उपजने से 1968 में ओडिशा सरकार ने सुप्रीमकोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। उस समय सुप्रीमकोर्ट ने तत्कालीन स्थिति को बनाए रखने के लिए निर्देश दिया था। हालांकि आन्ध्र प्रदेश इस क्षेत्र में बार- बार अनुप्रवेश कर विवादित परिस्थिति उत्पन्न कर रहा है।• कोटिया पंचायत में आन्ध्र प्रदेश सरकार द्वारा पंचायत चुनाव की घोषणा के विरुद्ध ओडिशा सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में अपील करेगी।
5 (d) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 10 फरवरी को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ऊर्जा और संसाधन संस्थान (TERI) द्वारा आयोजित “विश्व सतत विकास शिखर सम्मेलन 2021 (World Sustainable Development Summit 2021) का उद्घाटन किया। विश्व सतत विकास शिखर सम्मेलन का आयोजन ‘Redefining Our Common Future: Safe and Secure Environment for All’ थीम के तहत किया जाएगा।

Related Posts

Leave a Reply