Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 10 June 2021

1- भारत और किस देश ने हाल ही में समन्वित गश्ती (Coordinated Patrols) या CORPAT का 31वां संस्करण शुरू किया है?
(a) इंडोनेशिया
(b) सऊदी अरब
(c) मालदीव
(d) थाईलैंड

2- हाल ही में राज्य के रेहड़ी- पटरी और छोटे विक्रेताओं को 10,000/- रुपये के ब्याज मुक्त ऋण का विस्तार करने के लिए किस राज्य सरकार ने “जगन्ना थोडू योजना” की शुरुआत की है?
(a) आंध्र प्रदेश
(b) तेलंगाना
(c) हिमाचल प्रदेश
(d) ओडिशा

3- हाल ही में किस केन्द्रशासित प्रदेश ने सभी अधीनस्थ सेवा की नौकरियों को स्थानीय निवासियों के लिए आरक्षित करने का निर्णय लिया है?
(a) लक्षद्वीप
(b) दादरा नगर और नगर हवेली, दमन और दिव
(c) पुदुचेरी
(d) लद्दाख

4-हाल ही में कौनसा देश औपचारिक रूप से बिटकॉइन (Bitcoin) को कानूनी रूप से वैध मुद्रा के रूप में अपनाने वाला पहला देश बन गया है?
(a) बोलीविया
(b) अल सल्वाडोर
(c) स्वाजीलैंड
(d) पनामा

5 – हाल ही में ग्लोबल इकोनोमिक प्रॉसपेक्टस अपडे़ट (Global Economic Prospects Update) रिपोर्ट जारी की। इस अपडेट के अनुसार, 2021 में वैश्विक अर्थव्यवस्था के 5.6% का बढ़ने की उम्मीद है। यह रिपोर्ट कौन जारी करता है?
(a) अमेरिकन फेडरल रिजर्व
(b) आईएमएफ
(c) विश्व बैंक
(d) एशियन डेवलमेंट बैंक (ADB)

उत्तर एवं व्याख्या

1 (d) भारत और थाईलैंड ने दोनों देशों के बीच समुद्री संबंधों को मजबूत करने और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार के लिए हिंद महासागर को सुगम और सुरक्षित रखने के उद्देश्य से समन्वित गश्ती (Coordinated Patrols) या CORPAT का 31वां संस्करण हाल ही में शुरू किया हा। यह पहला द्विवार्षिक अभ्यास है जिसमें भारतीय नौसेना की ओर से स्वदेश निर्मित नौसेना अपतटीय गश्ती पोत आईएनएस सरयू और थाईलैंड की ओर से HTMS क्राबी हिस्सा लेंगे। इसके अलावा दोनों नौसेनाओं के डोर्नियर मैरीटाइम पेट्रोल विमान भी हिस्सा लेंगे।

2 (a) आंध्र प्रदेश सरकार ने राज्य के रेहड़ी-पटरी और छोटे विक्रेताओं को 10,000/- रुपये के ब्याज मुक्त ऋण का विस्तार करने के लिए जगन्ना थोडू की शुरुआत की। योजना का मुख्य उद्देश्य विक्रेताओं को निजी पार्टियों से लिए गए ऋणों और ऋणों में पड़ने वाले भारी ब्याज का भुगतान करने से मुक्त करना है।

3 (d) लद्दाख प्रशासन ने केंद्र शासित क्षेत्र में सभी अधीनस्थ सेवा की नौकरियों को स्थानीय निवासियों के लिए आरक्षित कर दिया है।श्रम एवं रोजगार विभाग की ओर से मंगलवार को जारी एक अधिसूचना में प्रशासन ने “केंद्र शासित क्षेत्र लद्दाख रोजगार (अधीनस्थ) सेवा भर्ती नियमावली 2021” की घोषणा की जिसमें स्थानीय लोगों के लिए नौकरी आरक्षित कर दी गई है।अधिसूचना में कहा गया, “लद्दाख केंद्र शासित क्षेत्र के निवासी ही सेवा में नियुक्ति के योग्य होंगे।” अधिसूचना के अनुसार, यह नियम उन व्यक्तियों पर लागू नहीं होंगे जो जम्मू कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम 2019 की धारा 89 (2) के प्रावधानों या प्रशासन द्वारा निर्धारित ऐसे किसी नियम के तहत लद्दाख केंद्र शासित क्षेत्र की सेवा में हैं। संविधान के अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को पांच अगस्त 2019 को निरस्त किए जाने के बाद जम्मू कश्मीर को दो केंद्र शासित क्षेत्रों में विभाजित कर दिया गया था।

4 (b) अल सल्वाडोर (El Salvador) औपचारिक रूप से बिटकॉइन (Bitcoin) को कानूनी रूप से वैध मुद्रा के रूप में अपनाने वाला पहला देश बन गया है। बिटकॉइन को वैध बनाने का प्रस्ताव राष्ट्रपति नायब बुकेले (Nayib Bukele) द्वारा रखा गया था, जिसे बाद में कांग्रेस द्वारा मंज़ूरी दी गयी।

5 (c) विश्व बैंक ने हाल ही में ग्लोबल इकोनोमिक प्रॉसपेक्टस अपडे़ट (Global Economic Prospects Update) जारी की। इस अपडेट के अनुसार, 2021 में वैश्विक अर्थव्यवस्था के 5.6% का बढ़ने की उम्मीद है। इस रिपोर्ट में विशेष रूप से कम आय वाले देशों के बीच वैक्सीन वितरण और ऋण राहत में तेजी लाने के लिए विश्व स्तर पर समन्वित प्रयास समय की आवश्यकता पर प्रकाश डाला गया है।

Related Posts

Leave a Reply