Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 10 February 2021

1- भारत और किस देश के बीच हाल ही में शहतूत बांध परियोजना के निर्माण पर समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये गये हैं?

(a) नेपाल

(b) भूटान

(c) बांग्लादेश

(d) अफगानिस्तान

Ans (d)

2- हाल ही में किस देश ने विश्व के पहले ऊर्जा क्षेत्र द्वीप के निर्माण की योजना के लिए स्वीकृति प्रदान की है?

(a) स्वीडन

(b) जर्मनी

(c) स्विटजरलैंड

(d) डेनमार्क

Ans (d)

3- भारत की पहली भूतापीय विद्युत (geothermal energy) परियोजना पूगा गाँव में स्थापित की जा रही है, यह कहां स्थित है?

(a)  हिमाचल प्रदेश

(b)   छत्तीसगढ़

(c)   उत्तराखंड

(d)   लद्दाख

Ans (d)

4- राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने हाल ही में वर्ष 1957 से 1961 तक भारतीय सेना के प्रमुख रहे जनरल के. एस. थिमैया की स्मृति में संग्रहालय का उद्घाटन कहां किया?

(a) कोडागु, कर्नाटक

(b) चेन्नई, तमिलनाडु

(c) विशाखापट्टनम, आंध्र प्रदेश

(d) हैदराबाद, तेलंगाना

Ans: (a)

5- हाल ही में मध्य प्रदेश में “सांस” अभियान की शुरुआत की गई, इस अभियान का उद्देश्य क्या है?

(a)  हेपेटाइटिस का टीकाकरण

(b)  मेनिनजाइटिस टीकाकरण

(c)  नवजात शिशुओं में निमोनिया से होने वाली मौतों को कम करना

(d)  नवजात शिशुओं में मलेरिया से होने वाली मौतों को कम करना

Ans: (c)

व्याख्या

1 (d) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने 9 फरवरी 2021 को एक वर्चुअल शिखर सम्मेलन आयोजित किया। इस अवसर पर शहतूत बांध परियोजना के निर्माण पर एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये गये। इस  समझौता ज्ञापन पर विदेश मंत्री डॉ. जयशंकर और अफगानिस्तान के विदेश मंत्री हनीफ अत्तार ने हस्ताक्षर किए। यह बांध काबुल शहर की जलापूर्ति सुनिश्चित करेगा।

2 (d) 4 फरवरी, 2021 को डेनमार्क ने उत्तरी सागर में दुनिया का पहला ऊर्जा क्षेत्र द्वीप निर्मित करने की योजना को मंजूरी दी है। यह ऊर्जा द्वीप 3 मिलियन यूरोपीय घरों की बिजली की जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त हरित ऊर्जा का उत्पादन और भंडारण करेगा। यह कृत्रिम द्वीप, जो अभी अपने प्रारंभिक चरण में है, 18 फुटबॉल मैदानों के आकार का होगा। यहां सैकड़ों ऑफशोर विंड टर्बाइन होंगी जो विमानन, शिपिंग, उद्योग और भारी परिवहन में उपयोग के लिए घरों और  बिजली की आपूर्ति होगी।

3 (d)  भारत की पहली भूतापीय विद्युत (geothermal energy) परियोजना पूर्वी लद्दाख के पुगा गाँव में स्थापित की जाएगी। वैज्ञानिकों द्वारा देश में भूतापीय ऊर्जा के हॉटस्पॉट के रूप में पूगा की पहचान की गई है। मुख्य बिंदु पायलट प्रोजेक्ट के पहले चरण में, एक मेगावाट (MW) बिजली उत्पादन क्षमता उत्पन्न की जाएगी।

4 (a) राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने हाल ही में वर्ष 1957 से 1961 तक भारतीय सेना के प्रमुख रहे जनरल के. एस. थिमैया की स्मृति में संग्रहालय का उद्घाटन किया।मदिकेरी (कोडागु, कर्नाटक) में जनरल थिमैया के पैतृक घर ‘‘सनी साइड’’ में इस संग्रहालय की स्थापना की गई है।इस युद्ध स्मारक के मुख्य आकर्षण पुराने हथियार और युद्ध की निशानियां हैं, जिसमें एक युद्धक टैंक भी शामिल है। जिसे भारतीय सेना ने 1971 में पाकिस्तान के साथ युद्ध के दौरान इस्तेमाल किया था।

5 (c) साँस (Social Awareness and Action to Neutralise Pneumonia Successfully-SAANS) अभियान का उद्देश्य नवजात शिशुओं में निमोनिया से होने वाली मौतों को कम करना है। भारत में पाँच वर्ष से कम आयु के बच्चों की कुल मौतों में 15 प्रतिशत की मौत निमोनिया की वजह से होती है।

Related Posts

Leave a Reply