Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 1 March 2021

1- भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान (ISRO) ने 28 फरवरी 2021 को वर्ष 2021 का अपना अंतरिक्ष अभियान लॉन्च किया है। इस संबंध में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए-
1- पीएसएलवी-सी51 के माध्यम से किए गए इस लॉन्च में ब्राजील का Amazonia-1 और 18 दूसरे सैटलाइट अपने साथ अंतरिक्ष में प्रक्षेपित किए गए हैं।
2- अभियान के तहत श्रीमद भगवदगीता भी अंतरिक्ष में भी भेजी गई है।
3- अभियान में 13 अमेरिकी उपग्रहों को भी अंतरिक्ष में भेजा गया है।
उपरोक्त में से कौन सा/से कथन सही है/हैं-
(a) 1 व 2
(b) केवल 1
(c) 2 व 3
(d) उपरोक्त सभी
Ans (d)
2- 19 फरवरी, 2021 को समाप्त हुए सप्ताह के दौरान भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 169 मिलियन डॉलर की गिरावट के साथ 583.865 अरब डॉलर पर पहुँच गया है। विश्व में सर्वाधिक विदेशी मुद्रा भंडार वाले देशों की सूची में भारत पांचवें स्थान पर है, इस सूची में पहले स्थान पर कौन सा देश है?
(a) जापान
(b) चीन
(c) अमेरिका
(d) इंग्लैंड
Ans (b)
3- वार्षिक अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा सम्मेलन के दौरान किस भारतीय राजनेता को सेरावीक वैश्विक ऊर्जा और पर्यावरण नेतृत्व पुरस्कार (CERAWeek global energy and environment leadership award) से सम्मानित किए जाने की घोषणा की गई है?
(a) शशि थरूर
(b) राहुल गांधी
(c) नरेन्द मोदी
(d) प्रकाश जावड़ेकर
Ans: (c)
4- पार्सल सेवा “नम्मा कार्गो” किस राज्य सरकार ने हाल ही में शुरू की है?
(a) केरल
(b) कर्नाटक
(c) तमिलनाडु
(d) आंध्र प्रदेश
Ans: (b)
5- पीएम मोदी ने राष्ट्रीय खिलौना मेला का 27 फरवरी को उद्घाटन किया, यह 2 मार्च को समाप्त होगा। यह आभासी प्रारूप में आयोजित किया जाएगा। इसका आयोजन किस संस्था के द्वारा किया जा रहा है?
(a) वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय
(b) कपड़ा मंत्रालय
(c) महिला एवं बाल विकास मंत्रालय
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans: (b)
व्याख्या
1 (d) ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान (PSLV) का 53वां मिशन PSLV-C51 है। रॉकेट से ब्राजील के उपग्रह के साथ 18 अन्य उपग्रह अंतरिक्ष में गए। इनमें से 13 अमेरिका से हैं। ब्राजील का उपग्रह अमेजोनिया-1 अमेजन में जंगलों की कटाई पर नजर रखेगा। इस मिशन के लिए उल्टी गिनती शनिवार सुबह आठ बजकर 54 मिनट पर शुरू हो गई थी। रविवार सुबह रॉकेट की लॉन्चिंग सफल रहने के बाद भारत की तरफ से लॉन्च किए गए विदेशी सैटेलाइट की कुल संख्या 342 हो गई है।

2 (b) विश्व में सर्वाधिक विदेशी मुद्रा भंडार वाले देशों की सूची में भारत 5वें स्थान पर है, इस सूची में चीन पहले स्थान पर है।विश्व के सर्वाधिक विदेशी मुद्रा भंडार रखने वाले देश क्रमश: चीन, जापान, स्विटजरलैंड, रुस और भारत हैं।
क्या है विदेशी मुद्रा (फॉरेक्स) भंडार ?
किसी देश/अर्थव्यवस्था के पास उपलब्ध कुल विदेशी मुद्रा उसकी विदेशी मुद्रा भंडार(Foreign Exchange Reserves) कहलाती है। विदेशी मुद्रा भंडार में निम्नलिखित 4 संपत्तियां शामिल होती हैं-
1-विदेशी परिसंपत्तियाँ (Foreign Currency Assets: विदेशी कंपनियों के शेयर, डिबेंचर, बाण्ड इत्यादि विदेशी मुद्रा में)
2-स्वर्ण भंडार
3-IMF के पास रिज़र्व कोष (Reserve Trench)
4-विशेष आहरण अधिकार (Special Drawing Rights-SDR)

3 (c) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक और अंतरराष्ट्रीय सम्मान मिलने जा रहा है। अगले सप्ताह उन्हें एक वार्षिक अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा सम्मेलन के दौरान सेरावीक वैश्विक ऊर्जा और पर्यावरण नेतृत्व पुरस्कार (CERAWeek global energy and environment leadership award) से सम्मानित किया जाएगा। प्रधानमंत्री को ऊर्जा और पर्यावरण में स्थिरता के प्रति प्रतिबद्धता के लिए सम्मान मिलेगा। विश्व का प्रमुख ऊर्जा सम्मेलन एक से पांच मार्च के बीच वर्चुअली आयोजित होगा। यह इसका 39 वां संस्करण होगा। पहली बार इसका पूरी तरह से वर्चुअल आयोजन होगा। प्रधानमंत्री इस कार्यक्रम में मुख्य भाषण भी देंगे। कार्यक्रम के आयोजक आइएचएस मार्किट ने इसकी जानकारी दी है।

4 (b) कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा ने 26 फरवरी, 2021 को ‘नम्मा कार्गो’ सेवाओं की शुरुआत की।इस योजना के तहत राज्य सड़क परिवहन निगम पार्सल का परिवहन करेगा जिससे कि विभाग को अधिक राजस्व उत्पन्न हो सके। कार्गो सेवाओं को कर्नाटक के 109 बस स्टेशनों पर लागू किया जाएगा।

5 (b) इस मेले का आयोजन कपड़ा मंत्रालय द्वारा किया जा रहा है। शिक्षा और वाणिज्य मंत्रालय और उद्योग मंत्रालय भी मेले के आयोजन से जुड़े हैं।इस आभासी खिलौने मेले का आयोजन बच्चों के लिए एक आनंददायक शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से किया जाएगा। यह बच्चों को शिक्षण, सीखने और स्वदेशी खिलौना उद्योग को बढ़ावा देने में संलग्न करेगा।

Related Posts

Leave a Reply