Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 1 June 2021

1- राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने 07 मई 2018 को सदन के नियमों एवं प्रक्रियाओं में बदलाव करने और विशेष रूप से सदन की कार्यवाही में जानबूझ कर बाधा डालने वाले सदस्य के स्वत: निलंबन का प्रावधान करने के लिए दो सदस्यीय समिति गठित की है। इसके अध्यक्ष नियुक्त किए गए हैं?
(a) सुभाष कश्यप
(b) वी के अग्निहोत्री
(c) आर एस धलेता
(d) स्नेहलता श्रीवास्तव

2- भारत सरकार ने हाल ही में विश्व बैंक के किस योजना के वित्तपोषण के लिए साथ 200 मिलियन डॉलर के ऋण पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं?
(a) मिड डे मील
(b) राष्ट्रीय पोषण अभियान
(c) नमामि गंगे मिशन
(d) उज्वला योजना

3- कोविड-19 महामारी में अपने माता-पिता को खोने वाले बच्चों के कल्याण हेतु किस राज्य ने ‘मुख्यमंत्री शिशु सेवा योजना’ की घोषणा की है?
(a) उत्तराखंड
(b) असम
(c) बिहार
(d) दिल्ली

4- केंद्र सरकार ने किस देश में राजनयिक मौजूदगी को बढ़ावा देने के लिए इस साल वहां के अड्डू शहर में एक नया वाणिज्य दूतावास खोलने की मंजूरी दी है?
a) ब्रिटेन
(b) अमेरिका
(c) फ्रांस
(d) मालदीव

5 – भारतीय-अमेरिकी नागरिक अरुण वेंकटरमन को किस देश का विदेश वाणिज्यिक सेवा का महानिदेशक हाल ही में नियुक्त किया गया है?
(a) कनाडा
(b) केन्या
(c) अमेरिका
(d) जर्मनी

उत्तर एवं व्याख्या

1 (b) इस समिति की अध्यक्षता राज्यसभा पूर्व महासचिव वी के अग्निहोत्री करेंगे और उसमें विधि मंत्रालय के सेवानिवृत्त संयुक्त सचिव आर एस धलेता भी शामिल होंगे। समिति की सिफारिशें सदन की नियम संबंधी समिति के पास भेजी जाएगी जो राजनीतिक दलों एवं सांसदों से विचार विमर्श के बाद सदन में अपनी रिपोर्ट पेश करेगी।

2 (b) भारत सरकार ने राष्ट्रीय पोषण अभियान (NNM) के लिए विश्व बैंक के साथ 200 मिलियन डॉलर के ऋण पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं। यह धनराशि 0-6 साल के आयु वर्ग में बौनापन को कम करने के भारत सरकार के लक्ष्य वर्ष 2022 तक 38.4 प्रतिशत को कम करके 25 प्रतिशत करने में सहायता प्रदान करेगी।
राष्ट्रीय पोषण मिशन का लक्ष्य बौनापन, अल्पपोषण, रक्ताल्पता (छोटे बच्चों, महिलाओं एवं किशोरियों में) को कम करना तथा प्रति वर्ष अल्प वजन वाले बच्चों में 2 प्रतिशत की कमी लाना है।

3 (b) असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने कहा कि उनकी सरकार राज्य में कोविड-19 के कारण अनाथ हुए बच्चों की बेहतर शिक्षा एवं कौशल विकास के लिए अभिभावकों को हर महीने 3,500 रुपये की आर्थिक सहायता उपलब्ध कराएगी। जिन बच्चों के परिवार में देखभाल करने वाला कोई नहीं है, उन्हें आवासीय विद्यालयों या संस्थानों में भेजा जाएगा और इसका खर्च सरकार उठाएगी।

4 (d) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 2021 में मालदीव के अड्डू शहर में भारत के एक नए वाणिज्य दूतावास को खोलने की मंजूरी दे दी है। इसमें कहा गया है कि भारत की ‘पड़ोस पहले की’ नीति’ में इस देश (मालदीव) का अहम स्थान है।

5 (c) अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने एक और भारतीय को बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है। राष्ट्रपति ने भारतीय-अमेरिकी नागरिक अरुण वेंकटरमन को संयुक्त राज्य अमेरिका और विदेश वाणिज्यिक सेवा के महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया है। साथ ही उन्हें वाणिज्य विभाग में वैश्विक बाजारों के सहायक सचिव के लिए भी नामित किया गया है। अरुण वेंकटरमन अभी वाणिज्य सचिव के सलाहकार हैं. व्हाइट हाउस की ओर से जारी बयान के अनुसार, वेंकटरमण को कंपनियों को, अंतर्राष्ट्रीय संगठनों और अंतरराष्ट्रीय व्यापार के मुद्दों पर अमेरिकी सरकार को सलाह देने का 20 साल से ज्यादा का अनुभव है।
उत्तर एवं व्याख्या

Related Posts

Leave a Reply