Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 1 January 2021

1-  रक्षा अनुसंधान व  विकास संगठन (DRDO) ने भारतीय नौसेना के साथ गोवा के तट पर भारतीय नौसेना के IL 38SD एयरक्राफ्ट से सहायक एनजी (SAHAYAK-NG) का सफल परीक्षण किया। यह क्या है?

(a) विमानभेदी मिसाइल

(b) युद्धपोतभेदी मिसाइल

(c) सोनार प्रणाली

(d) एयर ड्राप्ड कंटेनर

Ans (d)

2- वी. के. यादव को इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (IET) द्वारा “वर्ष 2020 के लिए प्रतिष्ठित इंजीनियर पुरस्कार” से सम्मानित किया गया है। वह किस संस्थान से संबंधित हैं?

(a) एयर इंडिया

(b) भारतीय रेलवे

(c) एनटीपीसी

(d) एनएचपीसी

Ans: (b)

3-  केंद्र सरकार ने नागालैंड को अशांत क्षेत्र घोषित करते हुए सशस्त्र बल (विशेष शक्तियां) अधिनियम, 1958 (AFSPA) को 6 महीने के लिए और बढ़ाया है। निम्नलिखित में से पूर्वोत्तर के उन प्रदेशों का चयन कीजिए जहां AFSPA लागू नहीं है-

1-असम

2-अरुणाचल प्रदेश

3- सिक्किम

4-मणिपुर

5-नगालैंड

(a) केवल 1

(b) 1 व 2

(c) केवल 3

(d) 4 व 5

Ans: (c)

4- हाल ही में पिंपरी चिंचवाड़ नगर निगम (PCMC) और संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम ने भारत के पहले सोशल इम्पैक्ट बॉन्ड (Social Impact Bond) के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। यह नगर निगम कहां स्थित है?

(a)  महाराष्ट्र

(b)  गुजरात

(c)  राजस्थान

(d)  मध्य प्रदेश

Ans: (a)

5- हाल ही में किस देश ने औपचारिक रूप से ‘फाइव आइज़’ नेटवर्क में शामिल होने की घोषणा की है?

(a)  कनाडा

(b)  जर्मनी

(c)  रूस

(d)  जापान

Ans: (d)

उत्तर एवं व्याख्या

1 (d) रक्षा अनुसंधान व  विकास संगठन (DRDO) ने भारतीय नौसेना के साथ गोवा के तट पर भारतीय नौसेना के IL 38SD एयरक्राफ्ट से एयर ड्राप्ड कंटेनर सहायक एनजी (SAHAYAK-NG) का सफल परीक्षण किया।SAHAYAK-NG भारत में स्वदेशी रूप से डिजाइन और विकसित पहला एयर ड्राप्ड कंटेनर है।इस कंटेनर में सामान को रख कर, इसे एयरक्राफ्ट या हेलीकाप्टर की सहायता से किसी भी स्थान पर गिराया जा सकता है।इसकी मदद से सामान की डिलीवरी के लिए एयरक्राफ्ट या हेलीकाप्टर को लैंड करने की आवश्यकता नहीं होगी।

2 (b) इंस्टीट्यूशन ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (आईईटी) एक बहु-विषयक व्यावसायिक इंजीनियरिंग संस्थान है, जिसे औपचारिक रूप से द इंस्टीट्यूशन ऑफ इलेक्ट्रिकल इंजीनियर्स के रूप में पहचाना जाता है। इसकी स्थापना 1871 में की गई थी। यह 150 देशों में 168,000 से अधिक सदस्यों के साथ दुनिया के सबसे बड़े इंजीनियरिंग संस्थानों में से एक है। यह संस्थान अपनी स्थापना के 150 साल पूरे करने का जश्न मना रहा है।

3 (c) केंद्र सरकार ने नागालैंड को अशांत क्षेत्र घोषित करते हुए सशस्त्र बल (विशेष शक्तियां) अधिनियम, 1958 (AFSPA) को नागालैंड में 6 महीने के लिए बढ़ाया है।

सशस्त्र बल (विशेष शक्तियां) अधिनियम, 1958 (AFSPA)

AFSPA को 1958 में लागू किया गया था, इसका उपयोग अशांत घोषित किये गये क्षेत्रों में किया जाता है। इस अधिनियम के द्वारा किसी क्षेत्र में धार्मिक, नस्लीय, भाषायी तथा समुदायों के बीच विवाद के कारण इसे राज्य अथवा केंद्र सरकार द्वारा अशांत घोषित किया जा सकता है।

नोट : वर्तमान में AFSPA इन राज्यों में लागू है : असम, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश (केवल तिरप, चांगलांग और लॉन्गदिंग जिले तथा असम के साथ 20 किलोमीटर की सीमा में), मणिपुर (इम्फाल नगरपालिका क्षेत्र के अतिरिक्त), मेघालय (असम के साथ 20 किलोमीटर सीमा तक ही सीमित) तथा जम्मू-कश्मीर।

4 (a) हाल ही में पिंपरी चिंचवाड़ नगर निगम (पीसीएमसी) और संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम ने भारत के पहले सोशल इम्पैक्ट बॉन्ड (Social Impact Bond) के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।सोशल इम्पैक्ट बॉन्ड को पे-फॉर-सक्सेस बॉन्ड या पे-फॉर-सक्सेस फाइनेंसिंग भी कहा जाता है।

5 (d) ‘फाइव आइज़’ 5 देशों का एक नेटवर्क है, इसमें अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, ब्रिटेन और न्यूजीलैंड शामिल हैं। चीन और उत्तर कोरिया द्वारा दी गई धमकियों के बाद इन पांच देशों ने इस नेटवर्क का निर्माण किया। जापान इस नेटवर्क छठा सदस्य बनेगा।

‘द फाइव आईज’ (FVEY) एक खुफिया गठबंधन है जिसमें ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, यूके, न्यूजीलैंड और अमेरिका शामिल हैं। ये देश UKUSA  समझौते के पक्षकार हैं – यह सिग्नल इंटेलिजेंस में सहयोग के लिए एक बहुपक्षीय समझौता है। हाल ही में, इन देशों के विदेश मंत्रियों ने चीन से अपने आलोचकों को चुप कराने के लिए हांगकांग में अयोग्य ठहराए गये निर्वाचित नेताओं को फिर से बहाल  करने का आह्वान किया है।

Related Posts

Leave a Reply