Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 1 February 2021

1- राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) की स्वास्थ्य बीमा योजना आयुष्मान भारत या प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया गया है-

(a)  आर.एस. शर्मा

(b)  विमल जालान को

(c)  डॉ राजीव कुमार

(d)  उपरोक्त में से कोई नहीं

Ans (a)

2- केन्द्रीय शिक्षा मंत्रालय और किस वैश्विक वित्तीय संस्थान ने 28 जनवरी, 2021 को ‘Strengthening Teaching-Learning and Results for States Program’ (STARS) प्रोजेक्ट  पर हस्ताक्षर किए हैं?

(a) एशियन डेवलपमेंट बैंक

(b) एशियन इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट बैंक (AIIB)

(c) न्यू डेववपमेंट बैंक (NDB)

(d) विश्व बैंक (WB)

Ans (d)

3- चार फरवरी 2021 को चौरीचौरा कांड के शताब्दी समारोह का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया जाएगा। इस स्थान का संबंध किस आंदोलन से है?

(a) असहयोग आंदोलन

(b) सविनय अवज्ञा आंदोलन

(c) भारत छोड़ो आंदोलन

(d) खिलाफत आंदोलन

Ans: (a)

4- 31 जनवरी 2021 को ‘प्रबुद्ध भारत’ पत्रिका की 125 वीं वर्षगांठ मनाई गई। इस पत्रिका की शुरुआत किस महापुरुष ने की थी?

(a) दयानंद सरस्वती

(b) नेताजी सुभाष चन्द्र बोस

(c) स्वामी विवेकानंद

(d) लोकमान्य तिलक

Ans: (c)

5-  केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने हाल ही में 2021 परेड के लिए गणतंत्र दिवस पुरस्कार प्रदान किए हैं। हर साल सर्वश्रेष्ठ झांकियों को पुरस्कार दिया जाता है। इसके तहत प्रथम स्थान किस प्रदेश की झांकी को दिया गया?

(a)  राजस्थान

(b)  कर्नाटक

(c)  मध्य प्रदेश

(d)  उत्तर प्रदेश

Ans: (d)

व्याख्या

1 (a) आर.एस. शर्मा को राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) की स्वास्थ्य बीमा योजना आयुष्मान भारत या प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया गया है। मुख्य बिंदु आर.एस. शर्मा इंदू भूषण की जगह लेंगे। इंदु भूषण का कार्यकाल 3 साल का कार्यकाल आयुष्मान भारत के सीईओ के रूप में समाप्त हो गया है।

2 (d) शिक्षा मंत्रालय और विश्व बैंक ने 28 जनवरी, 2021 को ‘Strengthening Teaching-Learning and Results for States Program’ (STARS) प्रोजेक्ट  पर हस्ताक्षर किए हैं। यह परियोजना एक वित्तीय सहायता समझौता है। स्टार्स प्रोजेक्ट STARS परियोजना एक केंद्र प्रायोजित योजना है जो स्कूल शिक्षा प्रणाली को मजबूत करने का प्रयास करती

3 (a) चौरी चौरा कांड के 100 साल पूरा होने पर केंद्र और राज्य सरकार ने साल भर कार्यक्रम आयोजन करने का निर्णय लिया है। चौरी चौरा की घटना का शताब्‍दी वर्ष समारोह इस साल से वर्षभर मनाया जाएगा। 4 फरवरी को मुख्‍यमंत्री योगी आदित्यनाथ शताब्‍दी समारोह के शुभारंभ में शामिल होंगे। इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी वर्चुअल तरीके से चौरी चौरा पर डाक टिकट जारी करेंगे। गौरतलब है कि 4 फरवरी 1922 को गोरखपुर में चौरी चौरा कांड हुआ था। इस घटना ने आजादी की लड़ाई की दिशा ही बदल कर रख दी। महात्‍मा गांधी ने इससे दुखी होकर असहयोग आंदोलन को बीच में ही रोक दिया था।

4 (c) प्रबुद्ध भारत (Prabuddha Bharata) रामकृष्ण मिशन द्वारा प्रकाशित अंग्रेजी मासिक पत्रिका है। इसका प्रकाशन सन् 1886 से होता आ रहा है। इसमें भिक्षुओं, साधुओं एवं सन्यासियों द्वारा विभिन्न सांस्कृतिक एवं धार्मिक विषयों पर लेख होते हैं। इसका सम्पादन उत्तराखण्ड के मायावती स्थित अद्वैत आश्रम से होता है किन्तु प्रकाशन एवं मुद्रण कोलकाता से होता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 31 जनवरी 2021 को स्वामी विवेकानंद द्वारा शुरू की गई रामकृष्ण आदेश की मासिक पत्रिका ‘प्रबुद्ध भारत’ के 125वीं वर्षगांठ समारोह को संबोधित किया। इस कार्यक्रम का आयोजन उत्तराखंड में मायावती (चंपावत) स्थित अद्वैत आश्रम द्वारा किया गया। इस कार्यक्रम को संबोधिक करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वामी विवेकानंद को याद किया।

5 (d) 2021 गणतंत्र दिवस परेड में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से 17, रक्षा मंत्रालय से 6, और विभिन्न मंत्रालयों, विभागों और अर्धसैनिक बलों से 9 झांकियों को शामिल किया गया था। 32 झांकियों में से उत्तर प्रदेश की झांकी को सर्वश्रेष्ठ झांकी के लिए पुरस्कार दिया गया। यूपी की झांकी का विषय “अयोध्या: उत्तर प्रदेश की सांस्कृतिक विरासत” था। त्रिपुरा की झांकी को दूसरी सर्वश्रेष्ठ झांकी घोषित किया गया। राज्य की झांकी ने सामाजिक-आर्थिक मापदंडों में आत्मनिर्भरता प्राप्त करने के लिए पर्यावरण के अनुकूल परंपराओं को प्रदर्शित किया। तीसरी सर्वश्रेष्ठ झांकी का पुरस्कार उत्तराखंड की झांकी को दिया गया। राज्य की झांकी का विषय केदारखंड’ था।

Related Posts

Leave a Reply