Follow Us On

मारियाना ट्रेंच में उतरा चीन का मानवरहित सबमर्सिबल

चीन के मानवरहित सबमर्सिबल (Unmanned submersible) ने महासागर के नीचे विश्व के सबसे गहरे बिंदु तक गोता लगाने का कीर्तिमान बनाया है। सबमर्सिबल गहरे पानी में भीतर जा सकने वाली एक मशीन होती है जिसका उपयोग प्रायः वैज्ञानिक अनुसंधान के लिए किया जाता है। चीन के सबमर्सिबल ‘हायदू-1’ (Haidou-1)ने प्रशांत महासागर के भीतर स्थित विश्व के सबसे गहरे क्षेत्र ‘मारियाना ट्रेंच’ (Mariana Trench) तक पहुंचने का कीर्तिमान बनाया है।
अभियान दल के सदस्य चीन की विज्ञान अकादमी से संबद्ध शेंगयांग इंस्टीट्यूट ऑफ ऑटोमेशन ( Shenyang Institute of Automation ) से जुड़े हैं। दल के सदस्यों के अनुसार सबमर्सिबल समुद्र की सतह से 10,000 मीटर गहरे मरियाना ट्रेंच में स्थित चैलेंजर डीप (Challenger Deep) में चार बार उतरा। वैज्ञानिकों का दल 23 अप्रैल को अभियान के लिए निकला था और 8 जून को वापस आया। अनुसंधान के दौरान गहरे समुद्र में शोधकर्ताओं ने सटीकता से गहराई मापने की जांच की, ध्वनि तरंगों के माध्यम से स्थिति का पता लगाने पर शोध किया और उच्च गुणवत्ता वाले वीडियो प्रेषित करने का प्रयास किया।
मारियाना ट्रेंच
पश्चिमी प्रशांत महासागर में मारियाना द्वीपसमूह से 200 किलोमीटर पूर्व में स्थित मारियाना ट्रेंच धरती की सबसे गहरी जगह है। वहां समुद्र 10,898 मीटर से 10,916 मीटर करीब 11 किलोमीटर की तक गहरा है। इसका सबसे गहरा बिंदु चैलेंजर डीप है।

Leave a Reply