Follow Us On

COVID-19 संकट पर C-40 समूह के नेताओं की वर्चुअल बैठक

कोरोना वायरस के प्रकोप से सबक लेने के लिए 27 मार्च 2020 की शाम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये विश्व के शीर्ष शहरों के समूह सी-40 के नेताओं की वर्चुअल बैठक हुई। इसमें दिल्ली और देश का प्रतिनिधित्व मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने किया। इसमें लॉस एंजिल्स के महापौर एरिक गार्सेंटी, सियोल के वोन-सोन पार्क, पेरिस के ऐनी हिडाल्गो, मिलान के गुइसेप्पा साला, इस्तांबुल के एक्रेम इमामोग्लू और रोम के वर्जीनिया रागी आदि शामिल थे। इस बैठक को अरविंद केजरीवाल के अलावा लॉस एंजिल्स, सियोल, मिलान के मेयर और जकार्ता के गवर्नर के अलावा लंदन, जोहानिसबर्ग, मैड्रिड के मेयर ने संबोधित किया। इस दौरान कोरोना को रोकने के लिए भारत और दिल्ली की ओर से किए जा रहे प्रयास की दुनिया के कई नेताओं ने सराहना की।
क्या है C-40 समूह?
C-40 वर्ष 2005 में अस्तित्व में आया एक विश्व के 96 शहरों का ऐसा समूह है जो त्वरित जलवायु कार्रवाई करने और एक स्वस्थ एवं स्थायी भविष्य के निर्माण के लिये दुनिया के 96 से शहरों को आपस में जोड़ता है। यह समूह, विश्व के 700 मिलियन से अधिक नागरिकों और वैश्विक अर्थव्यवस्था के एक-चौथाई का प्रतिनिधित्व करता है।
C-40 शहरों के महापौर स्थानीय स्तर पर पेरिस समझौते के महत्त्वाकांक्षी लक्ष्यों को पूरा करने के लिये प्रतिबद्ध हैं, साथ ही जिस हवा में हम साँस लेते हैं, उसकी स्वच्छता की ज़िम्मेदारी निभाने के लिये भी प्रतिबद्ध हैं। भारत के 5 शहर-दिल्ली NCR, जयपुर, कलकत्ता, चेन्नई तथा बंगलूरु C-40 शहरों के अंतर्गत आते हैं।

Leave a Reply