Follow Us On

सीमा सड़क संगठन (BRO) ने रावी नदी पर किया पुल का निर्माण

सीमा सड़क संगठन (BRO) ने गुरदासपुर जिले में रावी नदी पर 484 मीटर लंबा स्थायी पुल का निर्माण कर गुरदासपुर के पाकिस्तान सीमा से सटे गांव कसोवाल एनक्लेव को देश की मुख्य भूमि से जोड़ दिया है। यह पुल अपने लक्ष्य से बहुत पहले पूरा हो गया।लगभग 35 वर्ग किलोमीटर का यह क्षेत्र अब तक सीमित भार क्षमता वाले एक पैंटून पुल से जुड़ा था। मानसून के दौरान इसे हटाना पड़ता था, जिससे इस क्षेत्र का संपर्क पंजाब सहित देश के अन्य हिस्सों से कट जाता था। इस हिस्से को सभी तरह के मौसम में देश के अन्य हिस्सों के जोडऩे के लिए क्लास-70 स्थायी पुल की आवश्यकता थी, जिसे BRO ने पूरा किया।इस पुल का निर्माण प्रोजेक्ट चेतक के 49 बॉर्डर रोड्स टास्क फोर्स ने किया।
रावी नदी हिमाचल प्रदेश के काँगड़ा ज़िले में रोहतांग दर्रे से निकलती है। यह नदी भारत के हिमाचल प्रदेश और जम्मू और कश्मीर से होती हुई पाकिस्तान में प्रवेश करती है।यह नदी पाकिस्तान के झांग ज़िले में चिनाब नदी में मिल जाती है, जहाँ इस पर थीन बाँध बना हुआ है।
यह पंजाब क्षेत्र की सिंधु नदी प्रणाली की छह नदियों में से एक है। भारत- पाकिस्तान के बीच सिंधु जल संधि 1960 के तहत रावी का पानी भारत को आवंटित किया गया है। ऋग्वेद में रावी को परुष्णी के नाम से संबोधित किया गया है।

Leave a Reply