Follow Us On

बोको हराम के हमले में चाड के 92 सैनिकों की मौत

अफ्रीकी देश चाड में बोको हराम के आतंकियों ने देश के सुरक्षा बलों पर सबसे घातक हमला किया, जिसमें कम से कम 92 सैनिकों की मौत हो गई। यह हमला नाइजीरिया से लगी सीमा के पास लाक प्रांत में बोमा गांव में 22 मार्च 2020 को हुआ। चाड के राष्ट्रपति इदरिस डेबी ने घटनास्थल का दौरा करने के बाद इसकी जानकारी साझा की। गौरतलब है कि बोको हराम के आतंकी एक दशक से अधिक लंबे समय से चल रहे विद्रोह के दौरान हजारों लोगों की जान ले चुके हैं और लाखों लोगों को विस्थापन के लिए मजबूर किया है।
बोको हराम क्या है?
बोको हराम नाइजीरिया का आतंकी संगठन है। यह इस्लाम के उस संस्करण को प्रचलित करता है जिसमें मुसलमानों को पश्चिमी समाज से संबंध रखने वाली किसी भी राजनीतिक या सामाजिक गतिविधि में भाग लेने से वर्जित किया जाता है।
इस संगठन का आधिकारिक नाम जमाते एहली सुन्ना लिदावति वल जिहाद है जिसका अरबी में मतलब हुआ जो लोग पैगंबर मोहम्मद की शिक्षा और जिहाद को फैलान के लिए प्रतिबद्ध होते हैं।नाइजीरिया  के उत्तर-पूर्वी शहर मैडुगुरीमें इस सगंठन का मुख्यालय था। और यहां रहने वाले लोगों ने इसे बोको हराम का नाम दिया।
जब से 1903 में उत्तरी नाइजीरिया, निजेर और दक्षिणी कैमरून के इलाक़े ब्रिटेन के नियंत्रण में चले गए, तब से वहां मुस्लिम आबादी वाले इलाक़ों में पश्चिमी शिक्षा का विरोध शुरु हो गया।कई मुस्लिम परिवार अब भी अपने बच्चों को सरकारी के उन स्कूलों में नहीं भेजना चाहते है जहाँ पश्चिमी शिक्षा दी जाती है.ये समस्या इसलिए भी बढ़ी क्योंकि वहाँ के धनाढय वर्ग भी शिक्षा को प्राथमिकता नहीं देते है।
बोको हराम का मक़सद
इसी पृष्ठभूमि में करिश्माई मुस्लिम धर्मगुरू मोहम्मद युसूफ़ ने 2002 में बोको हराम का गठन किया। उन्होंने एक धार्मिक कॉम्पलेक्स बनाया जिसमें एक मस्जिद और इस्लामी स्कूल भी बनाया गया।नाइजीरिया के कई ग़रीब मुस्लिम परिवारों के साथ-साथ पड़ोसी देशों के बच्चों ने भी इस स्कूलों में दाखिले लिए।
लेकिन बोको हराम को केवल बच्चों को शिक्षा देने में ही दिलचस्पी नहीं थी।उसका राजनीतिक मक़सद एक इस्लामिक देश का गठन करना था और ये स्कूल जिहादियों को भर्ती करने का ज़रिया बन गए। इसके लिए वह 2009 से लगातार नीजीरिया और पड़ोसी देशों में आतंकी हमलों को अंजाम दे रहा है।नाइजीरिया के पूर्वोत्तर में बोको हराम का नियंत्रण है जहां चाड और नाइजर के साथ सीमा लगती है।

Leave a Reply