Follow Us On

MACS 4028: हाई-प्रोटीन गेहूं की किस्म 

पुणे (महाराष्ट्र) के अघरकर अनुसंधान संस्थान (ARI) के वैज्ञानिकों ने एक बायोफोर्टिफाइड हाई-प्रोटीन गेहूं किस्म  (biofortified, high protein wheat variety)MACS 4028 विकसित की है। यह शोध इंडियन जर्नल ऑफ जेनेटिक्स में प्रकाशित हुआ है। यह सामान्य गेहूं की किस्मों के मुकाबले कई कीटों और रोगों के लिए प्रतिरोधी है। गेहूं की इस नई किस्म में 14.7% बेहतर पोषण गुणवत्ता, 40.3 पीपीएम लौह सामग्री और उच्च मिलिंग गुणवत्ता है। इसकी फसल 102 दिनों में पक जाती है। इसमें 19.3 क्विंटल प्रति हेक्टेयर की उच्च उपज क्षमता है।
यूनिसेफ द्वारा समर्थित किस्म है MACS 4028
MACS 4028 को भारत में कुपोषण को कम करने के लिए यूनिसेफ द्वारा समर्थित किया गया है। गेहूं की यह नई किस्म भारत के ‘विजन 2022’ को बढ़ावा देने में मदद करेगी, जो कि “कुपोषण मुक्त भारत” (राष्ट्रीय पोषण रणनीति) है।
इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) लगातार उच्च पैदावार, जल्द परिपक्व, सूखा-सहिष्णु, रोग प्रतिरोधी किस्मों के विकास के लिए प्रयास कर रहा है। MACS 4028 उन पहलों का एक परिणाम है। ICMR के तहत काम करने वाले भारतीय गेहूं और जौ अनुसंधान संस्थान ने अधिक किस्मों को विकसित करने के लिए अखिल भारतीय समन्वित गेहूं और जौ सुधार कार्यक्रम शुरू किया है।
यूनिसेफ से संबंधित महत्वपूर्ण तथ्य
संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (United Nations Children’s Fund-UNICEF) संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 11 दिसंबर, 1946 को बनाया गया था।पूर्व में इसे संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय बाल आपातकालीन कोष (United Nations International Children’s Emergency Fund) कहा जाता था।
पोलैंड के चिकित्सक लुडविक रॉश्मन ने यूनिसेफ का गठन करने में प्रमुख भूमिका निभाई।इसे बनाने का प्रमुख उद्देश्य द्वितीय विश्वयुद्ध में तबाह हुए देशों में बच्चों और माताओं को आपातकालीन स्थिति में भोजन और स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराना था।
1950 में यूनिसेफ के दायरे को विकासशील देशों में बच्चों और महिलाओं की दीर्घकालिक ज़रूरतों को पूरा करने के लिये विस्तारित किया गया था।
1953 में यह संयुक्त राष्ट्र का एक स्थायी हिस्सा बन गया और इस संगठन के नाम में से ‘अंतर्राष्ट्रीय’ एवं ‘आपातकालीन’ शब्दों को हटा दिया गया।
अब इसका नाम संयुक्त राष्ट्र बाल कोष है किंतु मूल संक्षिप्त नाम ‘यूनिसेफ’ को बरकरार रखा गया।
इसके वर्तमान प्रमुख हेनरीटा फोर हैं।

Leave a Reply