Follow Us On

राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों के लिए BCCI ने भेजी सिफारिश

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) हिट मैन उपनाम से चर्चित क्रिकेटर रोहित शर्मा की सिफारिश ‘राजीव गांधी खेल रत्न‘ पुरस्कार के लिए की है। उनके अलावा शिखर धवन का नाम एक बार फिर अर्जुन पुरस्कार के लिए भेजा गया है। भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज इशांत शर्मा के नाम की भी सिफारिश अर्जुन पुरस्कार के लिए की गई है। महिला वर्ग में ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा का नाम अर्जुन पुरस्कार के लिए भेजा गया है जो पिछले तीन साल से वनडे और टी20 दोनों में शानदार प्रदर्शन कर रही हैं। इस साल के अर्जुन अवॉर्ड और खेल रत्न के लिए जनवरी 2016 से दिसंबर 2019 तक के प्रदर्शन पर विचार किया जाएगा।
राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार

  • राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार भारत का सर्वोच्च खेल पुरस्कार है। इसमें पुरस्कार दिए जाने के पूर्ववर्ती चार वर्षों के दौरान खिलाड़ियों को खेल में उनके शानदार एवं उत्कृष्ठ प्रदर्शन के लिए पुरस्कृत किया जाता है।
  • यह सम्मान 1991-92 में स्थापित किया गया था। इसके अंतर्गतएक पदक, सम्मान सहित एक प्रमाण पत्र और नक़द 7,50,000 नकद धनराशि विजेता को दी जाती है।
  • सर्वप्रथम यह 1991-92 के लिए विश्वनाथन आनन्द (शतरंज) को दिया गया था जबकि 2019 में पैरा एथलीट दीपा मलिक और रेसलर बजरंग पूनिया को दिया गया था।

Related Posts

Leave a Reply