Follow Us On

धरती के पास से गुजरेगा विशाल क्षुद्रग्रह पृथ्वी

6 जून 2020 को एक विशाल क्षुद्रग्रह पृथ्वी के पास से गुजर सकता है। 2002 NN 4 नाम के इस क्षुद्रग्रह का व्यास 820 से 1870 फीट के बीच हो सकता है। वैज्ञानिकों के अनुसार यह तेजी से पृथ्वी की तरफ बढ़ रहा है, लेकिन इसके धरती से 50.9 लाख किलोमीटर की सुरक्षित दूरी से गुजरने का अनुमान है। अमेरिका की अंतरिक्ष एजोंसी नासा ने 2002NN 4 को एटेन क्षुद्रग्रह के रूप में वर्गीकृत किया है, जो सूर्य के चारों ओर मौजूद बेहद विस्तृत कक्षा के बाहर के अंतरिक्षीय पत्थर होते हैं।
एटलस सिस्टम
अमेरिका की हवाई यूनिवर्सिटी का (ATLAS Asteroid Terrestrial-impact Last Alert System) एटलस सिस्टम इन आकाशीय पिंडों की पहचान और चेतावनी देता है। ये दूरबीनों का ऐसा सिस्टम है, जिसका उद्देश्य धरती की तरफ़ आ रहे बड़े-बड़े उल्कापिंडों या क्षुद्र ग्रहों की चेतावनी देना है। एटलस सिस्टम की स्थापना जॉन टोनरी ने की है, जो एक अमेरिकी खगोलविद हैं।
उन्हें इस सिस्टम की स्थापना करने की प्रेरणा उन चर्चाओं से मिली थी, जिनमें ये कहा जा रहा था कि किसी उल्कापिंड या धूमकेतु के धरती से टकराने की संभावना बहुत ही कम है। शायद हज़ार दो हज़ार साल में कभी एक बार ऐसा हो सकता है।ऐसे में कोई क्षुद्र ग्रह अगर धरती की तरफ़ बढ़ता दिखाई देता है, तो एटलस की दूरबीनें चेतावनी दे देती हैं। इस चेतावनी को एटलस की वेबसाइट पर डाल दिया जाता है।

Related Posts

Leave a Reply