Follow Us On

सैन्य खर्च में भारत विश्व के तीन शीर्ष देशों में शामिल: सिप्री

स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टिट्यूट (SIPRI) की रिपोर्ट के अनुसार विश्वभर के देशों में सैन्य खर्च पर 2019 में दशक की सबसे ऊंची सालाना वृद्धि देखी गई है। वर्ष के दौरान दौरान वैश्विक सैन्य खर्च में 3.6 प्रतिशत की वृद्धि हुई। इस खर्च वृद्धि में अमेरिका और उसके बाद चीन, भारत का सबसे बड़ा योगदान रहा है। सिप्री के अनुसार:-

  • यह पहली बार है जब भारत और चीन दो एशियाई ताकतें सैनिक साजो-सामान पर अधिक खर्च करने वाले दुनिया के शीर्ष तीन देशों में शामिल हुए हैं।
  • शोध संस्थान की इस रिपोर्ट के अनुसार, 2019 में वैश्विक सैन्य खर्च 1,917 अरब डॉलर रहा, जो 2018 के सैन्य खर्च के मुकाबले 3.6 प्रतिशत अधिक है। सैन्य खर्च में 3.6 प्रतिशत की यह वृद्धि दर 2010 के बाद सबसे अधिक है।
  • सैनिक साजोसामान पर सबसे अधिक खर्च करने के मामले में अमेरिका दुनिया में सबसे आगे रहा है। अमेरिका ने 2019 में 732 अरब डॉलर का सैन्य खर्च किया, जो 2018 के तुलना में 5.3 प्रतिशत अधिक है। यह राशि पूरी दुनिया में होने वाले ऐसे खर्च का 38 फीसदी है।
  • सबसे अधिक सैन्य खर्च करने वाले दुनिया के पांच शीर्ष देशों में अमेरिका, चीन, भारत के बाद रूस चौथे और सऊदी अरब पांचवें स्थान पर है। दुनियाभर में सैनिक साजोसामान पर कुल खर्च में इन देशों का हिस्सा 62 प्रतिशत तक है।
  • जबकि एशिया के दो बड़े देश चीन और भारत सैन्य खर्च में अधिक वृद्धि वाले तीन शीर्ष देशों में शामिल हुए हैं। इस दौरान चीन का सैन्य खर्च 2018 के तुलना में 5.1 प्रतिशत बढ़कर 261 अरब डॉलर रहा. वहीं भारत का सैन्य खर्च 6.8 प्रतिशत बढ़कर 71.1 अरब डॉलर पर पहुंच गया।
  • वहीं, एशिया में चीन और भारत के अलावा सैनिक साजोसामान पर सबसे अधिक खर्च करने वालों में जापान और दक्षिण कोरिया भी शामिल हैं। इनका सैन्य खर्च 2019 में क्रमश: 47.6 अरब डॉलर और 43.9 अरब डॉलर रहा है।

स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट

  • स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (SIPRI) एक स्वतंत्र अंतर्राष्ट्रीय शोध संस्थान है जो संघर्ष, हथियार नियंत्रण और निरस्त्रीकरण में अनुसंधान के लिये समर्पित है।
  • स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (SIPRI) का मुख्यालय स्वीडन के स्टॉकहोम में स्थित है और इसकी स्थापना 1966 में की गई थी। इसके निदेशक डैन स्मिथ हैं।
  • स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (SIPRI) का उद्देश्य एक ऐसी दुनिया का निर्माण करना है जिसमें असुरक्षा के स्रोतों को पहचाना और समझा जाए, संघर्षों को रोका या हल किया जाए और शांति बनाए रखी जाए।

Leave a Reply